अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye

Ashwagandha ke fayede purushon ke liye अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए , आयुर्वेद के अनुसार अश्वगंधा पुरुषों के यौन क्षमता बढ़ाने में बहुत ही मददगार साबित होता है । इस पोस्ट में अश्वगंधा के बारे में पुरी जानकारी दी गई है । इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और इसके बारे में जाने कि किन किन समस्याओं के लिए अश्वगंधा का प्रयोग करना चाहिए । सबसे पहले ये जरूर जान ले कि अश्वगंधा क्या होता है ।

ashwagandha

अश्वगंधा क्या होता है ?

अश्वगंधा एक प्रकार का झाड़ी की तरह का पेड़ होता है ।इसके फल और जड़ों से आयुर्वेदिक औषधि बनाया जाता है । यह पूरे भारत में उगाया जा सकता है , यह हर तरह की जलवायु में पैदा हो जाता है । यह एक औषधीय झाड़ी है । इसका उपयोग औषधि हेतु बहुत लम्बे समय से किया जाता रहा है । अश्वगंधा की जड़ों और नारंगी / लाल रंग के फलों को औषधीय प्रयोग में लाया जाता है । इससे बने पावडर, चाय , टिंचर और सप्लीमेंट को , कच्चा किसी भी रूप में उपयोग में लाया जा सकता है । अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye.

Ashwagandha ke fayede purushon ke liye

अश्वगंधा का अर्थ घोड़े की गंध होता है । इसकी जड़ भी घोड़े की गंध की तरह से होती है । इसके कई नाम हैं जैसे , जिनसेंग , विंटर चेरी या विथानियां सोमनीफेरा आदि नामों से जाना जाता है । तनाव संबंधी बिमारियों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है । इसके पत्ते को मसलने पर घोड़े के पेशाब जैसी गंध आती है । असली अश्वगंधा को पहचानने के लिए इसको सूंघकर पता लगाया जा सकता है । अश्वगंधा का पेड़ 35 से 70 सेंटीमीटर तक लंबा होता है ।

अश्वगंधा का प्रयोग पुरुषों की विभिन्न तरह की बिमारियों के उपचार के लिए कई तरह से प्रयोग किया जाता है ।अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए क्या क्या होता है ?

आयुर्वेद में अश्वगंधा के बहुत सारे फायदे बताए गए हैं । इसे एक प्रकार से टॉनिक के रूप में प्रयोग किया जा सकता है । खासकर पुरुषों के लिए इसके बेहतरीन फ़ायदों के बारे में निम्न लिखित जानकारी दी गयी है । अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye

1.यौनशक्ति बढ़ाने में कारगर

आयुर्वेदाचार्य लोगों ने अश्वगंधा को एक बेहतरीन काम उत्तेजना बढ़ाने वाला सप्लिमेंट माना है । इसके बारे में जानकार बताते हैं कि इसका उल्लेख “कामसूत्र” में भी एक शक्तिशाली उत्तेजनावर्धक के रूप में किया गया है । अश्वगंधा खाने से टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है जिससे यौन उत्तेजना बढ़ जाती है । इसमें बताते है कि जिसकी काम इक्षा कमजोर हो गई हो उसे इसके उपयोग से वापस सही किया जा सकता है ।

2. अश्वगंधा पुरुष बांझपन को दूर करता है

अश्वगंधा शूक्राणुओ कि संख्या और उनको मजबूत बनाने में मदद करता है । इससे पुरुषो कि प्रजनन क्षमता में सुधार होता है । यह एक शक्तिशाली कमोद्दीपक का कार्य करता है । अश्वगंधा शुक्राणुओं को स्वस्थ और गाढ़ा बनाने का कार्य करता है ।

3. अश्वगंधा मांसपेशियों को मजबूत बनाता है

आश्वगंधा के प्रयोग से मांसपेशियों में कठोरपन के साथ साथ मजबूत भी बनती हैं । ज्यादातर एथेलिट एक्सरसाइज के दौरान अश्वगंधा का प्रयोग करते हैं । अश्वगंधा में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मनुष्य के शरीर के लिए बहुत ज्यादा लाभकारी होता है । अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye ।

4. अश्वगंधा से दाम्पत्य जीवन की निराशा को सुखमय बनाता है

अगर किसी कारणवश दाम्पत्य जीवन में बाधा उत्पन्न हो रही हो, तब अश्वगंधा के सेवन से खोई हुई ताकत को वापस लाने में मदद करता है । इससे नशों में फैलाव होता है जिससे रक्त संचार सुचारू रूप से होने लगता है । यही कार्य जननेन्द्रियों में भी होता है , जिससे दाम्पत्य जीवन में कोई दिक्कत नहीं होती है ।

5. अश्वगंधा बिस्तर में सहनशक्ति को बढ़ाता है

अश्वगंधा के सेवन से एडाप्टोजेन नामक रसायन मिलता है जो शरीर को तनाव से निपटने में मदद करता है । सेक्स टाइम को बढ़ाता है साथ सेक्स करने की इक्षा को भी बढ़ता है । अच्छी नींद आती है और आनंद को बढ़ाता है । यह पीएचए अक्ष की गतिविधि को कम करने में सहायक होता है।

6. तनाव को कम करने में सहायक

अश्वगंधा के सेवन करने से मानसिक तनाव भी कम रहता है । शरीर को हल्कापन महसूस होता है । सेहत के लिए संजीवनी हैं सदाबहार के फूल को भी पढ़ कर अपनी सेहत को बना सकते हैं ।

7. हड्डियों को मजबूत करता है

अश्वगंधा में हड्डियों को मजबूत करने वाले तत्व पाए जाते हैं , इसलिए इसके सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है ।

अश्वगंधा की सेवन विधि

अश्वगंधा का सेवन किसी आयुर्वेदिक चिकित्सक की देख रेख में ही करना चाहिए । क्योंकि बहुत ज्यादा मात्रा में सेवन करने से नुकसान भी हो सकता है । इसके फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी हैं ।अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye

अश्वगंधा को आप पावडर , चूर्ण, टैबलेट , पूरक कैप्सूल , सिरप या चाय में मिलाकर ले सकते हैं । अश्वगंधा को बादाम के दूध और दालचीनी के साथ मिलाकर लिया जा सकता है । केवल दूध के साथ पावडर को मिलाकर ले सकते हैं ।

अश्वगंधा के नुकसान

अश्वगंधा का सेवन करने से फायदे के साथ साथ कुछ नुकसान भी हैं इसलिए इसके नुकसान के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है । इसके निम्नलिखित नुकसान होते हैं ।

  1. अश्वगंधा के अधिक मात्रा में सेवन करने से उल्टी या मितली हो सकती हैं ।
  2. सिरदर्द हो सकता है ।
  3. गठिया से संबंधित रोगों में भी नुकसान कर सकता है।
  4. ज्यादा मात्रा में सेवन करने से अनिंद्रा की शिकायत भी हो सकती है ।

अश्वगंधा की जड़ों का और जामुन का सेवन औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है। अश्वगंधा को आप टैबलेट, पूरक कैप्सूल, पाउडर, टिंचर और चाय के रूप में ले सकते है। अश्वगंधा की चाय का सेवन करना हाइड्रेशन में मदद करने का सही तरीका है।

आप अश्वगंधा का कच्चा रूप या अश्वगंधा पाउडर को भी सीधे अपने भोजन में शामिल कर सकते है। आप अश्वगंधा के पाउडर का उपयोग ग्रेनोला, अखरोट के मक्खन, स्मूदी में कर सकते हैं।

अश्वगंधा के उपयोग के लिए अश्वगंधा को दालचीनी और बादाम के दूध के साथ भी लिया जा सकता है यह स्वादिष्ट लगता है जो पुरुषों को अश्वगंधा के फायदे प्रदान करता हैं।

अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye , के बारे में जानकारी मिल ही गई होगी । और भी इस प्रकार की स्वास्थ संबंधी जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं ।

Anayasha.com को भी पढ़ कर जानकारी ले सकते हैं ।

3 thoughts on “अश्वगंधा के फायदे पुरुषों के लिए | Ashwagandha ke fayede purushon ke liye”

Leave a Comment

Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल 15 Agust | स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ Lulu Mal Lucknow urfi javed bold style Pomeranian Dog