Health Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ

Health Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ । आज मैं आप को 15 ऐसे टिप्स बताऊंगा जिसे अपनाकर पूरे दिन अपने आप को तरो ताजा और स्वस्थ रख सकते हैं । दिन भर की भाग दौड़ भरी जिंदगी में हर व्यक्ति अपने आप को थका एवम हारा हुआ महसूस करता है । इन सब से बचने के लिए कुछ आसान तरीके हैं जिनको आप अपना कर हमेशा स्वस्थ और मजबूत रह सकते हैं ।

Health Tips in hindi

1.सुबह उठते ही पानी पीएं

स्वस्थ रहने के लिए पानी पीने की आदत डालनी होगी । सर्दियों में गुनगुना पानी और गर्मियों में नार्मल पानी सुबह उठते ही पीना चाहिए । ऐसा करने से मल मूत्र का त्याग सही तरीके से होता है । और दिन भर ताजगी महसूस होगी । जब ये क्रियाएं सही तरीके से होगी तो आप स्वस्थ रहेंगे ।Health Tips in hindi

पानी को कई तरह से पिया जाता है सबके अलग अलग फायदे हैं । पानी पीने के फायदे जो निम्न लिखित हैं :

i खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पिए

खाली पेट एक गिलास गर्म पानी पीने से पेट जमे टॉक्सिन और गंदगी मल के साथ बाहर निकल जाते हैं । पेट की सफाई हो जाती है । जिससे पूरे दिन ताजगी का एहसास होता है । और शरीर स्वस्थ और सुंदर होता है ।Health Tips in hindi

ii तांबे के बर्तन का पानी पीएं

तांबे में बैक्टीरिया नाशक गुण पाए जाते हैं । इस लिए पानी को रात भर या कम से कम चार घंटे के लिए तांबे के बर्तन में रख दें । ऐसा करने पानी तांबे के गुण को अपने में समाहित कर लेता है । इस प्रकार तांबे के बर्तन में रखे हुए पानी को पीने से शरीर की बैक्टीरिया धीरे धीरे खत्म होने लगते हैं ।

तांबे के बर्तन का पानी बहुत दिनों तक लगातार नहीं पीना चाहिए एक महीने पीने के बाद कुछ दिन तक नार्मल पानी पीना चाहिए ।

iii निबू पानी पिएं

अगर आप के शरीर में फैट जमा हो रहा हो तो रोज सुबह एक गिलास पानी में आधा कटा हुआ नींबू निचोड़ कर पी लें , फायदा होगा ।

2. एक घंटे नियमित रूप से व्यायाम करें

हर रोज सुबह एक घंटे एक्सरसाइज करें । अगर आप का वजन 60 किलो तक है तो नार्मल व्यायाम करें और अगर ज्यादा है तो हार्ड व्यायाम जैसे दौड़ना , उछलना , कूदना , जॉगिंग और दंड बैठक करें । जिससे पसीना निकलने लगे ।

व्यायाम करने के दौरान पसीना निकलने से विषैले तत्व शरीर से बाहर निकलते हैं । और फैट को भी कम करने में सहायक होता है ।

3. नियमित योगा करें

अपने आपको स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से योगा भी करना चाहिए । कुछ योग हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत जरूरी होते हैं, जैसे – कपालभांति , अनुलोम विलोम , प्राणायाम आदि । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें । Health and Fitness tips | स्वस्थ्य और फिट रहने के उपाय को पढ़कर और भी जानकारी ले सकते हैं ।

4. भरपूर नींद लें

स्वस्थ रहने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी होता है , इसलिए 5 से 6 घंटे सोना बहुत जरूरी होता है । अगर नहीं सोएंगे तो पूरा दिन तनाव महसूस करेगें । जिससे बीमारियां पैदा होती हैं ।Health Tips In Hindi ।

इसका ये मतलब नहीं कि आप पूरे दिन आराम कर रहे हैं और आप फिर भी 8 घंटे सो रहे हैं । अगर दिन में ज्यादा आराम कर रहे हैं तो सोने के टाइम को कम कर सकते हैं । हां अगर बहुत ज्यादा देर तक टहलते हैं या दौड़ते हैं तो दिन में आधा – एक घंटे के लिए सो भी सकते हैं । लेकिन बहुत देर तक नहीं । 

5.आहार थोड़ा थोड़ा कई बार में लें

अगर आप पूरे दिन में दो या तीन बार ज्यादा भोजन करते हैं तो थोड़ा थोड़ा करके चार बार में खाएं । इससे ऑक्सीजन सही से मिलता है । हाजमा ठीक रहता है और आलस नही आता है । Health Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ ।

6. प्रोटीन की मात्रा कम करें

लंबे समय तक अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो वसा वाली चीजें बहुत ही कम मात्रा में लें । Health Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ । तेल बहुत कम मात्रा में सेवन करना चाहिए । इससे मोटापा नहीं बढ़ता है । अपने वजन के हिसाब से प्रोटीन की मात्रा को कम या ज्यादा कर सकते हैं ।

7.दिन भर में खूब पानी पिएं

जितना हो सके पानी पीना चाहिए । पानी बहुत सी बीमारियों को नियंत्रण करती हैं । एक दिन में 9–10 लीटर पानी पीना चाहिए । लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पानी शुद्ध हो । नहीं तो आप की सेहत को भी बिगाड़ सकता है ।Health Tips In Hindi

8. कैलोरी का ध्यान रखें

दिन में कितनी कैलोरी लेनी है , इस बात का विशेष ध्यान रखें । एक दिन में आप कितनी कैलोरी बर्न करते हैं और कितनी कैलोरी खाने में लेते हैं इस बात का विशेष ध्यान रखें ।

9. दोपहर के आहार में फल शामिल करें

दोपहर में बहुत से लोग भर पेट खाना खाते हैं । लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए । खाने में फल फ्रूट शामिल जरूर करें ।अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो केवल फल को शामिल करें । दोपहर में केवल फल खाकर ही रहें । सेव खाने से 3 से 4 घंटे तक पेट भरा हुआ महसूस होता है । Health Tips in hindi.

10 . बैंगनी और ऑरेंज कलर वाले फल जरूर खाए

अलग अलग रंगो वाले फल खाना बहुत जरूरी होता है । ऑरेंज कलर वाले फल तो बहुत ही लाभदायक होते हैं ,जैसे संतरा , गाजर , केला और भी हरी सब्जियाँ । लाल रंग वाले फल और हरे रंग वाले फल भी हमारे सेहत के लिए लाभदायक होते हैं । इसलिय दिन मे फल जरूर खाएं ।

11. नमक कम खाएं

अगर आप का वजन ज्यादा है , और इसे कम करना चाहते हैं तो नमक हल्का खाएं । या फिर नमक वाली चीजें भी कम मात्रा में खाएं ।

12. खाना चबा कर खाएं

अगर आप अपने फिगर को मेंटेन रखना चाहते है तो खाने को देर तक चबा चबा कर खाएं । इससे आप का मोटापा नहीं बढ़ेगा । आप ने देखा होगा कि जल्दी से भोजन करने वाले लोग अक्सर मोटे हो जाते है । क्योकि वो बिना चबाये ही खाने को निगल जाते है । Health Tips in hindi।

13. ऑयल वाली चीजें कम खाएं

बटर ,चीज ,क्रीम और तेल का इस्तेमाल खाने में कम से कम करना चाहिए । इन सब चीजों का प्रयोग करने से आप का फैट बढ़ सकता है । Health Tips in hindi ।

14. फूड चार्ट बनाएँ

अपने खाने का पूरा ब्योरा रिकार्ड करके रखें कि आप ने कितना खाया , कितना पानी पिया , कितना जूस पिया । पूरी डायरी मे लिखते रहें । इससे आप को बहुत हेल्प मिलेगी । Health Tips in hindi

15. कोल्ड ड्रिंक और सोडा से बचें

कोल्ड ड्रिंक और सोडा आप कि सेहत बिगड़ सकता है , इसलिए इन सब चीजों से परहेज करना चाहिए ।

Health Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ । अब आप को ये जानकारी मिल ही गयी होगी कि अपने आप को कैसे स्वस्थ्य रखें । biographyrp.com को भी पढ़ सकते हैं ।

2 thoughts on “Health Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ”

Leave a Comment