Home Remedies for Obesity | मोटापा कम करने का घरेलू उपाय

Home Remedies for Obesity अगर आप अपने मोटापे को लेकर सीरियस हैं तो आप इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें । इसमें वो हर तरीका मिलेगा जिससे आप अपने बढ़ते हुए वजन या फैट को कुछ ही दिनों में कम कर सकते हैं , वो भी घरेलू उपचार करके । तो सबसे पहले ये जान लेते हैं कि मोटापा क्या होता है ।

Home Remedies for Obesity
Home Remedies for Obesity

मोटापा क्या होता है ?

जब हमारे शरीर में फैट यानी चर्बी बढ़ने लगती है तो हमारा शरीर भारी होने लगता है । हमे छोटे मोटे कार्य को भी करने में कठिनाई होने लगती है । मोटापा अपने आप में कोई बीमारी नहीं है लेकिन वह गठिया , शुगर , बीपी , कैंसर और हृदय रोग जैसी बीमारियों का कारण बन सकता है । पेट पर चढ़ी चर्बी , जांघो और नितंबों पर चढ़ी से कहीं ज्यादा स्वास्थ संबंधी समस्याओं को जन्म देती है । मोटापे के कारण सांस फूलने लगती है और शरीर का लचीलापन खत्म हो जाता है ।

शरीर का भार जोड़ों पर पड़ता है जिससे गठिया जैसी समस्या होने लगती है । बहुत अधिक भोजन खाना और फिर व्यायाम न करना , मोटापे की मुख्य वजह होती है Home Remedies for Obesity ।

Home Remedies for Obesity in hindi

वजन कम करने का सीधा तरीका ये है कि शरीर जितनी कैलोरी रोज जला सकता है , उससे कम कैलोरी का भोजन करना चाहिए । उपवास करना या खाना न खाना इसका कोई हल नहीं है । इसका उपाय यही है कि हर महीने ढ़ाई से तीन किलो वजन धीरे धीरे घटाते चलें । इसके लिए आहार इतना लिया जाए कि वह व्यक्ति अपने आप को हल्का महसूस करे और उतना ही आहार बराबर लेता रहे , यही प्रक्रिया हर हाल में निभा सके ।

अच्छी सेहत के लिए ज्यादा से ज्यादा फल और हरी सब्जियां खाना अच्छा रहता है । इससे व्यक्ति अपने आप को हल्का और सेहतमंद महसूस करता है । इससे वजन कम करने में आसानी रहती है । Home Remedies for Obesity

मोटापा कैसे कम करें घरेलू उपाय

मोटापा कम करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि खाने में ज्यादा से ज्यादा फल खाएं , हरी सब्जियां खाएं और व्यायाम को अपनी दिनचर्या का अभिन्न अंग बना लें । अच्छी सेहत और चुस्त जिस्म के लिए व्यायाम निहायत जरूरी होता है । Home Remedies for Obesity

कुछ डाइट विशेषज्ञों का मानना है कि नाश्ते और लंच के बदले में न्यूट्रीशियन शेक लेना चाहिए । रात का भोजन करें लेकिन उसमें चिकनाई या चर्बी की मात्रा कम हो । चीनी और नमक का सेवन कम मात्रा में करें । दो भोजनों के बीच ढेर सारा पानी पिएं । इससे शरीर के विषैले तत्व को बाहर निकलना आसान हो जाता है । जब आप की इक्षा के अनुसार वजन कम हो जाय तो सुबह का नाश्ता लिया जा सकता है और लंच में न्यूट्रीशनल शेक लिया जा सकता है ।

मोटापा कैसे चेक करें

मोटापा चेक करने का एक शूत्र होता है जिसके माध्यम से अपना मोटापा चेक कर सकते हैं । वजन और लंबाई के हिसाब से बीएमआई निकालते हैं और बीएमआई के हिसाब से ही मोटापे की गणना होती हैं ।Home Remedies for Obesity

बीएमआई की श्रेणियां

  1. कम वजन – 18.5 बीएमआई से कम
  2. सामान्य वजन – 18.5 और 24.9 बीएमआई के बीच
  3. अधिक वजन – 25.0 और 29.9 के बीच
  4. मोटापा – 30.0 बीएमआई या अधिक

अगर आप 30 से ज्यादा बीएमआई है तो किसी अच्छे डॉक्टर की सलाह लें हो सकता है कोई अंदरूनी बीमारी हो रही हो । इस लिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लें ले इसके बाद ही कोई तरीका अपनाएं ।

मोटापा कम करने के निम्न लिखित उपाय .

  1. रोज सुबह उठकर 1/2 लीटर पानी पिएं । इससे आप का पेट साफ रहेगा और अपने आप को हल्का महसूस करेंगे ।
  2. प्रतिदिन व्यायाम करें । तेज गति से टहलें या हो सके तो दौड़ लगाएं ।
  3. पसीना निकलने वाला हार्ड व्यायाम करें ।
  4. दोपहर में भोजन के बदले में फल खाएं या शेक पिएं ।
  5. मोटापा कम करने के लिए जिम ज्वाइन कर सकते हैं ।
  6. अगर जिम ज्वाइन नहीं जा सकते हैं तो लंबी दौड़ , दंड , बैठक और बीम खींचना भी फायदेमंद हो सकता है ।
  7. नियमित रूप से ब्यायम करना चाहिए इनमे से कुछ ब्यायाम है जैसे -कपालभाती , अनुनोम बिलोम , सूर्य नमस्कार , भुजंगासन , त्रिकोण आसान इत्यादि ।

अंत में यही कहना है कि आप को जितना ज्यादा वजन कम करना चाहते हैं उतना ही ज्यादा कठिन एक्सरसाइज करना पड़ेगा । यह काम निरंतर प्रतिदिन करना होगा । तभी आप अपना वजन कम कर पाएंगे और अपने आप को स्वथ्य भी रख पाएंगे ।

कुछ घरेलू नुस्खे जिनके द्वारा मोटापा कम कर सकते हैं

1.चीनी और शहद का प्रयोग करें

रोजआधा नीबू का रस और एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी में मिला लें और उसमें एक चुटकी काली मिर्च मिलाकर लेने से पाचन क्रिया ठीक रहती है । नीबू शरीर के बिषाक्त तत्वों को बाहर निकलता है और वशा को जमने नहीं देता है । नीबू मे मौजूद एरोबिक एसिड शरीर में मौजूद क्लेड को कम करता है ।

2. शहद और अदरक का उपयोग से वजन कम करें

दो चम्मच शहद और 20 एमएल अदरक का रस मिलकर पीने से ज्यादा भूख लगने की समस्या को कम करता है । शहद शरीर की अतिरिक्त वशा को जलाता है । सुबह शाम खाली पेट लेने से ज्यादा फायदा होता है । Home Remedies for Obesity ।

3.इलायची का सेवन करें

रात को सोने से पहले दो छोटी इलायची खाकर गरम पानी पीने से पेट में जमा फैट शरीर से बाहर निकाल जाता है । फैट शरीर में जमने नहीं पाता है । ईलाईची शरीर के बिषैले तत्वों पेशाब के साथ बाहर निकाल देती है । इसमे कई प्रकार के बीटामिन भी पाये जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए फायदेमंद भी होते हैं । Home Remedies for Obesity ।

4.रोज सुबह खाली पेट गरम पानी पीने से भी वजन कम होता है

सुबह सुबह खाली पेट गरम पानी पीने पेट में जमा वशा और बिषैले तत्व सौच के साथ बाहर आ जाते हैं । जिससे मोटापा भी कम करने मे सहायता मिलती है । Home Remedies for Obesity ।

5. दालचीनी का सेवन करके मोटापा कम करें

Home Remedies for Obesity एक गिलास पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर अच्छी तरह से 15 मिनट तक उबाल लें , इसे छानकर रात मे सोने पहले और सुबह खाली पेट पीने से बहुत फाइदा होता है । दालचीनी में एंटी बैक्टीरिया पाया जाता है जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है । वजन कम करने में भी सहायक होता है ।

6. सेव का सिरका से वजन घटाएँ

एक चम्मच सेव का सिरका और एक चम्मच नीबू का रस एक गिलास पानी में मिलकर पीने से पेट भरा भरा लगता है , और पेट में जमा फालतू चर्बी को गलने में सहायक होता है । जिससे वजन तेजी से कम होता है । Home Remedies for Obesity ।

7.पुदीने का रस इस्तेमाल करें

मोटापा घटाने में पुदीने का रस भी बहुत लाभकारी होता है । एक गिलास गुन गुने पानी मे पुदीने की पत्तियों का रस की कुछ बुँदे मिलाकर खाने के थोड़ी देर बाद पीना चाहिए । इससे पाचन क्रिया सही रहती है , और वजन कम करने का कम भी करता है । Home Remedies for Obesity | मोटापा कम करने का घरेलू उपाय.

8. आंवले के प्रयोग से मोटापा घटाएँ

आंवला मोटापा कम करने मे बहुत लाभकारी सिद्ध होता है । क्योंकि आवले में बीटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है । जो हमारे शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को ठीक करता है । यह हमारे शरीर की कैलोरी वर्न करने तथा मेटोबोलिज़्म को बढ़ाने का कार्य करता है । यह हमारे शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने मे मदद करता है । Home Remedies for Obesity | मोटापा कम करने का घरेलू उपाय ।

9. नियमित दौड़ लगाएँ आउट मोटापा घटाएँ

अगर आप को जीवन में स्वस्थ्य और मजबूत रहना है तो रोज प्रातः काल में उठकर नियमित दौड़ने की आदत डाल लें , इससे आप का शरीर स्ट्रॉंग होगा । आप के शरीर का फैट पसीने के साथ बाहर आयेगा और आप बहुत सी विमारियों से मुक्त भी रहेंगे ।

इन सब चीजों को नियमित रूप से करते रहें । आप देखेंगे कि कुछ ही डीनो बाद आप का वजन के साथ साथ मोटापा भी कम होने लगेगा । आप के शरीर का थुल थुलापन कम होने लगेगा । शरीर के बाहरी हिस्से में चमक आने लगेगी और अंदर से भी आप को मजबूती आने लगेगी । शरीर कि झुर्रियां भी खत्म होने लगेगी । Home Remedies for Obesity | मोटापा कम करने का घरेलू उपाय ।

Home Remedies for Obesity | मोटापा कैसे कम करें घरेलू उपाय के अलावा Health Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ वाला तरीका अपना सकते हैं । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें को भी पढ़ कर अपने आप को स्वस्थ रखें ।

यह लेख पढ़कर कैसा लगा । कृपया कमेन्ट करके बताएं , आशा है कि आप को हमारे सुझाव बहुत अच्छे लगे होंगे । मेरा पोस्ट पढ़ने के लिए बहुत बहुत धन्यबाद ।http://Https://digitallycamara.com

Biographyrp.com में जीवन परिचय के बारे में जान सकते हैं ।

 

Leave a Comment