Liver Problem In Hindi | लिवर खराब होने के 10 लक्षण और उपाय

Liver Problem In Hindi | लिवर खराब होने के 10 लक्षण और उपाय , लिवर हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्व पूर्ण अंग होता है । शरीर में लिवर का एक बहुत बड़ा योगदान होता है । इसके खराब होने पर शरीर में कई प्रकार के बदलाव देखने को मिलता है । लिवर एक्सपर्ट के अनुसार हमारे शरीर में कई प्रकार की दिक्कतें आती हैं ।

Liver Problem In Hind
Liver Problem In Hind

लिवर अंदर से कड़ा हो जाता है । उसके ऊपर चर्बी भी जमने लगती है । तो उसे फैटी लिवर कहते हैं लेकिन जब और इसका समय रहते इलाज नहीं हुआ तो सिरोसिस भी होने का डर रहता है । जो एक गंभीर बीमारी है , ऐसी स्थिति में लिवर ट्रांसप्लांट की जरूरत होती है ।

शुरुआत में ही सही ढंग से इलाज हो जाने पर लिवर ठीक हो जाता है । इसके लिए किसी स्पेशलिस्ट डॉक्टर से ही चिकित्सा एवं परामर्श लेना ज्यादा उचित रहता है । लिवर खराब होने पर मुख्यतः निम्नलिखत 10 लक्षण दिखाई देते हैं ।

Liver Problem In Hindi (लिवर खराब होने के 10 लक्षण )

लिवर खराब होने के 10 लक्षण और उपाय

लिवर खराब होने पर निम्न लिखित 10 लक्षण दिखाई देते हैं । इनमे से कोई भी लक्षण दिखाई देते हैं डॉक्टर की सलाह लेकर ही परामर्श करें ।

1.उल्टी होना

लिवर खराब होने पर उल्टी होने लगती है , बार बार जी मिचलाता है या फिर उल्टी होने जैसा महसूस होता है । वैसे इस प्रकार के लक्षण और भी बीमारियों की वजह से हो सकता है ।

2. भूख न लगना

लिवर के खराब होने पर भूख बहुत कम लगती है । खाने की इक्षा नहीं होती है । जी हमेशा खराब रहता है । मितली जैसी लगती है । पेट में भारीपन महसूस होता है । Liver Problem In Hindi | लिवर खराब होने के 10 लक्षण और उपाय ।

3. थकावट महसूस होना

सबसे बड़ा लक्षण यह भी है कि लिवर खराब होने के बाद व्यक्ति थका थका महसूस करता है । लगता है कि वह कितने समय से बीमार हो गया है । लिवर खराब होने पर पेट , पैर , एड़ियों में दर्द और सूजन जैसी समस्याएं होने लगती हैं ।

4. वजन घटाना

Liver Problem In Hindi । इसकी वजह से लिवर खराब व्यक्ति का वजन कम होने लगता है । धीरे धीरे कमजोर होने लगता है । व्यक्ति खाना कम खाता है तो वजन भी घटना शुरू हो जाता है ।

5. शरीर में खुजली होना

लिवर खराब होने की वजह से शरीर की त्वचा रूखी और कमजोर होने लगती है , जिसकी वजह से शरीर में खुजली होने लगती है ।Liver Problem In Hind।

6. पेट में तरल पदार्थ बनना

खराब लिवर वाले व्यक्ति के पेट में तरल पदार्थ बनने लगता है । जो सौच के बाद दिखाई दे सकता है । मल पीले रंग का हो जाता है और उसमे खून आने लगता है ।

7. पेट का आकार बढ़ना

इस प्रकार के रोगी के पेट का आकार बढ़ने लगता है । उसे लगता है कि फैट बढ़ रहा है लेकिन केवल पेट का आकार ही बढ़ता है न की शरीर । बल्कि वजन कम हो रहा होता है । पेट बाहर की तरफ निकल आता है ।

8.आंखो के आस पास काले घेरे हो जाना

लिवर खराब होने पर आंखो के आस पास काले घेरे दिखाई देने लगते हैं । आंख के नीचे शुरुआत में हल्का कालापन दिखाई देने लगता है जो बाद में और बढ़ने लगता है । अगर समय रहते इलाज नहीं हुआ तो चारो ओर काला घेरा दिखाई देने लगता है ।

9. पेशाब का गाढ़ा होना

Liver Problem In Hindi । इस प्रकार के रोगी का पेशाब गाढ़े पीले रंग का हो जाता है । और पेशाब भी गाढ़ी हो जाती है । Liver Problem In Hindi | लिवर खराब होने के 10 लक्षण और उपाय ।

10. मुंह का स्वाद खराब होना या मुंह से दुर्गंध आना

बुखार न होते हुए भी लिवर खराब होने पर मुंह का स्वाद में भी बदलाव हो जाता है । सांस से बदबू आने लगती है । कोई भी खाने का टेस्ट अच्छा नहीं लगता है । कुछ भी खाने पर उसका टेस्ट अच्छा नहीं लगता है ।

लिवर खराब होने के कारण(liver fibrosis)

लिवर उस समय ज्यादा प्रभावित होता है जब लिवर में फैट जमा हो जाता है । लिवर पहले से ज्यादा कड़ा हो जाता है । फैटी लिवर हो जाने के बाद लिवर फाइब्रोसिस भी होने का डर रहता है क्योंकि फैटी लिवर का अगला स्टेज लिवर फाइब्रोसिस होता है ।

ऐसा तब होता है जब लिवर में किसी तरह इंजरी होती है या इंफ्लमेशन होता है । इस स्थिति में लिवर के स्वस्थ्य टिसू पर घाव हो जाते हैं जिससे लिवर सही तरीके से काम नहीं कर पाता है । ब्लड का संचार रुकने लगता है और धीरे धीरे स्वस्थ कोशिकाए भी मरने लगती हैं । जिसके कारण टिशूज को बहुत नुकसान पहुंचता है ।

इसके बाद जो दूसरी स्टेज होती है उसे लिवर सिरोसिस कहते हैं । इस स्थिति में लिवर को बदलना भी पड़ सकता है क्योंकि यह एक गंभीर स्थिति है । ऐसी स्थिति में अपने जीवन शैली में बदलाव करके और दवाओं का इलाज करके सिरोसिस तक पहुंचने से रोका जा सकता है । इसके लक्षण दिखाई देते ही किसी अच्छे डॉक्टर से परामर्श लेना ज्यादा उचित रहेगा ।

Liver Problem In Hindi | लिवर खराब होने के 10 लक्षण और उपाय ।

अगर इस तरह का कोई भी लक्षण दिखाई देता है तो अपने नजदीकी डाक्टर की सलाह लें और तुरंत इलाज शुरू कर दें । समय रहते इलाज नहीं हुआ तो बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है । Home Remedies For Healthy Liver को पढ़कर अपने लिवर को और भी मजबूत बना सकते हैं । Home Remedies For Healthy Liver | लिवर को स्वस्थ कैसे रखें । अगर आप अपने आप को स्वस्थ्य बनाएं रखना चाहते हैंHealth Tips in hindi | इन 15 तरीकों को अपनाकर पूरे दिन रहें स्वस्थ को भी पढ़ें ।

नोट

अगर लिवर से संबंधित कोई भी समस्या दिखती है तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें । इस पोस्ट में जो भी तरीके हैं, वो स्वस्थ्य लिवर को और मजबूत करने के लिए दिए गए हैं ।

बायोग्राफी पढ़ने के लिए देखें Biographyrp.com

Leave a Comment