भारत में गरीबी के कारण | Bharat me garibi ke Karan

आज यहां सबसे बड़ा मुद्दा ये है कि भारत में गरीबी के कारण ( Bharat me garibi ke Karan ) क्या हैं । किस वजह से वहां के लोग और देशों की तरह से आगे नहीं बढ़ पाते हैं । आज मैं आपके इस पोस्ट के माध्यम से गरीब होने के कारण और निवारण दोनों ही विषय पर चर्चा करेंगे । और जानेंगे कि इस समस्या से निजात कैसे मिल सकती है ।

Bharat me garibi ke Karan

हमारे देश में एक बहुत बड़ी कमी यह भी है कि 80 प्रतिशत लोग अपने देश को ही बर्बाद करने में लगे हैं । बर्बाद करने का मतलब यह है कि चोरी, बेईमानी और अपने काम के प्रति लापरवाही में लिप्त हैं । बहुत से लोग यह कहते हैं कि हमारे एक के करने से क्या होगा लेकिन इस तरह की सोच 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग करते हैं । जो हमारे देश को खोखला कर रहे हैं ।

Bharat me garibi ke Karan kya Hain

भारत में गरीबी के बहुत से कारण हैं जो मुख्यरूप से निम्न लिखित हैं ।

1.शिक्षा व्यवस्था

हमारे देश में गरीबी का सबसे बड़ा कारण यह है कि हमारी शिक्षा प्रणाली रोजगारपरक नहीं है । आजकल देश में बहुत से बच्चे ग्रेजुएशन डिग्री लेने के बाद भी घर बैठे हुए हैं। कोई काम धंधा नहीं है । क्योंकि उन्हें सिर्फ किताबी ज्ञान दिया जाता है । किसी भी प्रकार का रोजगार करने की कोई जानकारी नहीं दी जाती है । न कोई साधन मुहैया कराया जाता है ।

दूसरी बात यह है कि गरीबों के लिए अलग और अमीरों के लिए शिक्षा का अलग अलग व्यवस्था लागू है । अच्छे स्कूलों में गरीब के बच्चे पढ़ ही नहीं पाते हैं । इसलिए नौकरी भी जल्दी नहीं मिल पाती है जिससे वे गरीब के गरीब ही रह जाते हैं।Bharat me garibi ke Karan

2. सामाजिक असमानता

इस बात को नजरंदाज नहीं किया जा सकता है कि गरीबी का एक कारण सामाजिक असमानता भी है । एक दूसरे से भेदभाव के चक्कर में आगे बढ़ने के लिए क्या करना चाहिए ये भी भूल जाते हैं । केवल यही याद रखते हैं कि इन लोगों को कैसे दबा कर रखा जाय । इनका पतन कैसे किया जाए।इसी सोच के कारण अपना भी उत्थान भूल जाते हैं ।

3. निगेटिव सोच

आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों की सोच भी निगेटिव हो जाती है । कोई भी कार्य करने से पहले हजारों बार सोचते हैं कि वे उस काम को नही कर सकते हैं या फिर करेंगे तो असफल हो जायेंगे । इसी हीन भावना की वजह से कोई भी कार्य शुरू नहीं कर पाते हैं । या किसी तरह से कर भी लेते हैं तो बहुत से लोग इनके रास्ते में बाधक बन जाते हैं ।

4.संसाधन की कमी

हमारे देश में गरीबी का मुख्य कारण संसाधनों की कमी की वजह भी है । इसकी कमी की वजह से लोग गरीबी से उबर भी नहीं पा रहे हैं । कोई भी नया कार्य करने के लिए संसाधनों की बहुत बड़ी दिक्कत आती है ।

5. सरकारी नीतियों का सही न होना

सरकार की नीति गरीबों के लिए सही नहीं है । उन्हें रोजगार की बजाय फ्री में राशन देना , पैसे देना भी उन्हें आलसी और काम चोर बना देती है । घर बैठे बैठे फ्री का राशन मिल रहा हो तो काम कौन करना चाहेगा । इस क्षेत्र में सरकार को चाहिए कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को रोजगार मिले , कोई भी व्यक्ति अपना स्टार्टअप करना चाहे तो उसे मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराए।

6. प्राकृतिक आपदाएं भी जिम्मेदार

लगातार हो रही प्राकृतिक आपदाएं भी गरीबी के लिए बहुत जिम्मेदार हैं । कोरोना इसका बहुत बड़ा उदाहरण है । लाखों लोगों को अपनी नौकरियों से हाथ धोना पड़ा था। इसी तरह बहुत सी आपदाएं समय समय पर आती रहती हैं जो गरीबी से उबरने नहीं देती हैं । जैसे बाढ़ आना ,सुनामी आना , भूकंप आना , बादल का फटना, सुखा पड़ना या फिर बीमारी का फैलना ।

7. जागरूकता का अभाव

भारत में गरीब लोगों में जागरूकता बहुत कम देखी गई है । अगर कोई भी व्यक्ति अपने काम के प्रति जागरूक नहीं है तो उस व्यक्ति का आर्थिक पतन निश्चित है जो गरीबी का एक कारण यह भी है । भारत देश में जागरूकता फैलाने वालों की कमी है बल्कि लोगों को पतन के रास्ते पर ले जाने वाले ज्यादा हैं ।

गरीबी का निवारण कैसे करें

भारत में गरीबी मिटाने के लिए हर गरीब व्यक्ति को जागरूक होने की जरूरत है । अपने स्तर को ऊंचा उठाने के लिए जी जान से मेहनत करना चाहिए। अपनी व्यवस्था स्वयं करना चाहिए। और भी अगर ऑनलाइन कार्य करना चाहतें हैं तो Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं , Mahilaye ghar baithe paise kaise kamaye को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं ।

Biographyrp.com Bharat me garibi ke Karan

Leave a Comment

Liger (Deverakonda’s movie) Anushka Sen par chadha boldness ka khumar Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल 15 Agust | स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ Lulu Mal Lucknow