केला खाने के जबरदस्त फायदे | Banana benifits

केला खाने के जबरदस्त फायदे | Banana benifits , केला हमारे स्वास्थ्य और सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद फल है । अगर आप के अंदर कमजोरी , दुर्बलता या किसी भी तरह की शारीरिक कमजोरी हो तो केले को हर रोज अपने डाइट में शामिल करें ।

Banana benifits

केले में पाए जाने वाले विटामिन और मिनरल्स हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरुरी होते हैं । केले का फल सभी फलों से सस्ता और फायदेमंद होता है । अगर आप दुबले अथवा कमजोर इंसान हैं और मोटा होना चाहतें हैं तो नियमित रूप से दूध और केले का सेवन करें । इसका पूरा डिटेल नीचे आईएएस पोस्ट में बताया गया है । इसे ध्यान से पढ़ें और जानें कि केला खाने के जबरदस्त फायदे | Banana benifits क्या क्या होते हैं । सबसे पहले ये जरूर जानें कि केला क्या होता है ।

केला | Banana

केला | Banana मूसा जाति के घास दार पौधे हैं । ये दक्षिण पूर्व एशिया के उष्ण देशीय क्षेत्र के मूलरूप से हैं । लोग बताते हैं कि इसे सर्वप्रथम पपुआ न्यू गिनी में उगाया गया था । केले का प्रमाण सबसे पहले 4000 साल पहले मलेशिया में मिला था । लेकिन आज विश्व के सभी उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में इसकी पैदावार होती है । युगांडा में सबसे अधिक केला खाया जाता है जो केला खाने में पहले स्थान पर है , जहां प्रति व्यक्ति केला खाने की औसत दर 225 केला प्रति वर्ष है। Banana benifits।

Banana benifits (केला खाने के फायदे)

केले में बहुत से पोषक तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं । इसमें विटामिन-ए , विटामिन -बी, विटामिन -सी , विटामिन -बी 6 और मैग्नीशियम , पोटैशियम , राइबोफ्लेविन और थाइमिन पाया जाता है । और इन सबके अलावा एक केले में 1.3% प्रोटीन , 24.7% कार्बोहाईट्रेट और 64.3 प्रतिशत पानी पाया जाता है । जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं । Banana benifits ,

हर रोज एक केला खाने के जबरदस्त फायदे

रोज एक केला खाने से के बहुत सारे फायदे होते हैं जो निम्न लिखित हैं । Banana benifits

1. तनाव को दूर करता है

केला खाने से तनाव या डिप्रेशन में एक अजीब तरह का शकून मिलता है । जो हमारे तनाव या। डिप्रेशन को कम करता है ।

2. कमजोरी को दूर करता है

अगर कोई व्यक्ति दुबला पतला है या काजोर हो गया है तो केला खाने से बहुत फायदा मिलता है । केले में पाए जाने वाले विटामिंस और मिनरल कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही बेहतरीन कार्य करते हैं । Banana benifits ।

3. पाचन क्रिया मजबूत करता है

केला खाने से पाचन तंत्र को मजबूती मिलती है । यह पाचन क्रिया को बहुत ही मजबूत बनाता है ।

4. बी पी को नियंत्रित करने में सहायक होता है

केला के नियमित रूप से सेवन करने से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है ।

5. वजन को नियंत्रित करता है

केला वजन कम करने का एक बहुत ही बेहतरीन फल होता है ।

6. आयरन की कमी को पूरा करता है ।

केले में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर की आयरन की कमी को पूरा कर देता है ।

7. सुखी खांसी में उपयोगी होता है

अगर किसी व्यक्ति को सूखी खांसी आ रही हो तो केला खाने से बहुत लाभ मिलता है ।

8. खून को पतला करने में सहायक होता है

केले में पाए जाने वाले विटामिंस और मिनरल्स हमारे खून साफ और पतला करने में सहायक होते हैं ।Banana benifits

9. मोटापा बढ़ाने में मदद करता है

अगर सेहत बनानी है तो केला और दूध का सेवन डेली करें , इसमें बहुत सारा प्रोटीन शरीर को बहुत जल्दी से बढ़ाता है ।

10. थकान को मिटाता है

केले में कार्बोहाईट्रेट पाया जाता है जिसकी जो हमारी थकान मिटाने के लिए फायदेमंद होता है । सुबह जब हम कसरत करते हैं और हमारा शरीर थकान महसूस करता है उस समय दो केले खा लेने से थकान महसूस नहीं होगी । Banana benifits

Bukhar me papita khana chahiye ya nahi | बुखार में पपीता खाना चाहिए या नहीं को पढें । किसी के जीवन परिचय के बारे में जानकारी लेना हो तो biographyrp.com पर क्लिक करें ।

प्रश्न-केला खाने से शरीर में क्या होता है?

उत्तर -केले में बहुत से पोषक तत्व और विटामिंस पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं । इसमें विटामिन-ए , विटामिन -बी, विटामिन -सी , विटामिन -बी 6 और मैग्नीशियम , पोटैशियम , राइबोफ्लेविन और थाइमिन पाया जाता है । और इन सबके अलावा एक केले में 1.3% प्रोटीन , 24.7% कार्बोहाईट्रेट और 64.3 प्रतिशत पानी पाया जाता है । जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं

प्रश्न-दूध और केले खाने से क्या होता है?

उत्तर-दूध और केला खाने से वजन बढ़ता है । अगर सेहत बनानी है तो केला और दूध का सेवन डेली करें , इसमें बहुत सारा प्रोटीन शरीर को बहुत जल्दी से बढ़ाता है ।

प्रश्न-वजन बढ़ाने के लिए दूध और केला कैसे खाएं?

उत्तर -अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो दूध और केला को अपने नाश्ते मेन नियमित रूप से शामिल करें ।

प्रश्न-केले में सबसे ज्यादा क्या पाया जाता है?

उत्तर-एक केले में 1.3% प्रोटीन , 24.7% कार्बोहाईट्रेट और 64.3 प्रतिशत पानी पाया जाता है

1 thought on “केला खाने के जबरदस्त फायदे | Banana benifits”

Leave a Comment