गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike

गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike  गांव में पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं । जिनसे गांव में आसानी से पैसे कमा सकते हैं । एक बात और आप को बता दूं कि, अगर गांव से कार्य करके पैसे कमा रहे हैं तो,  उसके बहुत सारे फायदे भी हैं ।

गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike
गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike

शहर की अपेक्षा गांव से कार्य करने में लागत कम आती है और बचत भी ज्यादा होती है ।अगर आप एक महिला हैं पढ़े  Mahilaye ghar baithe paise kaise kamaye

Table of Contents

गांव में पैसे कमाने के 20 बेस्ट तरीके ganv me paise kamane ke tarike

आज मैं आपको 20 ऐसे तरीके बताऊंगा जिससे बहुत आसानी से काम करके पैसे कमा सकते हैं । अगर आप गांव में रहते हैं । और गांव से ही कार्य करना चाहते हैं तो आप के लिए यह पोस्ट बहुत काम की है ।

गांव में पैसे कमाने के निम्न लिखित तरीके हैं । जिनका विस्तार से वर्णन किया गया है ।

1.किराना स्टोर से पैसे कमाएं

किराना स्टोर खोलकर पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है । हर गांव में कोई न कोई स्टोर देखने को मिल सकता है । इसमें बहुत ही फायदे हैं । थोड़े थोड़े ही फायदे से शुरुआत में पता नहीं चल पाता है लेकिन कुछ दिन बाद इसका रिजल्ट अच्छा मिलता है ।

किराना स्टोर में सावधानियां

किराना स्टोर खोलते समय कुछ सावधानियां बर्तनी बहुत जरूरी होता है जो निम्न लिखित हैं।

  1. शुरुआत में उधारी न बेचें । उधार बेचने पर आप का बजट खराब हो सकता है । पहले कस्टमर को समझें कि क्या वह टाइम पर आप के समान के पैसे लौटा पाएगा कि नहीं । एक तो गांव में जल्दी उधार के पैसे देते नहीं है । दूसरे उधार के पैसे की वजह से आप का ग्राहक भी टूट जाता है ।
  2. शुरुआत में समान वही लाएं जो वहां के लोगों की जरुरत हो ।  बहुत से समान ऐसे होते हैं जो हर जगह नहीं बिकते हैं । इसलिए नुकसान हो सकता है ।
  3. अपने ग्राहकों के डिमांड के हिसाब से ही समान का स्टोर करें ।

2. आटा चक्की से पैसे कमाएं

आटा चक्की द्वारा गांव से पैसे कमाने का तरीका बहुत ही बेहतरीन है । चक्की द्वारा कई प्रकार से पैसे कमा सकते हैं । ये चक्की दो तरह से चलती हैं एक तो बिजली द्वारा संचालित मोटर  से चक्की चलती हैं दूसरा डीजल इंजन से चलती है । गांव के लिए दोनों ही तरीके बहुत बेस्ट हैं ।

आटा चक्की से पैसे कैसे कमाएं

गांव में एक चक्की बैठा लें । फिर चक्की से बड़े पैमाने पर भी कमाई कर सकते हैं । और कम लेबल पर भी पैसे कमा सकते हैं । छोटे लेबल पर आप केवल गेहूं की पिसाई से पैसे कमा सकते हैं । इसमें लोग आप के पास गेहूं पिसवाने हेतु लेकर खुद आते हैं । जिनसे केवल पिसाई से ही काम चला सकते हैं ।

दूसरा बड़े पैमाने पर काम करने के लिए आप को बहुत मेहनत करने की जरूरत होती है । इसके लिए आप को गेंहू इकट्ठा करना होता है । उसको पीसकर अच्छा सा लेबल लगा कर शहर में सप्लाई करते हैं ।  आटे की सप्लाई का कार्य बहुत ही बेहतरीन है । इसको बहुत बड़े पैमाने पर भी किया जा सकता है । जितना चाहें रिस्क लेकर बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं ।

3. मुर्गी पालन से पैसे कमाएं

मुर्गी पालन गांव में पैसे कमाने का एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है । मुर्गी पालन में बहुत ज्यादा फायदा होता है । कम ही समय में मुर्गियां तैयार हो जाती हैं । बहुत कम खर्चे में ही मुर्गी तैयार हो जाती हैं । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike में से एक तरीका मुर्गी पालन करना भी है ।

मुर्गी पालन कैसे करें

मुर्गी पालन करने के लिए हवादार कमरे तैयार कर लें । मुर्गी पालन करने के लिए अलग तरीके का कमरा तैयार किया जाता है । इसके लिए किसी एक्सपर्ट से राय ले सकते हैं । या यूट्यूब चैनल पर बहुत से tutorials वीडियो मिल जाएंगी । जिन्हे देख कर आइडिया ले सकते हैं ।

मुर्गी पालन वाले कमरे में चारा खाने और पानी पीने की भी व्यवस्था होती है । साथ में जो गंदगी होती है उसको भी निकालने का पूरा इंतजाम करना पड़ता है । सब कुछ तैयार करने के बाद छोटे छोटे चूजों को लेकर उनका पालन करें ।

सावधानियां

इसके लिए बहुत सी सावधानियां बरतनी पड़ती है नहीं तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है । इनको समय समय पर टिके लगवाते रहें । बीमारियों से बचने के लिए उनका चेकअप भी कराते रहें ।

4. मसाले का पैकेट बनाएं

मसाले का पैकेट बनाकर अपना ब्रांड नेम लगाकर एक अच्छा सा बिजनेस कर सकते हैं । आज कल बहुत से लोग इससे अच्छा पैसा कमा रहे हैं । अगर इस क्षेत्र में आप की दिलचस्पी है तो आप इसे आसानी से कर सकते हैं । इसे बड़े और छोटे दोनों लेबल पर किया जा सकता है  ।  अगर बड़े पैमाने पर करना चाहते हैं तो अपना फर्म बनाकर रजिस्ट्रेशन करवा लें । एक कंपनी का नाम रख लें फिर काम करना शुरू करें ।

सबसे पहले मसाला पीसने वाली चक्की बैठा लें । फिर इसको करने के लिए निम्नलिखत तरह के पैकेट बनाकर बेच सकते हैं ।

A. हल्दी पाउडर

हल्दी पाउडर का पैकेट बनाकर बेच सकते हैं । इसको 100 ग्राम ,50 ग्राम करके कई तरह के पैकेट बनाकर बेच सकते हैं । ये हर घर की जरूरत है । सभी लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं ।

B. धनियां पाउडर

धनियां पाउडर का पैकेट बनाकर बेच सकते हैं । इसका भी छोटा ,बड़ा कई तरह के पैकेट बनाकर बेच सकते हैं  ।

C. मिर्च पाउडर

मिर्च पाउडर का पैकेट बनाकर  अपना व्यवसाय कर सकते हैं । कई कंपनियां ऐसी मिल जाएंगी । जो केवल  मिर्च पाउडर से ही अपना बिजनेस करके करोड़ों का अंपायर खड़ा कर दिया है ।

D. गरम मसाला पाउडर

गरम मसाला पाउडर बनाकर भी अच्छा पैसा कमा सकते हैं । मीट , चिकन और मछली बनाने के लिए इसकी जरूरत होती है । इसका भी 150 ग्राम ,100 ग्राम , 50 ग्राम पैकेट बनाकर बेच सकते हैं और पैसे कमा सकते हैं ।

E. सब्जी मसाला पाउडर

सब्जी मसाला पाउडर बनाकर भी बेच सकते हैं । अगर आप एक अच्छी क्वालिटी का मसाला तैयार कर अपना प्रोडक्ट निकलें तो बहुत बिक्री हो सकती है  । क्योंकि बाजार में मिलावटी मसाले  बहुत हो गए हैं ।

F. अदरक लहसुन पेस्ट

आजकल लहसन और अदरक का पेस्ट बनाकर बहुत अच्छा कारोबार किया जा रहा है । ये नया नया ट्रेंड है । सब्जी बनाने के लिए इसका उपयोग हर घर में किया जाता है ।

G. बेसन पाउडर बनाकर पैसे कमाएं

बेसन का पैकेट बनाकर 5kg ,1 kg ओर 500 ग्राम का पैकेट बनाकर अच्छा खासा कारोबार कर सकते हैं । ओरिजल बेसन की बहुत बड़ी डिमांड है ।

5.साबुन बनाने की फैक्ट्री लगाकर पैसे कैसे कमाएं 

साबुन की फैक्ट्री लगाकर भी बहुत अच्छा पैसा कमा सकते हैं । इसके लिए सरकार सब्सिडी भी देती है । और लोन भी देती है । इस तरह का कारोबार करने के लिए स्माल स्केल इंडस्ट्री नामक बुक को पढ़कर कर सकते हैं । इसमें कई तरह के प्रोडक्ट तैयार कर सकते हैं । जैसे पाउडर , केक और लिक्विड शोप बना सकते हैं । और बड़े पैमाने अपना कारोबार कर सकते हैं । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike में से एक बढ़िया तरीका  शोप फैक्ट्री भी है ।

6. चावल फैक्ट्री लगाएं

चावल फैक्ट्री लगाने के लिए सरकार 20 से 25 लाख तक लोन दे रही है । कुछ सब्सिडी भी देती है । अगर इस तरह का कारोबार करने की सोच रहें हैं । सरकार की मदद ले सकते हैं । इस कार्य में बहुत फायदे  हैं । इसके लिए चावल कूटने के लिए मसीन बैठाकर काम कर सकते हैं । पहले धान खरीद कर रख लेते हैं फिर कई तरह के चावल का उत्पाद करते हैं ।

चावल बनाने के बाद इसकी मार्केटिग की जाती है । इस तरह का कार्य जहां धान की पैदावार ज्यादा होती है वहीं आस पास में किया जाए तो ज्यादा फायदे वाला कार्य हो सकता है ।

7. डेयरी फार्म से पैसे कमाएं

डेयरी फार्म गावों में कमाई का बहुत अच्छा तरीका है । इससे अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं । जितनी ज्यादा भैंस या गाय होंगे उतनी ही अधिक कमाई होगी । अब तो गांव में भी दूध आसानी से थोक में बिक जाता है । इसलिए इस व्यवसाय में ज्यादा झंझट नहीं होता है ।

इस कार्य को करने के लिए सरकार सब्सिडी सहित लोन भी देती है ।  इसके लिए मैन पॉवर की भी जरूरत होती है । इसमें कई तरह से कमाई कर सकते हैं । एक तो दुग्ध उत्पाद प्रोडक्ट बेच सकते हैं दूसरे गोबर से बनी खाद भी बेच सकते हैं ।

8. यूट्यूब वीडियो बनाकर पैसे कमाएं

आजकल इंटरनेट सस्ता होने की वजह से इस काम में भी बहुत कमाई होने लगी है । लोग तरह तरह की वीडियो बनाकर अपलोड करते हैं ।और मोनोटाइज्ड हो  जाने के बाद ऐड से पैसे कमाते हैं ।

YouTube विडियो से कई तरह से पैसा कमाते हैं । Affiliate marketing करके , ऐड लगाकर लोगों के ब्लॉग का प्रमोशन करके भी पैसा कमा सकते हैं ।

9. मधुमक्खी पालन करके पैसे कमाएं

मधुमक्खी पालन भी एक अच्छा कार्य है । इसके लिए थोड़ी जानकारी लेने की जरूरत होती है । ट्रेनिंग लेने के बाद कार्य करने में ज्यादा फायदा होता है । शुरुआत में ज्यादा खर्चा आता है । लेकिन जब एक बार शुरू हो जाता है तो काम खर्चे में अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।

मधुमक्खियों से भी कई प्रकार के उत्पाद बनाकर पैसे कमा सकते हैं । एक तो शहद बेच सकते हैं दूसरे बी पोलेन ,  बी प्रोपोलिस और भी कई तरह के प्रोडक्ट तैयार होते हैं जो बहुत ही महंगे दामों में बिकते हैं ।

मधुमक्खी पालन के लिए भी सरकार लोन देती है । बिना पूंजी होते हुए भी लोन ले कर यह कार्य किया जा सकता है ।

10. फेसबुक से पैसे कमाएं

अब फेसबुक से भी पैसे कमाना आसान हो गया है । बस थोड़ा सीखने की जरूरत होती है । इसके लिए यूट्यूब पर बहुत से tutorials वीडियो देखने को मिल जायेगी । Facebook se paise kaise kamaye -10 बेस्ट तरीकों से  को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं।इस पोस्ट में बहुत से तरीके बताए गए हैं  । इसको पढ़कर पूरी जानकारी ले सकते हैं ।

11. इंस्टाग्राम से पैसे कमाएं

फेसबुक की तरह से इंस्टाग्राम से भी पैसे कमाएं जा सकते हैं । इसके लिए पढ़ें “Instagram se paise kaise kamaye 2022 me ।”अगर आप इस विधि से पैसे कमाना चाहते हैं इसे ध्यान से पढ़े । Instagram से भी कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं । जिसका पूरा ब्योरा इसमें दिया गया है ।

12. ब्लॉग से पैसे कमाएं

अगर आप के पास मोबाइल और इंटरनेट की व्यवस्था है तो आप यह काम भी कर सकते हैं । बहुत कमाई होती है इस तरह के कार्य से । लेकिन इसके लिए थोड़ा धैर्य की जरूरत होती है । क्योंकि इस कार्य से कभी कभी एक साल बाद ही पैसा मिल पाता है । इसके लिए भी यूट्यूब पर बहुत से लोग ब्लॉग बनाने का तरीका बताएं हैं ।

13.पोस्ट लिखकर पैसे कमाएं

अगर आप को अच्छी पोस्ट लिखनी आती है तो आप पोस्ट लिखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं । यह कार्य बहुत ही बेहतरीन है । घर बैठे ऑनलाइन दूसरों के लिए पोस्ट लिख सकते हैं ।  बहुत से अच्छे ब्लॉगर जिनके पास टाइम नहीं है वो दूसरों से पोस्ट लिखवाते हैं ।और बदले मे अच्छा पैसा देते हैं ।

Fiverr वेबसाइट पर जाकर अपनी पोस्ट को बेच सकते हैं । Fiverr.com बहुत अच्छा प्लेटफार्म है । कोई भी पोस्ट बेचने के लिए । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike ।

14. स्वयं सहायता समूह बनाकर पैसे कमाएं

गावों में स्वयं सहायता समूह बहुत तेजी से कार्य करने का तरीका है । जितना पैसा समूह से इकट्ठा होता है उतना ही सरकार भी पैसा देती है । सरकार की तरफ से कई प्रकार की स्कीम भी आती है ।

हर गांव में स्वयं सहायता समूह बनाकर लोग कार्य करते हैं । समूह में कार्य करने से  बहुत बड़ा एक दूसरे का सहयोग भी रहता है । कोई भी कार्य करने में मजा आता है । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike ।

15.बैंक फेंचाइजी से पैसे कमाएं

बहुत से बैंक अपनी फ्रेचाइजी देते हैं । जो एक कमीशन बेस होता है । गांव में दूर दूर बैंक होते हैं । इसलिए यह कार्य ज्यादा सुविधाजनक होता है । इसमें पैसा जमा करना निकलना सब घर बैठे ही हो जाता है । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike ।

16. ठेकेदारी करके पैसे कमाएं

ठेकेदारी करके गांव से पैसे कमा सकते हैं । जिस विभाग से ठेका लेना होता है उसमें सबसे पहले रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है । फिर जब टेंडर होता है तो टेंडर डालना पड़ता है । जिसका सबसे निम्न टेंडर होता है उसे ही वह काम मिलता है ।

कुछ प्राइवेट काम भी ठेकेदारी द्वारा करा सकते हैं । जैसे किसी मकान बनाना , किसी के मकान की रंगाई पुताई का काम करा सकते हैं । फर्नीचर के काम का भी ठेका ले सकते हैं । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike ।

17. टेंट हाउस से पैसे कमाएं

टेंट हाउस का कार्य गांव के लिए बहुत अच्छा है ।  सादी विवाह में लोग बुक करवाते हैं । जिसके लिए अच्छा पैसा देते हैं । सादी विवाह के अलावा और भी कार्य होते हैं जिसके लिए टेंट बुक करवाते हैं । जैसे गृह प्रवेश , जन्मदिन पार्टी , सामाजिक उत्सव या किसी वीआईपी के आने पर भी टेंट की जरूरत होती है । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike ।

18. सब्जी की खेती करके पैसे कमाएं

सब्जी इतनी महंगी हो गई है कि अब इसकी खेती करके भी अच्छा पैसा कमाया जा सकता है । कुछ फसलें ऐसी होती हैं जिनको समय से पहले पैदावार करके बहुत ज्यादा प्राफिट कमा सकते हैं । जो निम्न लिखित हैं :

  1. भिंडी की खेती
  2. धनियां की खेती
  3. मूली की खेती
  4. लहसन
  5. प्याज
  6. टमाटर
  7. गोभी
  8. मशरूम
  9. प्याज का बीज

ये सब फसलें समय से पहले अगर आप उगाते हैं तो बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं ।  क्योंकि समय से पहले बहुत ही महंगे दामों में आसानी से बिक जाते हैं ।

19.मछली पालन करके पैसे कमाएं

मछली पालन का व्यवसाय गावों के लिए ही है । इसमें कमाई भी बहुत है । लेकिन इसके लिए आप के पास जमीन होना चाहिए । या फिर कोई तालाब किराए पर मिल जाय । अगर आप के पास जमीन है तो उसमे दो तीन तालाब खुदवा लें । अगर पानी की सुविधा है तो ठीक है और नहीं है तो एक ट्यूबवेल लगवा लें ।

सब व्यवस्था हो जाय तब ही मछली पालन करें । बेहतर तो ये होगा की किसी एक्सपर्ट की राय अच्छी तरह से ले लें । आप के लिए ज्यादा फायदेमंद साबित होगा । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike ।

20. मोटर मैकेनिक का कार्य करके पैसे कमाएं

अब गांव के हर घर में कोई न कोई गाड़ी रहती है ।अगर आप इस तरह का कार्य करना चाहते हैं तो सीखकर मोटर मैकेनिक का कार्य कर सकते हैं । गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike ।

गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike । अब आप को इस चीज की जानकारी मिल ही गई होगी कि गांव में पैसे कैसे कमाएं । अगर कोई चीज समझ में नहीं आती है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike http://Biographyrp.com

1 thought on “गांव में पैसे कमाने के तरीके | ganv me paise kamane ke tarike”

Leave a Comment