Labrador dog price in India

‎Labrador dog price in India । लेब्रा एक बहुत ही वफादार और भारी वजन वाला कुत्ता होता है । ये बहुत जल्दी सीखने वाले , परिवार में घुल मिल जाने वाले और काम में हाथ बटाने वाले होते हैं । इसलिए पूरे विश्व में लोग इसे ज्यादा पसंद करते हैं । ये बहुत समझदार भी होता है । लोग इस तरह के कुत्ते को बहुत पसंद करते हैं ।

Labrador dog price in India
Labrador dog price in India

जानकर बताते हैं कि यह प्रजाति सबसे पहले मछुआरों को मिला था । ये मछलियां पकड़ने में बहुत माहिर होते हैं । इसलिए वे इनसे मछलियां पकड़ने और समान ढोने का कार्य करवाते थे । 200 Dog names Hindi & English   अगर आप एक पप्पी घर ले आए हैं तो उसका नाम चुन सकते हैं ।

भारत में लेब्राडोर कुत्ते के पिल्ले की कीमत Labrador dog price in India

एक लेब्रा पप्पी का मूल्य लोकेशन के हिसाब से तय होता है । अगर आप किसी बड़े शहर में रहते हैं तो वहां पर लेब्रा की कीमत ज्यादा होगी । इसकी कीमत मात्रा और प्लेस के हिसाब से ही कम या ज्यादा होती  है ।कोई भी लेब्रा 6 से 8 सप्ताह के बीच का ही लेना उचित रहता है । भारत में इसकी शुरुआती कीमत रु 4000 से रु 100000 तक हो सकती है ।

6 सप्ताह से कम उम्र का पप्पी भूलकर भी नहीं खरीदना चाहिए ।  आप के ऊपर केश दर्ज भी हो सकती है । या फिर बेचने वाले के खिलाफ दर्ज करवा सकते हैं ।

पप्पी और भी कम कीमत पर मिल सकता है  किसी रूरल एरिया में अगर बिक रहा हो । ग्रामीण इलाकों में बहुत कम बिक्री या खरीद होती है । कुछ लोग बिजनेस के तौर पर मादा लेब्रा को पालते हैं और जब वो बच्चे देने वाली होती है तभी से ऑनलाइन बिक्री करने लगते हैं ।

लेब्राडोर का आकार

लेब्रा एक मजबूत और चौड़ी कमर वाला कुत्ता होता है । इसकी मांसपेशियां बहुत ही मजबूत होती हैं ।  यह एक सक्रिय और दृढ़ विश्वास कुत्ता है । इसे प्रशिक्षित करना बहुत आसान होता है ।

लेब्राडोर कुत्ते के कुछ महत्व पूर्ण तथ्य

लेब्रा के कुछ बहुत ही महत्व पूर्ण जानकारी दी गई है जिन्हे आप को जानना बहुत जरूरी है Labrador dog price in India

  1.  जीवन काल : एक बहुत ही स्वस्थ्य लेब्रा की उम्र लगभग 12साल से ज्यादा जिंदा नहीं रहते हैं ।
  2. सीखने की क्षमता: इसमें सीखने की क्षमता , और कुत्तों की अपेक्षा ज्यादा होती है । क्योंकि यह बहुत ही समझदार भी होता है । हर काम जो भी सिखाया जाता है उसे बहुत जल्दी से सीख जाते हैं । क्योंकि इनमें सीखने की क्षमता बहुत तेज होती है ।
  3. शरीर का आकार:  मादा लेब्रा का आकार खड़े होने पर 21.5 इंच से 23.5इंच तक होती हैं और नर लेब्रा का आकार 22.5 इंच से 24.5 इंच तक होता है ।

लेब्रा डॉग का स्वभाव

यह एक फ्रेंडली स्वभाव और जल्दी सीखने वाला डाग होता है । परिवार के साथ बहुत जल्दी घुल मिल जाता है । इसलिए इसकी डिमांड और पप्पी की अपेक्षा बहुत ज्यादा होती है । बच्चों के साथ बहुत जल्दी घुल मिल जाते हैं , और बच्चोंके साथ रहना बहुत पसंद करते है ।लोग अपने घरों में इसको रखना पसंद करते हैं । और इसीलिए इसकी कीमत भी ज्यादा होती है ।Labrador dog price in India

Labrador dog price in India । लेब्रा की कीमत इनकी उपलब्धता के हिसाब से होती है । बहुत से जगहों पर इनकी जन्म दर ज्यादा होने से बहुत कम दाम पर ही मिल जाते हैं । और जहां पर इनकी पैदावार कम है वहां पर बहुत महंगे दामों में मिलते हैं । या फिर स्थान के हिसाब पर भी निर्भर करता है ।

आशा है आप को ये पोस्ट पसंद आया होगा प्लीज comment करके बताएं । Labrador dog price in India

http://Biographyrp.com

 

Dog names male

 

1 thought on “Labrador dog price in India”

  1. Pingback: Pit Bull Dogs

Leave a Comment

Disha Patani hot The FIFA World Cup Qatar 2022 Liger (Deverakonda’s movie) Anushka Sen par chadha boldness ka khumar Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल