Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें

Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें । अगर आप अपने आप को स्वस्थ्य बनाएं रखना चाहते हैं , तो आप को सबसे पहले अपना लीवर स्वस्थ रखना चाहिए । क्योंकि शरीर में लीवर का विशेष योगदान होता है । आज मैं बताऊंगा कि अपने लीवर को आप कैसे हमेशा स्वस्थ रख सकते हैं । कुछ जरूरी कार्य होते हैं जिन्हें आप को नियमित रूप से करना चाहिए ।

Home Remedies For Healthy Liver

(Home Remedies For Healthy Liver) लीवर को स्वस्थ रखने के कुछ जरूरी उपाय जिन्हे आप को नियमित करना चाहिए ।

Table of Contents

1.लिवर को स्वस्थ रखने के लिए रोज सुबह एक गिलास पानी पिएं

रोज सुबह खाली पेट एक गिलास पानी पीने से शरीर के बहुत सारे तकलीफों से निजात मिल सकती है । एक तो आप का लिवर मजबूत होता है । पाचन तंत्र ठीक रहता है । दूसरे मल मूत्र का त्याग सही से होता है । जिसकी वजह से शरीर में हल्कापन महसूस होता है ।

वैसे पूरी कोशिश करना चाहिए कि जो भी पानी पीएं साफ और शुद्ध ही पिएं । पानी की बैक्टीरिया आप के लिवर को और खराब कर सकता है । इसलिए पानी पीने से पहले उसकी शुद्धता जरूर परखें । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें ।

2 .लिवर को स्वस्थ रखने के लिए एक घंटा रोज एक्सरसाइज करें

अगर आप स्वस्थ्य रहना चाहते हैं तो Health and Fitness tips | स्वस्थ्य और फिट रहने के उपाय को पढ़कर हमेशा स्वस्थ रह सकते । इसके लिए बहुत जरुरी है कि एक घंटा हर रोज एक्सरसाइज करें । अगर आप के लिवर में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही कोई भी exercise करें ।

आप अगर पूरी तरह से स्वस्थहैं और अपने लिवर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप कोई भी एक्सरसाइज या योग कर सकते हैं । आप के शरीर में चर्बी की मात्रा ज्यादा है ,पेट निकला हुआ है तो हार्ड exercise करें । सुबह सुबह दौड़ लगाएं । इससे आप के लिवर के साथ साथ आप का शरीर भी मजबूत एवम स्वस्थ होगा ।

आज कल मशीनरी के युग में अब मेहनत वाला काम रह ही नहीं गया है । इस लिए जिस एक्सरसाइज से पसीना निकले उसे करना बहुत जरूरी होता है । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें ।

3.लिवर को स्वस्थ रखने के लिए पपीते का सेवन करें

लिवर को मजबूत करने के लिए पपीते का सेवन बहुत अच्छा रहता है । पपीता खाने से कई फायदे होते हैं एक तो खून साफ होता है , दूसरा पेट सही रहता है , तीसरा यह प्लेटलेट को भी बढ़ाता है । पपीते का फल सेहत के लिए बहुत ही बेहतरीन होता है । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें ।

4.लिवर को स्वस्थ रखने के लिए हल्दी का सेवन करें

Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें । हल्दी में एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं । इस लिए यह हमारे लिवर के लिए बहुत ही लाभकारी रहता है । हल्दी का प्रयोग दूध के साथ कर सकते हैं । इससे गैस नहीं बनती है और न ही पेट खराब होता है । हल्दी में बहुत से स्वास्थ वर्धक तत्व पाए जाते हैं लिवर के साथ साथ हमारे शरीर को भी स्वस्थ्य रखने में मदद करते हैं ।

5.लिवर को स्वस्थ रखने के लिए पालक का सेवन करें

पालक भी हमारे पेट के लिए बहुत ही लाभदायक होता है । यह हमारे पेट को साफ रखता है । लिवर को मजबूत बनाने में बहुत सहायक होता है । खून बढ़ाता है और शरीर के अंदरूनी क्रिया को मजबूत करता है । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें । पालक में कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं जो लिवर के साथ साथ शरीर को भी स्वस्थ रखने हैं ।

6.लिवर को स्वस्थ रखने के लिए चुकंदर का सेवन करें

चुकंदर हमारे लिवर के लिए टॉनिक का काम करता है । यह लिवर को स्वस्थ और मजबूत बनाता है । चुकंदर में बहुत से पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए बहुत ही महत्व पूर्ण होते हैं । चुकंदर खून को साफ करने के साथ साथ खून को बढ़ाता भी है । हमारे लिवर की मृत कोशिकाओं का निर्माण करता है जिससे रक्त का संचार भी सुचारू रूप से होता है ।

इसीलिए चुकंदर लिवर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें ।

7.लिवर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी नींद लें

जितना जरूरी भोजन और पोषक तत्व होते हैं उतना ही जरूरी सोना भी होता है । हमें 6 से 8 घंटे की नींद लेना बहुत ही जरूरी होता है । इससे आप के शरीर में दिन भर ताजगी महसूस होगी आलस नही लगेगा । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें ।

अब सबसे बड़ी बात यह है कि कितना नींद आप के लिए जरूरी है । यह आप के दिन भर के कार्यों पर निर्भर करता है । अक्सर लोग कहते हैं कि 8 घंटे की नींद जरूरी होता है लेकिन जब आप पूरे दिन कोई काम नहीं करते हैं । केवल आराम ही आराम करते हैं तो उस स्थिति में 6 घंटे की नींद भी पर्याप्त है । अगर कोई बहुत मेहनत वाला काम करते तब नींद के घंटे को बढ़ा सकते हैं । इसलिए आप अपने दिनचर्या के अनुसार नींद के समय को घटा या बढ़ा सकते हैं ।

8.लिवर को स्वस्थ रखने के लिए दो सप्ताह में एक बार उपवास करें

हमारे पुरातन काल से ही लोग इस क्रिया को अपनाते आ रहे हैं । हमारे पूर्वज 100 साल से 125 साल तक एक स्वस्थ्य शरीर के साथ जिंदा रहते थे । लेकिन आधुनिक युग में न ही कोई इन बातों पर ध्यान देता है और ना ही अमल करता है । इसी लिए लोग 70 से 80 साल तक पहुंचते पहुंचते बहुत सारी बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं ।

लोग कहते थे कि 15 दिनों के अंतराल में एक दिन हमारे शरीर को भोजन की आवश्यकता नहीं होती है । इस लिए हर 15 दिन में एक बार भूखे पेट रहें । यही दिन हमारी शरीर के अंदर की सफाई का दिन होता है । ऐसा करने से हमारे शरीर के साथ साथ लिवर भी स्वस्थ होता है । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें

लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व

कुछ चीजें हैं जो लिवर को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं । जिनका परहेज करना चाहिए या फिर बहुत कम मात्रा में सेवन करना चाहिए , जो निम्न लिखित हैं :

1.शराब का सेवन

अत्यधिक शराब पीने से भी लिवर डैमेज हो जाते हैं । इसके सेवन से बचना चाहिए । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें । शराब के नियमित सेवन से लिवर के साथ साथ आप की तंत्रिका तंत्र , रोग प्रतिरोधक क्षमता और बहुत कुछ खराब हो सकता । इस लिए शराब के सेवन से बचना चाहिए ।

2. जंक फूड भोजन

जंक फूड भोजन हमारे शरीर के लिए बहुत नुकसान करता है । कभी कभी तो लिया जा सकता है लेकिन नियमित खाने से हमारे शरीर का सारा सिस्टम गड़बड़ हो सकता है । जिसमें लिवर खास करके । चयापचय की क्रिया , पाचनतंत्र गड़बड़ हो सकता है । जंक फूड मोटापे को बढ़ाता है जो बहुत सी बीमारियां की जड़ है । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें।

3. ध्रुमपान से बचें

ध्रुम पान के सेवन से भी हमारा लिवर खराब हो सकता है ।साथ ही और भी बीमारियां हो सकती है । इसलिए ध्रुमपान से परहेज करना चाहिए । ध्रुमपान सबसे ज्यादा लिवर को नुकसान पहुंचाता है । आप चाहते हैं आप का लिवर स्वस्थ और मजबूत रहे तो ध्रुम पान से बचें । और ध्रुमपान करने वाली जगहों पर न जाएं , क्योंकि दूसरे लोगों द्वारा किया गया ध्रुमपान भी आप का लिवर को खराब कर सकता है ।

अब आप को ये जानकारी मिल ही गई होगी कि किन कारणों से हमारा लिवर खराब होता है और किस प्रकार से हम अपने लिवर को स्वस्थ और मजबूत बना सकते हैं । क्या क्या चीजें हमारे लिवर के लिए ज्यादा नुकसान पहुंचाते हैं जिनसे बचना चाहिए ।

Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें । की जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार से दिया गया है । यह पोस्ट कैसी लगी है कृपया कमेंट करके बताएं । Biographyrp.com

1.लिवर मजबूत करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

उत्तर . लिवर मजबूत करने के लिए लहसन , अंगूर , दलिया , क्रेन बेरी , ब्लू बेरी , ग्रीन टी और काफी पीने से लिवर मजबूत होता है ।

2.लिवर के लिए फायदेमंद फल कौन कौन से हैं ?

उत्तर . लिवर के लिए फायदेमंद फलों में प्रमुख रूप से पपीता , अंगूर , नाशपाती , ग्रेप फ्रूट , केला , ब्लूबेरी , क्रेन बेरी , तरबूज ,अंजीर , सेव हैं , जो हमारे लिवर के लिए बहुत फायदेमंद हैं ।

3. लिवर कमजोर होने पर क्या होता है ?

उत्तर . लिवर कमजोर होने पर जी मिचलाना , उल्टी होना , पीलिया होना , थकान महसूस होना , कमजोरी आना और नींद आना आदि दिक्कतें हो सकती हैं ।

4. लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्व कौन कौन से हैं ?

उत्तर . लिवर को नुकसान पहुंचाने वाले तत्वों में से मुख्य रूप से शराब , ध्रुमपान और फास्ट फूड, जंक फ़ूड या फिर कुछ औषधियां भी हो सकती हैं ।

1 thought on “Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें”

Leave a Comment