आम का अचार बनाने की विधि | Mango Pickle recipe

Mango Pickle recipe

आम का अचार बनाने की विधि , Mango Pickle recipe , भोजन करते समय आम का अचार मिल जाय तो खाने का टेस्ट और बढ़ जाता है । बहुत ही स्वादिष्ट आचार बनाने के लिए इस पोस्ट में बहुत ही बेहतरीन जानकारी दी गई है। अगर आप भी आचार बनाने के बारे में जानकारी चहते हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें । जो भी सामग्री बताई गई है सभी सामग्री होना बहुत आवश्यक है।

आम का अचार बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

आम का अचार बनाने के लिए निम्न लिखित सामग्री चाहिए।

सामग्री वजन
कटे हुए आम की फांक5 K g
पीसा नमक150 ग्राम
मेथी (मोटी कुटी हुई)125 ग्राम
कलौजी (मोटी कुटी हुई)100 ग्राम
लाल मिर्च (पीसा हुआ) 125 ग्राम
सौंफ ( मोटा कुटा हुआ) 125 ग्राम
सरसो (दरदरी पीसी हुई)150 ग्राम
हल्दी (पीसी हुई)100 ग्राम
जीरा पीसा हुआ 100 ग्राम

और भी स्वादिष्ट बनाने के लिए इसे भी डाल सकते हैं।

हींगआधा चम्मच
धनियां मोटी कुटी हुई250 ग्राम

Mango Pickle recipe(आम का अचार बनाने की विधि)

आमों को अच्छी तरह से धो लें । आम को चार चार भागों में अच्छी तरह से काट लें। कटे हुए आम को हल्दी और नमक डाल कर अच्छी तरह से मिला दें । तीन या चार घंटो के लिए रख दें इसके बाद 4 से 5 घंटो के लिए धूप में रख दें । लेकिन ध्यान रखें कि जब मौसम खराब हो तो आम का अचार न बनाएं।

4 से 5 घंटे धूप में सूखने के बाद बचे हुए मसाले को आम के साथ अच्छी तरह से मिला लें । फिर जब आम के साथ मसाला अच्छी तरह से चिपक जाए तो सीसे के जार में भरकर सरसो का तेल इतना डालें कि अचार पूरी तरह से डूब जाय।

अगर सुखा अचार बनाना चाहते हैं तो मसाले के साथ 1 kg सरसो का तेल मिलाकर आम को अच्छी तरह से मसल कर मसाले को चिपका दें । दो तीन सप्ताह बाद आम का आचार तैयार हो जाएगा । आम के आचार को सूखे स्थान पर ही रखें । नमी से बचाकर रखें।

biography पढ़ें Biographyrp.com अनुशासन | Sanskrit Essay of Discipline Sanskrit Nibandh Pustakam | संस्कृत निबंध पुस्तकम्


5 किलो आम के अचार में कितना मसाला डालना चाहिए?

5 किलो आम के लिए हल्दी 100 ग्राम, जीरा 100 ग्राम, कालौजी 100 ग्राम , नमक 150 ग्राम , लाल मिर्च 125 ग्राम , सौंफ 125 ग्राम , सरसो 150 ग्राम , हींग आधा चम्मच, मेथी 125 ग्राम , सरसो का तेल आवश्यकतानुसार होना चाहिए।

अचार बनाते समय तेल क्यों डाला जाता है?

अचार बनाते समय तेल इसलिए डाला जाता है कि अचार ज्यादा दिनों तक टिका रहे। इससे फंगस नहीं लगता है ।

1 thought on “आम का अचार बनाने की विधि | Mango Pickle recipe”

  1. Pingback: Tomato Recipe

Leave a Comment

Disha Patani hot The FIFA World Cup Qatar 2022 Liger (Deverakonda’s movie) Anushka Sen par chadha boldness ka khumar Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल