Beagle dog | बीगल डॉग

Beagle Dog, बीगल डॉग छोटी, प्यारी और मिलनसार नस्ल है. वे शिकारियों के रूप में भी जाने जाते हैं और अपनी तीव्र सूंघने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं । ये एक लोकप्रिय पालतू जानवर होते हैं और अक्सर परिवारों के साथ देखे जाते हैं ।

Beagle dog

बीगल्स आमतौर पर 13-15 इंच लंबे और 20-30 पाउंड वजन के होते हैं. वे आमतौर पर तीन रंगों में होते हैं: ब्लैक और तन, ब्लैक और सफेद, और तन और सफेद। बीगल्स के लंबे, लटकते हुए कान होते हैं और एक मोटी, घनी पूंछ होती है।

बीगल्स बहुत मिलनसार और स्नेही होते हैं। वे बच्चों के साथ अच्छे होते हैं और अन्य पालतू जानवरों के साथ भी मिल सकते हैं। वे ऊर्जावान होते हैं और नियमित व्यायाम की आवश्यकता होती है। बीगल्स को लंबी सैर या खेल के लिए ले जाना चाहिए ।

बीगल्स को प्रशिक्षित करना अपेक्षाकृत आसान होता है। वे बुद्धिमान होते हैं और जल्दी सीखते हैं। हालांकि, वे जिद्दी भी हो सकते हैं और उन्हें ध्यान केंद्रित करना मुश्किल हो सकता है। बीगल्स स्वस्थ नस्ल हैं, लेकिन उन्हें कुछ स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा होता है, जैसे कि मोटापा, हृदय रोग, और कान संक्रमण । यदि आप एक मिलनसार, स्नेही और ऊर्जावान कुत्ते की तलाश में हैं, तो बीगल एक अच्छा विकल्प हो सकता है ।

Beagle डॉग की पहचान


बीगल डॉग को पहचानना बहुत आसान होता है । इसके लंबे कान , बड़ी और भूरी आंखे वाले माध्यम आकार के कुत्ते होते हैं । ये मुख्यतया दो प्रकार के होते हैं । एक तो छोटा आकार का होता है, जिसका वजन 20 पाउंड या उससे कम के ही होता है ,दूसरा 20 पाउंड से 35 पाउंड तक के हो सकते हैं । ये शरीर से छोटे लेकिन मजबूत होते है । इनमें ताकत ज्यादा होती है । ये ज्यादा करके दो कलर के होते हैं । तीन कलर के भी होते हैं लेकिन बहुत कम पाये जाते हैं । इनके बाल छोटे होते हैं जो बसंत के समय मेन बहुत गिरते हैं ।

बीगल कुत्ते का रंग


बीगल कुत्ते डबल कलर के पाये जाते हैं । जैसे : लाल और सफ़ेद ,ओरेंज और सफेद , चाकलेट और सफ़ेद , टेन और सफ़ेद आदि कलर के ही पाये जाते हैं कोई कोई तीन कलर के भी हो सकते हैं ।

बीगल डॉग का चाल चलन


बीगल बहुत ही चंचल और मिलनसार होते है । परिवार के साथ जल्दी घुल मिल जाते हैं । बच्चों को तो अपना दोस्त समझते हैं । बच्चों के साथ खेलना इन्हे बहुत पसंद है । बीगल को दैनिक ब्यायाम की शख्त जरूरत होती है । एक बार जब इनकी एक्सर्साइज़ पूरी हो जाती है तो पूरे दिन ये खुशी से परिवार के साथ मस्ती करते है । और खुश रहते हैं ।

बीगल डॉग का प्रशिक्षण


बीगल डॉग बहुत ही समझदार और सीखने में माहिर होते हैं । लेकिन ये इतना आसान नहीं है । इन्हे एक बेहतरीन प्रशिक्षण की जरूरत होती है । इन्हे एक बेहतरीन प्रशिक्षण की जरूरत होती है । तभी हर कार्य को आसानी से कर पाते हैं । इनके सूंघने की क्षमता और कुत्तों की अपेक्षा बहुत ज्यादा होती है । जो भी इन्हे सिखाया जाता है उसे सूंघकर पता लगा लेते हैं । इसी लिए इनका नाम गुप्तचर डॉग रखा गया है ।

गुप्तचर विभाग इस नस्ल के कुत्तों को ही बेहतरीन ट्रेनिंग देकर अपने पास रखते हैं । ये एक बार अच्छी तरह से ट्रेंड होने के बाद जो भी कार्य दिया जाता है उसे बहुत ही समझदारी से कर लेते हैं । इनके संतुलित आहार की जरुरत होती है जिन्हे इनके डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है । इनके संतुलित आहार की जरुरत होती है जिन्हे इनके डाइट में शामिल करना बहुत जरूरी होता है ।

ऐसा करने से हमेशा स्वस्थ रहते हैं । अच्छे भोजन के कारण बीमार नहीं होते हैं ।और खुश रहते हैं । ये खुदाई करने में और की अपेक्षा ज्यादा सक्षम होते हैं ।ये छोटे जानवरों शिकार करने में बहुत माहिर होते हैं । खरगोस इतने फुर्तीले होते हैं फिर भी उनका शिकार बहुत ही आसानी से कर लेते हैं ।

Beagle dog के कुछ रोचक तथ्य


Beagle Dog के कुछ रोचक जानकारी निम्न लिखित हैं ।

ऊंचाई –


नर बीगल डॉग की ऊंचाई 15 इंच होती है
मादा बीगल की ऊंचाई 13 इंच होती है ।

वजन


छोटे बीगल का वजन 20 पाउंड तक होता है ।
बड़े बीगल का वजन 20 से 30 पाउंड तक होती है ।

व्यायाम


इन्हे 20 मिनट से 40 मिनट प्रतिदिन व्यायाम की जरूरत होती है ।

उम्र


Beagle Dog 12 वर्ष से 15 वर्ष तक ही जिंदा रहते हैं ।

बच्चें और बीगल डॉग


Beagle Dog बच्चों के साथ बहुत ही जल्दी खेलने लगते हैं लेकिन ये आक्रामक भी हो सकते हैं । इसलिए बच्चों के साथ सही ढंग से रहें इसके लिए उन्हें अच्छी प्रशिक्षण और समाजीकरण की जरूरत होती है । बच्चे कभी कभी अपना हाथ इनके मुख में डाल देते हैं ऐसी स्थिति में ये कुछ गलत भी कर सकते हैं । इसके लिए सावधानी बरतनी चाहिए । और ऐसा न करें इसके लिए उन्हें सिखाने की जरूरत होती है ।

बच्चों को भी सिखाना जरूरी होता है कि वो इन कुत्तों के साथ किस तरह का बर्ताव करें । कैसे छुएं , कैसे सहलाएं या फिर इनके साथ कैसे खेलें बच्चों को भी सिखाना जरूरी होता है । साथ ही जब बच्चे बीगल डॉग के साथ हों तब इनपर निगरानी रखने की जरूरत होती है ।

Beagle Dog अकेले रहना पसंद नहीं करते हैं इसलिए उनके साथ कोई डॉग या बिल्ली का रहना जरूरी होता है । बाहरी जानवरों से इन्हें हमेशा दूर ही रखना चाहिए । Labrador Dog Price । Pit bull dog | पीट बुल कुत्ता,Pit bull dogs | 5 पिटबुल कुत्ता को भी पढ़ सकते हैं ।

किसी की बायोग्राफी पढ़नी हो तो पढें digitallycamera.com

What Is The Disadvantages Of Eating Moong Ki Dal | मूंग दाल खाने के फायदे और नुकसान

4 thoughts on “Beagle dog | बीगल डॉग”

  1. Pingback: Pitbull Dog
  2. HostGator: HostGator is known for its affordable plans and reliable performance. They offer unlimited storage and bandwidth, a variety of hosting options, and excellent customer support.
    Bluehost: It is one of the most popular hosting providers, recommended by WordPress. They offer a user-friendly interface, excellent uptime, and 24/7 customer support. http://webward.pw/.

    Reply

Leave a Comment