Beagle Dog | बीगल कुत्ता

beagle dog | बीगल कुत्ता एक बहुत ही मजेदार शिकारी और कोमल हृदय वाले होते हैं । इन्हे प्रशिक्षण देना बहुत ही आसान होता है । beagle का अर्थ होता है गुप्तचर ।

Beagle dog
Beagle dog

Beagle डॉग की पहचान 

बीगल डॉग को पहचानना बहुत आसान होता है । इसके लंबे कान , बड़ी और भूरी आंखे वाले माध्यम आकार के कुत्ते होते हैं । ये मुख्यतया दो प्रकार के होते हैं । एक तो छोटा आकार का होता है, जिसका वजन 20 पाउंड या उससे कम के ही होता है ,दूसरा 20 पाउंड से 35 पाउंड तक के हो सकते हैं । ये शरीर से  छोटे लेकिन मजबूत होते है । इनमें ताकत ज्यादा होती है । ये ज्यादा करके दो कलर के होते हैं । तीन कलर के भी होते हैं लेकिन बहुत कम पाये जाते हैं । इनके बाल छोटे होते हैं जो बसंत के समय मेन बहुत गिरते हैं । 

बीगल कुत्ते का रंग  

बीगल कुत्ते डबल कलर के पाये जाते हैं । जैसे : लाल और सफ़ेद ,ओरेंज और सफेद , चाकलेट और सफ़ेद , टेन और सफ़ेद आदि कलर के ही पाये जाते हैं कोई कोई तीन कलर के भी हो सकते हैं । 

Beagle Dog
Beagle Dog

बीगल डॉग का चाल चलन 

बीगल बहुत ही चंचल और मिलनसार होते है । परिवार के साथ जल्दी घुल मिल जाते हैं । बच्चों को तो अपना दोस्त समझते हैं । बच्चों के साथ खेलना इन्हे बहुत पसंद है । बीगल को दैनिक ब्यायाम की शख्त जरूरत होती है । एक बार जब इनकी एक्सर्साइज़ पूरी हो जाती है तो  पूरे दिन ये खुशी से परिवार के साथ मस्ती करते है । और खुश रहते हैं । 

बीगल डॉग का प्रशिक्षण

बीगल डॉग बहुत ही समझदार और सीखने में माहिर होते हैं । लेकिन ये इतना आसान नहीं है । इन्हे एक बेहतरीन प्रशिक्षण की जरूरत होती है । इन्हे एक बेहतरीन प्रशिक्षण की जरूरत होती है । तभी हर कार्य को आसानी से कर पाते हैं । इनके सूंघने की क्षमता और कुत्तों की अपेक्षा बहुत ज्यादा होती है । जो भी इन्हे सिखाया जाता है उसे सूंघकर पता लगा लेते हैं । इसी लिए इनका नाम गुप्तचर डॉग रखा गया है ।

गुप्तचर विभाग इस नस्ल के कुत्तों को ही बेहतरीन ट्रेनिंग देकर अपने पास रखते हैं । ये एक बार अच्छी तरह से ट्रेंड होने के बाद जो भी कार्य दिया जाता है उसे बहुत ही समझदारी से कर लेते हैं । इनके संतुलित आहार की जरुरत होती है जिन्हे इनके डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है । इनके संतुलित आहार की जरुरत होती है जिन्हे इनके डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है ।

ऐसा करने से हमेशा स्वस्थ रहते हैं । अच्छे भोजन के कारण बीमार नहीं होते हैं ।और खुश रहते हैं । ये खुदाई करने में और की अपेक्षा ज्यादा सक्षम होते हैं ।ये छोटे जानवरों शिकार करने में बहुत  माहिर होते हैं । खरगोस इतने फुर्तीले होते हैं फिर भी उनका शिकार बहुत ही आसानी से कर लेते हैं ।Beagle Dog | बीगल कुत्ता

Beagle dog के कुछ रोचक तथ्य 

Beagle Dog के कुछ रोचक जानकारी निम्न लिखित हैं ।

ऊंचाई –

  • नर बीगल डॉग की ऊंचाई 15 इंच होती है
  • मादा बीगल की ऊंचाई 13 इंच होती है ।

वजन 

  • छोटे बीगल का वजन 20 पाउंड तक होता है ।
  • बड़े बीगल का वजन 20 से 30 पाउंड तक होती है ।

व्यायाम 

  • इन्हे 20 मिनट से 40 मिनट प्रतिदिन व्यायाम की जरूरत होती है ।

उम्र 

Beagle Dog 12 वर्ष से 15 वर्ष तक ही जिंदा रहते हैं ।

बच्चें और बीगल डॉग 

Beagle Dog बच्चों के साथ बहुत ही जल्दी खेलने लगते हैं लेकिन ये आक्रामक भी हो सकते हैं । इसलिए बच्चों के साथ सही ढंग से रहें इसके लिए उन्हें अच्छी प्रशिक्षण और समाजीकरण की जरूरत होती है । बच्चे कभी कभी अपना हाथ इनके मुख में डाल देते हैं ऐसी स्थिति में ये कुछ गलत भी कर सकते हैं । इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए ।  और ऐसा न करें  इसके लिए उन्हें सिखाने की जरूरत होती है ।

बच्चों को भी सिखाना जरूरी होता है कि वो इन कुत्तों के साथ किस तरह का बर्ताव करें । कैसे छुएं , कैसे सहलाएं या फिर इनके साथ कैसे खेलें बच्चों को भी सिखाना जरूरी होता है । साथ ही जब बच्चे बीगल डॉग के साथ हों तब इनपर निगरानी रखने की जरूरत होती है ।

Beagle Dog अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं इसलिए उनके साथ कोई डॉग या बिल्ली का रहना जरूरी होता है । बाहरी जानवरों से इन्हें हमेशा दूर ही रखना चाहिए । जब आप एक छोटा बीगल पप्पी घर ले आते हैं तो उनका नामकरण करने के लिए पढ़े 200 Dog names Hindi & English, Pit bull dog | पीट बुल कुत्ता,Pit bull dogs | 5 पिटबुल कुत्ता को भी पढ़ सकते हैं ।

बायोग्राफी पढ़े

1 thought on “Beagle Dog | बीगल कुत्ता”

Leave a Comment

Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल 15 Agust | स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ Lulu Mal Lucknow urfi javed bold style Pomeranian Dog