Health and Fitness tips | स्वस्थ्य और फिट रहने के उपाय

Health and Fitness tips . बहुत बहुत बधाई आप को , अगर आप स्वस्थ्य और सुंदर दिखनाचाहते/ चाहती हैं । अपना फिगर / साइज को एक बेहतरीन लुक देना चाहते/चाहती हैं तो । यह आर्टिकल आप के लिए बहुत ही महत्व पूर्ण हो सकता है अगर आप अपने स्वास्थ्य और फिगर को लेकर सिरियस हैं । इसमें आज मैं आप को बहुत ही बेहतरीन तरीके जानकारी दूंगा । कुछ ऐसे तरीके हैं जिनके माध्यम से अपनी पूरी लाइफ स्वस्थ्य जीवन जी सकते/सकती हैं ।

Health and Fitness tips
Health and Fitness tips

सबसे पहले आप को अपनी दैनिक दिनचर्या को ठीक करना पड़ेगा । अगर आप चाहते हैं की जंक फूड खाकर और घर में बैठकर टीवी देखने से आप को एक बहुत ही बढ़िया एक तराशा हुआ फिगर मिल जाएगा तो ऐसा कभी नहीं होगा । एक बहुत ही बढ़िया और सुंदर तराश हुआ फिगर पाने के लिए आप को अपना लंबा समय बर्बाद करना पड़ेगा और अपने शरीर को कष्ट भी देना पड़ेगा । अगर आप इन सब के लिए तैयार हैं तो आप निश्चित ही एक सुंदर तराशे हुए फिगर के मालिक बन सकते हैं । अगर आप एक बहत ही बेहतर फिगर बनाना चाहते हैं , तो आप के लिए निम्न लिखित सुझाव दिये गायें हैं ।Health and Fitness tips।

1. स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए प्रतिदिन ब्यायाम करें

Health and Fitness tips | स्वस्थ्य और फिट रहने के उपाय । आप को डेली एक से डेढ़ घंटे ब्यायाम करना पड़ेगा । अगर आप दौड़ सकते है तो दौड़े , जागिंग करें । ऐसा कर पाने मेन असमर्थ है तो रोज एक घंटे तेज गति से टहलें । अगर आप अपना वजन बहुत जल्दी कम करना चाहते हैं , तो आप को बहुत तिब्र गति वाला इक्सरसाइज करें । जांगिंग करें । लेकिन आप इस बात का ध्यान रखें कि शुरुआत में थोड़ी थोड़ी कसरत ही करें , नहीं तो आप कि मांसपेशियों में दर्द होगा । जो बाद में दो चार दिन के बाद ठीक हो जाएगा । कुछ दिनों तक आप इससे परेशान हो सकते हैं ।

Health and Fitness tips
Health and Fitness tips

कसरत करने के बाद प्रोटीन कि अच्छी मात्रा वाले खड़ी पदार्थ लें । इससे आप कि मांसपेशियाँ मजबूत बनेगी । चर्बी नहीं बनेगी जिससे आप का शरीर स्वस्थ और मजबूत बन जाएगा । Health and Fitness tips।

2. स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए खानपान का विशेष ख्याल रखें (Health and Fitness tips)

अपने आप को एकदम फिट रखना है तो खाने का विशेष ध्यान रखें । मिठाई और चीनी वाले खाद्य पदार्थ से दूर रहें , ये आप का फिगर बनने नहीं देगे । सही फिगर के लिए फल और हरी सब्जियाँ भरपूर मात्रा में लें । जैसे अगर सेव खाते हैं तो आप का पेट तीन चार घंटे तक भरा हुआ महसूस होगा । हरी सब्जियाँ में बीन्स और ब्रोकली आप के पाचन क्रिया को सही रखते हैं । मछली और चिकेन अपने भोजन का हिस्सा बनाएँ । समुद्री फिश और झींगा आप कि मांसपेशियों को मजबूत आउट फिट बनाने मे मदद करते हैं ।

अगर आप तीन से चार बार भारी भोजन करते हैं, तो आप के लिए बेहतर होगा, कि उसे उसे छः से सात बार में थोड़ा -थोड़ा करके खाएं । इससे आप को कसरत करने में आसानी रहेगी , साथ ही आप को आक्सीजन सही ढंग से मिलेगा । सांस लेने मे भी आसानी रहेगी । आप को आलस नहीं लगेगा । अगर आप के पाचनतंत्र में भोजन कि मात्रा कम रहेगी आप को ब्यायाम करने में बहुत ही आसानी रहती है ।Health and Fitness tips

biographyrp.com में किसी के जीवन के बारे में पढ़ सकते हैं ।

3. स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए अच्छी नींद लें

जितना शरीर के लिए भोजन और कसरत जरूरी है ,उतना ही सोना भी बहुत जरूरी होता है । छः से आठ घंटे सो लेने से पूरा दिन तरो ताजा महसूस करेंगे । कसरत करने के बाद अगर आप को थकान लगती है या आलस महसूस होता है तो एक चोटी सी नींद जरूर लें । वो भी केवल आधे घंटे कि ही लेनी चाहिए । अगर देर तक सोएँगे तो रात में फिर अच्छी नींद नहीं आएगी । Health and Fitness tips ।

4.स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए प्रतिदिन भोजन और कैलोरी का विशेष ख्याल रखें

आप के शारीरिक व्यायाम कि योजना में अपने कैलोरी पर ध्यान देना बहुत जरूरी होता है । आप रोज कितनी खाने में कलोरी लेते हैं , इस बात का विशेष ध्यान रखें । जिस प्रकार से बाडी बिल्डर अपना बाडी बनाने के लिए औसत कि तुलना में बहुत ज्यादा कैलोरी लेता है । उसी प्रकार से अपने शरीर को कम करने के लिए कम कैलोरी लेना बहुत ही आवश्यक है । अपने छरहरे बदन के लिए आप को उसी हिसाब से भोजन , कम कैलोरी लेना आवश्यक है । Health and Fitness tips।

5.स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए सकारात्मक सोच रखे और उत्साहित रहें

यह बात बिलकुल सत्य है की जैसा हम सोचते वैसा ही बन जाते हैं । अगर अपने मन में हीन भावनाएं आती हैं तो हमारे शरीर खराब तत्वों को पैदा करने लगता है जिससे व्यक्ति के शरीर में बहुत सी असाधारण बीमारिया अपने आप पनपने लगती हैं । जैसे गठियां , शुगर और बीपी आदि । इसलिए अगर आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो अपने मन में गलत धारणा या विचार कभी ना लाएं ।

खासकर महिलाएं जब घर में अकेली बैठी रहती हैं तो उनके मन में अलग अलग तरह के विचार और चिंता बनी रहती है जो बहुत सारी बीमारियों को न्योता देती हैं । इस लिए महिलाओं को चाहिए कि अपने आप को किसी भी तरह के काम में व्यस्त रखें या फिर कोई हास्य कविता या कोई ऐसी फिल्म देंखे जिनमें हसीं मजाक या कामेडी हो । या फिर अपने आप को किसी ऐसे काम में व्यस्त रखें , जिससे कुछ और सोचने का समय ही न बचे ।

अपने आकार का संतुलन बनाए रखने के लिए अपने मकसद पर कायम रहें । सकारात्मक सोच रखें । अपने लक्ष्य पर कायम रहें । इस प्रकार करने से आप को अपने मकसद पर पहुचने से कोई रोक नहीं सकता है । और आप एक स्वस्थ और छरहरे बदन के मालिक होंगे । Health and Fitness tips ।

6.स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए तांबे के बर्तन का पानी पीएं

मेडिकल साइंस भी मान चुकी है कि तांबे में बैक्टीरिया नाशक गुण पाए जाते हैं । पानी को जब तांबे के बर्तन में चार घंटे से ज्यादा रखते हैं तो पानी तांबे के कुछ गुणों को अपने अंदर समा लेता है । जिसको पीने से बहुत सारे फायदे होते हैं ।

तांबे के बर्तन में रखा हुआ पानी खासकर लिवर , सेहत और शक्ति स्फूर्ति आदि के लिए फायदेमंद होता है । इसलिए इस पानी को पीने से बहुत फायदा होता है । Health and Fitness tips।

7. स्वस्थ्य और फिट रहने के लिए चीनी और नमक को कम मात्रा में सेवन करें

अगर आप अपने आप को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते हैं तो शुगरयुक्त पेय या खाद्य पदार्थों को बहुत कम मात्रा में सेवन करें । नमक हल्का ही खाना उचित रहता है । शुगरयुक्त खाद्य पदार्थ से हमारे शरीर में चर्बी और शुगर दोनो के बढ़ने का खतरा बना रहता है । इससे हमारे शरीर में मोटापा , शुगर और बीपी जैसी बीमारियों के पनपने का खतरा बना रहता है । इसलिए पूरी कोशिश करना चाहिए कि इन सब चीजों का प्रयोग संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए ।

Health and Fitness tips । स्वस्थ्य रहने के लिए खान पान और व्यावहारिक जीवन बहुत ज्यादा जिम्मेदार होता है । अपनी दैनिक दिनचर्या को नियमित रूप से पालन करके स्वस्थ और खुशहाल जीवन व्यतीत कर सकते हैं ।

Health and Fitness tips कैसा लगा प्लीज कमेन्ट करके बताएं । Pit bull dogs | 5 पिटबुल कुत्ता, को पढ़ें । 50 Easy Acrylic painting Ideas on Canvas in hindi

Quest. शरीर को फिट रखने के लिए क्या करना चाहिए ?

ANS. शरीर को फिट रखने के लिए नियमित ब्यायम और खान पान सही रखने की जरूरत होती है ।

3 thoughts on “Health and Fitness tips | स्वस्थ्य और फिट रहने के उपाय”

Leave a Comment