bsc nursing course details in hindi

bsc nursing course details in hindi। बीएससी नर्सिंग कोर्स की पूरी जानकारी आज मैं हिन्दी में दूंगा । अगर आप यह कोर्स करने के इच्छुक हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े । आप को बहुत सी जानकारी मिल जाएगी ।जिसके आधार पर एक बहुत ही अच्छे कालेज में एडमिशन ले सकती हैं । यह कोर्स महिलाएं ही बहुतायत संख्या मे करती हैं । जेन्ट्स भी करते हैं लेकिन बहुत कम करते हैं ।

bsc nursing course details in hindi
bsc nursing course details in hindi

 

महिलाओं के लिए यह जॉब बहुत ही बेहतरीन होती है । दूर जाने की जरूरत नही होती है । इस क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी बहुत है , इसलिए महिलाओं के लिए सेफ नौकरी है । यह एक तरह का ग्रेजुएशन कोर्स  भी है । यह एक स्नातक डिग्री भी है । bsc nursing course details in hindi

bsc nursing क्या होता है

bsc nursing course details in hindi । BSC nursing एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स है । इसमें hospitality की पूरी जानकारी दी जाती है । जैसे इंजेक्शन लगाना , मास्क लगाना , मरीजों की देख भाल करना और कुछ सामान्य उपचार पट्टी करना आदि की जानकारी दी जाती है । यह कोर्स जेंट्स के अनुपात में लडीसें ज्यादा करती हैं ।

BSC nursing करने के लिए योग्यता

BSC nursing करने के लिए इण्टर पास होना चाहिए ।और इण्टर में फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलॉजी होना जरूरी होता है ।

Top 10 Bsc nursing college 

नीचे दिये गए कालेज के लिंक भी उपलब्ध हैं । जहां से फीस और भी एडमिसन संबन्धित जानकारी मिल जाएगी । क्लिक करके देख सकते हैं । 

  1. AIIMS Delhi
  2. PGIMER Chandigarh

  3. christian medical collage vellore

  4. SGPGI Lucknow

  5. Banaras Hindu University

  6. Jawaharlal Institute of Postgraduate Medical Education and Research (JIPMER) 
  7. King George’s Medical University – [KGMU], Lucknow

  8. Sri Ramachandra Institute of Higher Education and Research (SRIHER), Chennai
  9. St. Xavier’s College in Mumbai is a private roman catholic college affiliated with the University of Mumbai

  10. St. John’s Medical College Bangalore 

bsc nursing course karne ke fayde

बीएससी नर्सिंग करने के बहुत सारे फायदे हैं । क्योकि बहुत कम खर्चे में ही यह कोर्स किया जा सकता है । और इस क्षेत्र में जल्दी नौकरी मिल जाती है । सेलरी भी अच्छी मिलती है । मेडिकल क्षेत्र में होने के कारण बहुत सारी मेडिकल की सुबीधाएं मिलती हैं । दावा भी फ्री में मिल जाती है । अगर सरकारी नौकरी नहीं मिल पति है तो प्राइवेट सेक्टर में तुरंत जॉब मिल जाएगी । 

बीएससी नर्सिंग करने के लिए फीस 

सरकारी कालेज में फीस बहुत कम पड़ती है लेकिन प्राइवेट कालेज में कुछ ज्यादा फीस पड़ती है । वैसे सरकारी में रु.40000 से रु. 80000 तक पड़ती है, लेकीन प्राइवेट में रु. 1,50000 से  रु. 4,50000 तक या ज्यादा भी होती है । वैसे ऊपर दिये गए कालेज के लिंक पर क्लिक करके न्यू अपडेट देख सकते हैं । उसपर एडमिसन की डेट वगैरह सब मिल जाएगी ।

bsc nursing course कितने समय का होता है 

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए 4 साल तक पढ़ाई करनी पड़ती है । इसके बाद ही यह डिग्री मिलती है । फिर आप कहीं भी अप्लाई कर सकते हैं । bsc nursing course details in hindi

नर्सिंग में एडमिशन का तरीका 

bsc nursing में एडमिशन  के लिए इण्ट्रेंस एक्जाम  देना पड़ता है । पास होने के बाद मेरिट के आधार पर ही प्रवेश मिल पता है । लेकिन बहुत से प्राइवेट कालेज फीस लेकर आसानी से  प्रवेश ले लेते हैं । bsc nursing course details in hindi

bsc nursing course details in hindi की जानकारी मिल ही गयी होगी । इस क्षेत्र में स्कोप बहुत है । बहुत जल्दी नौकरी की अपार संभावनाएं है। कुछ जानकारी चाहिए तो कॉमेंट करके पूछ सकते हैं । 

BSC karne ke fayde     ,biography    http://rpkablog.com को भी पढ़कर इनके बारे में जान सकते हैं ।  

1 thought on “bsc nursing course details in hindi”

  1. Pingback: BA Karne Ke Fayde

Leave a Comment