किडनी के लिए रामबाण | Kidney prevention tips

किडनी के लिए रामबाण | Kidney prevention tipsकिडनी को स्वास्थ्य रखने के उपाय ।आज की जीवन शैली में शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपने खान पान का ध्यान देना बहुत जरूरी है । शरीर के सभी अंगों को स्वस्थ और सुंदर रखने के लिए पोषक तत्वों का भी महत्वपूर्ण योगदान होता है । आज हम आपको ये बताएंगे कि कौन कौन से आहार लेने से आप की किडनी स्वस्थ रहेगी ।

Kidney prevention tips

किडनी के लिए रामबाण | Kidney prevention tips

शरीर को पूरी तरह स्वस्थ बनाने के लिए सभी अंगों का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। किडनी भी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है। यह हमारेहेल्थ शरीर में वॉचफिल्टर की तरह काम करती है और शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती है। यह खून को साफ करने, ब्लड प्रेशर को मेंटेन रखने और शरीर में मौजूद केमिकल्स के लेवल को सही बनाए रखती है। स्वस्थ किडनी के लिए आपको अपनी डाइट में इन फूड्स को शामिल करना चाहिए, इससे आप किडनी की बीमारी से बच सकते हैं।

1.पत्ता गोभी है बहुत फायदेमंद

Kidney prevention tips
पत्ता गोभी

पत्ता गोभी किडनी के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है । इसमें फाइटोकेमिकल्स और ऐंटीऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में पाई जाती है । इस पत्तेदार सब्जी के सेवन से कैंसर, हृदय की समस्या और किडनी की बीमारियों का खतरा कम हो सकता है।Kidney prevention tips.

2.लाल शिमला मिर्च खाएं

Kidney prevention tips

लाल शिमला मिर्च किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। लाल शिमला मिर्च में विटामिन सी, विटामिन बी 6, ए और फाइबर होता है। यह खाने में अच्छे रंग और स्वाद को जोड़ने के साथ आपकी किडनी स्वास्थ्य के लिए भी उपयोगी साबित होता है ।Kidney prevention tips

3.कच्ची प्याज खाएं

प्याज में फ्लेवोनोइड्सऔर क्वेरसेटिन होते हैं, जो ब्लड वेसल्स में फैटी पदार्थों के जमाव को रोकते हैं । इसमें पोटैशियम की मात्रा कम होती है, जो किडनी की सेहत के लिए फायदेमंद है । कच्ची प्याज ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करता है।Kidney prevention tips

4.डेली सेब खाएं

Kidney prevention tips

सेब विटामिन और फाइबर से भरपूर होता है। इसमें ऐंटी-इंफ्लेमेंटरी और ऐंटीऑक्सिडेंट गुण होते हैं , जो हृदय की समस्याओं और शुगर को कम करने ‘मदद करते हैं । इसके सेवन करने से किडनी की में समस्याओं को भी दूर किया जा सकता है । सेब किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।

5.मछली का सेवन करें

मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है, जो हृदय रोग को रोकने, सूजन को कम करने, खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने और किडनी की समस्याओं को दूर करने के लिए लाभकारी होता है ।

5. खूब पानी पिएं

पानी पीने हमारे शरीर की बहुत सी समस्याएं दूर हो जाती हैं । स्वस्थ किडनी के लिए प्रतिदिन महिलाओं को 8-10 गिलास और पुरुषों को 10 12 गिलास पानी पीना चाहिए । पानी खून की सफाई करता है और किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।Kidney prevention tips

स्वस्थ किडनी के लिए इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करें। शराब और धूम्रपान से बचें और नियमित रूप से एक्सरसाइज करें । अगर आप स्वस्थ जीवन जीना चाहते हैं तो एलो वेरा में है ऐसे गुण जिसे जानकर आप चौक जायेंगे | Benefit of Aloe Vera, Alovera को पढें ।

Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें

अगर किसी के जीवन परिचय के बारे में जानकारी चाहते हैं तो Biographyrp.com को भी पढ़ सकते हैं ।

Leave a Comment

Liger (Deverakonda’s movie) Anushka Sen par chadha boldness ka khumar Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल 15 Agust | स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ Lulu Mal Lucknow