Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

Online paise kaise kamaye , 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं , Free me paise kaise kamaye , how to make money online , ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं  , इंटरनेट से पैसे कैसे कमाएं , घर बैठे ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं , घर बैठे फ्री में पैसे कैसे कमाएं , ऑनलाइन पैसे कमाने की वेबसाईट , पोस्ट लिखकर पैसे कमाएं , ब्लाग बेचकर पैसे कमाएं , OLX ya Quikr से पैसे कमाएं , online paise kamane ke tarike , affiliated marketing से पैसे कमाएं , facebook se paise कमाएं ,blogging se paise kamaye  आदि बहुत से तरीके हैं जिनके पैसे कमाएं जा सकते हैं ।

अगर आप भी आनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो आप के लिए बहुत अच्छी जानकारी दी गई । इनमें से किसी भी तरीके को अपनाकर पैसे बिना कुछ लगाए ही कमा सकते हैं ।

Online paise kaise kamaye | 50 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं
Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

अब तक आप को बहुत से लोग गलत गलत तरीके से पैसे कमाने वाला आइडिया दिया है । लेकिन आज मैं जो भी तरीका बताऊंगा वो सबसे अलग और बेहतरीन है । लेकिन मेरे बताए अनुसार कार्य करना होगा । सबसे पहले आप को मेरे बताए गए नियम को फालो करें । बहुत जल्दी पैसा कमाना है तो निम्न लिखित स्टेप जरूर अपनाएं :

  • सबसे पहले एक छोटा सा ग्रुप बना लें । 4 या 5 लोग कम से कम हों । जब आप ग्रुप में काम करेंगे तो एक दूसरे की कमियां और कुछ नया भी सीखने को मिलेगा ।
  • निगेटिव लोगों से दूर रहें । क्योंकि ऑनलाइन काम करने पर बहुत से लोग आप को गलत राय दे सकते हैं ।
  • यह कार्य घर से कभी न करें । क्योंकि इस कार्य को आप के घर वाले तब तक नहीं करने देंगे जब तक आप पैसे नहीं कमाने लगते हैं । इसका यूट्यूब पर बहुत से उदाहरण मिल जायेंगे ।
  • इस कार्य को करने में कुछ टाइम लग सकता है इसलिए आप को धैर्य की जरूरत होगी ।
  • ग्रुप के सभी लोग दिन में एक बार इस विषय पर चर्चा जरूर करें । इससे आप में इंप्रूवमेंट होगा ।
  • जो भी कार्य करें उसके लिए जी जान लगा दें । जी जान का मतलब उस विषय पर कार्य करने वाले बहुत से तरीके हो सकते हैं । ब्लॉग के माध्यम से  , यूट्यूब पर विडियो देखकर , फेस बुक और इंस्टाग्राम पर कमेंट करके भी आप को सीखने को मिलेगा ।

अगर ऊपर दिए गए नियम को नहीं अपनाएंगे तो आप को पैसे कमाने में बहुत समय लग सकता है । जीतने ज्यादा लोग आप के साथ होंगे आप को उतनी जल्दी सफलता मिलेगी  । निश्चित मिलेगी । जीतने भी यूट्यूबर , ब्लॉगर या एफिलियेट मार्केटिंग करते हैं सबने मिलकर ही काम किया है । आप उनकी हिस्ट्री देख सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

अगर आप एक महिला हैं तो आप Mahilaye ghar baithe paise kaise kamaye को भी पढ़ सकती हैं ।

Table of Contents

Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

अब आप अपने आप को यह कार्य करने के लिए तैयार कर लिया है तो आइए जानते हैं कि वो 45 तरीके कौन से हैं जिनसे आप ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं । इन सभी तरीकों में इंटरनेट और मोबाइल होना बहुत जरूरी है अगर लैपटाप या डेस्कटॉप है तो और अच्छा है अगर नहीं भी है तो आप के स्कूल की लाईब्रेरी या साइबर कैफे भी चल जाता है ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं।

1.Online blog post लिखकर पैसे कमाएं

बिना पैसे लगाए पैसा कमाने वाला एक बहुत ही बेहतरीन तरीका है , Online blog post लिखकर पैसे कमाएं ।ब सबसे बड़ी बात यह है कि आप पोस्ट कैसे लिखें । इसके लिए गूगल पर सर्च कर के देख सकते हैं । आप को जिस चीज का सबसे अच्छा ज्ञान है , उसी को विषय बनाकर पोस्ट लिखें तो ज्यादा बेहतर होगा । लेकिन अगर फिर भी समझ में नहीं आता है तो आप को बहुत से आर्टिकल ऑनलाइन पढ़ने को मिल सकते हैं ।

आप इस पोस्ट को भी पूरा बारीकी से अध्ययन कर के सिख सकते हैं । अगर आपने लिखना सीख लिया है तो अब बात आती है कि पोस्ट कहां लिखेंगे या फिर कैसे बेचेंगे । इसके लिए आप आनलाइन  ढूंढ सकते हैं ।बहुत से ब्लॉगर मिल जायेंगे , जिनके पास टाइम नहीं होता है , और उनको एक कॉन्टेंट राइटर की जरूरत होती है । अच्छे ब्लॉगर एक एक पोस्ट के बहुत अच्छे पैसे देते हैं । 

अगर कोई ब्लॉगर नहीं मिल पा रहा है तो Fiverr.com पर बहुत से लोग अपनी पोस्ट बेचते हैं । वही तरीका आप भी अपना सकते हैं । कोई कोई तो 1500 words लिखने के रु.15000 तक के चार्ज करते हैं । शुरुआत में आप छोटे छोटे पोस्ट लिखकर ही बेचें या फिर डिमांड के अनुसार ही लिखें ।

जब एक बार इस चीज में महारत हासिल कर लेते हैं तो आप आसानी 40 हजार से 50 हजार रुपए तक आसानी से अर्न कर सकते हैं । वो भी घर से ही काम करके । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

2.Online Teaching करके पैसे कमाएं

डिजिटल युग में अब घर बैठे बहुत से काम करना बहुत आसान हो गया है ।  अगर आप पढ़े लिखे हैं और टीचिंग का नालेज है तो आप के लिए आनलाइन पढ़ा करके पैसे कमा सकते हैं । ऑनलाइन पढ़ने का स्कोप कोरोना काल के बाद से बहुत बढ़ गया है । बच्चे अब ऑनलाइन पढ़ना ज्यादा प्रिफर करते हैं ।

ऑनलाइन से अनलिमिटेड पैसे कमाएं जा सकते हैं । जबकि आफलाइन में एक लिमिट में ही पैसे मिलते हैं । अब बहुत अच्छे अच्छे ऐप आ गए हैं जिनके ऊपर अपना ट्यूटोरियल टीचिंग वीडियो बनाकर अपलोड कर देते हैं । जीतने भी बच्चे आप का टीचिंग कोर्स पढ़ेंगे उनसे फीस के तौर पर कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं । ऑनलाइन में हजारों बच्चे एक साथ आप से एक साथ टीचिंग कर सकते हैं ।

अगर आप एक बच्चे से 100रुपए चार्ज करते हैं तो और1000 बच्चे आप से पढ़ते हैं तो भी लाखों रुपए पा सकते हैं । और बहुत से अच्छे टीचर इस प्रकार से बहुत सारे इनकम कर रहे हैं । आप भी ऐसा कर सकते हैं बस आप को इसपर शुरुवात करने की जरूरत है । आप इसकी शुरुआत कीजिए रास्ते अपने आप बनते चले जाएंगे ।

3. ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाएं

ऑनलाइन सर्वे करके पैसे कमाना सबसे आसान तरीकों में से एक तरीका है । आज कल बहुत सी कंपनियां अपने उत्पाद के बारे जानना चाहती हैं कि उनका प्रोडक्ट कैसा है और इसके लिए ऑनलाइन सर्वे कराती हैं ।  सर्वे का कार्य किसी और को देते हैं । सर्वे कराने वाले बहुत से कंपनियों का सर्वे कराती हैं , जिसके लिए आप को प्रति सर्वे के हिसाब से पैसे देती हैं । आप भी इस तरह का कार्य करके पैसे कमा सकते हैं ।

Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

4. Facebook से पैसे कैसे कमाएं

बहुत से लोग सोचते हैं कि Facebook से सिर्फ चैटिंग करने के लिए है । लेकिन आज कल फेसबुक पैसे कमाने का बहुत बड़ा प्लेटफार्म बन चुका है । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

अब बात आती है कि Facebook से पैसे कैसे कमाएं । Facebook से पैसे कमाने के लिए एफिलियेट मार्केटिंग करते हैं ।  इसपर दो तरह से एफिलिएट मार्केटिंग करते हैं एक तो पेड ट्रैफिक द्वारा और दूसरा आर्गेनिक ट्रैफिक द्वारा किया जाता है । Facebook se paise kaise kamaye -10 बेस्ट तरीकों से को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं ।

Paide traffic के लिए पैसे देकर अपने पेज पर ट्रैफिक लाते हैं । इसके लिए एक लैंडिंग पेज बनाते हैं । जिसपर अपना एफिलियेट लिंक लगाते हैं । अपने फेसबुक पेज से ट्रैफिक लैंडिंग पेज पर भेजते हैं । और जो भी खरीदारी आप के माध्यम से होती है । उसका अच्छा खासा कमीशन मिलता है ।

दूसरा आर्गेनिक ट्रैफिक जिसमें लगातार पोस्ट डालते रहें । जब आप के फालोवर 10000 से ज्यादा हो जाते हैं तो आप एफिलियेट मार्केटिंग कर सकते हैं । और बहुत से लोग अपने पेज का प्रमोशन आप से करवाते हैं तो उसके बदले में पैसे देते हैं । बहुत से लोग अपने उत्पाद का प्रमोशन करने के लिए भी पैसे देते हैं ।

5. Instagram से पैसे कमाएं 

इंस्टाग्राम से पैसे भी फेस बुक की तरह से ही पैसे कमाएं जा सकते हैं । इसपर अपना पेज अच्छा अच्छा बनाकर डालते रहें । इससे आप के फालोवर बढ़ते हैं ।जब आप के पास 10000 से  अधिक फालोवर बन जाते हैं तो आप के इनकम का द्वार खुल जाता है । इन सब कामों में बहुत समय लग सकता है । इसलिए बहुत ही धैर्य की जरूरत होती है । Instagram se paise kaise kamaye 2022 me को पढ़कर जानकारी ले सकते हैं ।

Online paise kaise kamaye | 50 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

अगर आप के पास पैसे हैं तो आप पेड ट्रैफिक के द्वारा जल्दी पैसा कमा सकते हैं । लेकिन बहुत ही सावधानी से इस तरह का कार्य करें । नहीं तो आप का पैसा डूब सकता है । कहीं से एफिलिएट मार्केटिंग का कोर्स कर लें तो ज्यादा बेहतर होगा । नहीं तो आर्गेनिक ट्रैफिक से काम करें । बहुत ज्यादा पैसा कमाना चाहते हैं लाखों करोड़ों में तो एफिलियेट मार्केटिंग का कोर्स कर लें ।

6.youtube से पैसे कैसे कमाएं

YouTube के द्वारा आज के समय में बहुत से लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं । Youtube के द्वारा कई तरह से पैसा कमाया जा सकता है ।Online paise kaise kamaye | 45तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

1. एडसेंस के द्वारा

इस तरह से पैसा कमाने के लिए आप लगातार एक ही टापिक पर अपनी विडियो बनाकर डालते हैं । टॉपिक कोई भी हो सकता है । जैसे हेल्थ , वेल्थ , एजुकेशन, आर्ट , गेम आदि कुछ भी हो सकता है । आप इस तरह के नीच को समझने के लिए यूट्यूब वीडियो देख सकते हैं ।

जब आप लगातार वीडियो बनाकर अपने चैनल पर डालते रहते हैं । अब आप के सब्सक्राइबर बढ़ने लगते हैं । जब आप के पास 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे आप के चैनल पर पूरे हो जाते हैं तो आप का चैनल  मोनेटाइज हो जाता है । और ऐड के लिए एलिजिबल हो जाते हैं ।

आप के चैनल पर ऐड लगाने लगती है तो जीतने लोग ऐड देखते हैं उतना आप की इनकम होती है ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

2. एफिलियेट मार्केटिंग के द्वारा

YouTube के द्वारा भी बहुत आसानी से पैसे कमा सकते हैं । अगर आप के सब्क्राइबर बढ़ जातें हैं तो आप अपने चैनल पर एफिलियेट लिंक लगाकर पैसे कमा सकते हैं ।  अगर आप के पास सब्सक्राइबर पूरे नहीं हो पाता है तो आप घबराएं नहीं अपने चैनल का पेड प्रमोशन कर सकते हैं ।

Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं । YouTube पर और भी कई तरीकों से पैसे कमा सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

7.E mail marketing से पैसे कमाएं

अगर आप के पास बहुत सारी  ईमेल लिस्ट है तो आप ईमेल मार्केटिंग आसानी से कर सकते हैं । इसके लिए अपने उत्पाद या एफिलियेट लिंक को इमेल के द्वारा प्रमोट कर सकते हैं । कहते हैं कि जितनी ईमेल लिस्ट आप के पास है उतने डालर आप आसानी से कमा सकते हैं ।

8. Fiverr से पैसे कमाएं

Fiverr.com बहुत ही बेहतरीन वेबसाईट है पैसे कमाने के लिए । आप के पास कोई भी टेलेंट है तो आप इस साइट पर बेच सकते हैं । जैसे अगर आप एक अच्छे राइटर हैं तो अपना पोस्ट बेच सकते हैं । अगर इंग्लिश अच्छी तरह से बोल लेते हैं ।  तो आप इसके लिए अपना एक प्लेटफार्म बनाकर fiverr के माध्यम से पैसे कमा सकते हैं ।  इस साईट पर हर तरह के टेलेंट की जरूरत है । बस आप को अपनी क्षमता को साबित करने की जरूरत है ।Online paise kaise kamaye | 50 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं।

9. Data Entry करके  पैसे कमाएं

Data Entry का कार्य घर बैठे ऑनलाइन किया जा सकता है । यह कार्य बिना पैसे खर्च किए किया जा सकता है । बहुत से लोग इस तरह का कार्य कराने के लिए ढूंढते हैं । आप को अगर इस तरह का कार्य आता है तो आप भी डाटा एंट्री का कार्य करके पैसे कमा सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

10. Vertuel internship से पैसे कमाएं

Vertuel internship ऑनलाइन पैसे कमाने का बहुत ही बेहतरीन तरीका है । इसके माध्यम से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

11. Voice over से पैसे कमाएं

अगर आप एक बहुत अच्छे वक्ता हैं । बहुत अच्छा बोल लेते हैं , लोग आप को सुनना पसंद करते हैं तो आप इस काम को बहुत ही बेहतरीन तरीके से कर सकते हैं । इस काम में बहुत पैसा है । आप अपनी आवाज को अच्छे दामों में बेच सकते हैं और पैसे भी कमा सकते हैं ।

12. आर्ट बेचकर पैसे कमाएं

अगर आप एक आर्टिस्ट हैं तो आप अपने आर्ट को बेचकर पैसे कमा सकते हैं  । अपने आर्ट को बेचने के लिए बहुत सी साइटें ऐसी हैं जहां से ऑनलाइन बेच सकते हैं । कुछ साइट पर अच्छे पैसे मिलते हैं । जैसे fizdi.com , India Mart , amezon और भी बहुत से वेबसाईट से ऑनलाइन अपनी पेंटिंग को बेच सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

13.Blogging करके पैसे कमाएं

ऑनलाइन पैसे कमाने वाला आइडिया blogging भी है । ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिए आप को बहुत कुछ सीखना पड़ेगा । इस प्रकिया में भी बहुत समय लग सकता है लेकिन जब आता है तो बहुत पैसे आ सकते हैं । यह कार्य करने के लिए धैर्य की जरूरत होती है । बहुत से लोग बीच में ही छोड़कर चले जाते हैं । इसलिए ब्लॉगिंग जब भी शुरू करें सोच समझ कर ही करें ।

Online paise kaise kamaye | 50 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं
Blogging करके पैसे कमाएं

अगर आप ने ठान लिया है कि आप को ब्लॉगिंग ही करनी है तो आइए जानते हैं कि ब्लॉगिंग कैसे करते हैं ।इसके लिए कुछ विशेष कार्य जो करने पड़ते हैं । जो निम्न लिखित हैं ।

  • एक नीच चुनें
  • नीच से रिलेटेड डोमेन नेम खरीदें ।
  • एक होस्टिंग खरीदें

नीच में बहुत से टॉपिक हो सकते हैं जैसे –  Biography ,Painting ,Health , insurance , finence आदि जिस चीज में महारत हासिल हो नाम रख सकते हैं ।

जब आप ने डोमेन खरीद लिया है तो सबसे पहले अपनी होस्टिंग का नेम सर्वर डोमेन के साथ अटैच कर दें । फिर होस्टिंग में डोमेन को रजिस्टर करके वर्डप्रेस इंस्टाल करें । इसमें बहुत सारे सेटिंग होते हैं जो यूट्यूब पर tutorials वीडियो मिल जाएंगी । जिनके माध्यम से बहुत आसानी से सारी सेटिंग कर सकते हैं ।

ब्लॉगर पर फ्री में भी ब्लॉग बन जाते हैं । लेकिन मैं यही कहूंगा कि आप अगर पैसे ब्लॉगिंग से ही कमाना चाहते हैं , तो  hostinger से डोमेन और होस्टिंग दोनो ही खरीदें । यहां से सस्ती और सुविधाजनक मिल जायेंगे ।

जब आप की वेबसाइट तैयार हो है तो उसपर पोस्ट लिखना शुरू करें । जब आप के ब्लॉग पर 30 पोस्ट तक हो जाय तो ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि आप की पोस्ट आप के कंपटीटर से ज्यादा लिखनी है । तभी आप अपने ब्लॉग को गूगल के फर्स्ट पेज में रैंक कर पाएंगे । और तभी आप के ब्लॉग पर ट्रैफिक आयेगा ।

जब adsence से अप्रूवल मिल जाता है तो आप के पोस्ट पर ऐड लगनी शुरू हो जाती है । जीतने लोग ऐड पर क्लिक करेंगे उतनी ही अधिक कमाई होगी । यह कमाई $ में  होती है । जब 100 डालर पूरे हो जाते हैं तो आप का पैसा आप के खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है ।

आप के ब्लॉग पर जब ज्यादा ट्रैफिक आने लगता है तब बहुत से लोग आप को अपना पर्सनल ऐड भी लगाने के लिए देते हैं जिनसे आप महीने के हिसाब से से पैसे चार्ज कर सकते हैं ।

इससे एफिलियेट मार्केटिंग भी कर सकते हैं । इसके लिए एफिलियेट लिंक को अपने पोस्ट में लगा देते हैं । जब भी कोई उस link से खरदारी करता है तो आप को उसका कमीशन मिलता है । बहुत से लोग 80%तक का कमीशन देते हैं ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

14.OLX और Quikr से पैसे कमाएं

अपने घर में रखे बेकार समान जिनकी जरूरत नहीं है तो ऐसे समान को ओलेक्स या क्विकर के माध्यम से अच्छे दामों में बेच सकते हैं ।

यही काम अपने पड़ोसी , फ्रेंड या रिश्तेदारों के साथ कर सकते हैं । उनके घर का बेकार और फालतू समान बिकवाकर कमीशन कमा सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

15. Online सामान बेचकर पैसे कमाएं

ऑनलाइन सेलिंग का स्कोप इस समय बहुत ज्यादा हो गया है । और आंकड़े बताते हैं कि आने वाला समय में इसकी बहुत ज्यादा डिमांड बढ़ने वाली है । अगर आप के पास किसी भी प्रकार का सामान है तो ऑनलाइन बेच सकते हैं ।

ऑनलाइन सेलिंग को स्वयं भी कर सकते हैं या फिर amezon , flipcart , क्लिकबैंक जैसी बहुत सी साइटें हैं , जिनके माध्यम से आप अपना कोई भी प्रोडक्ट बेच सकते हैं । अगर आप किसी उत्पाद के मालिक हैं तो कमीशन बेस पर किसी प्लेटफार्म को यूज करके आसानी से बेच सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

16. प्रॉपर्टी डीलर का कार्य करके पैसे कमाएं

अगर आप एक सामाजिक व्यक्ति हैं और आप का समाज में उठाना बैठना है तो प्रापर्टी डीलर का कार्य बहुत अच्छा है । इसके लिए एक छोटा सा बोर्ड लगाना होता है । आप सबसे पहले मकान , भूखंड या दुकान आदि से संबंधित हर समस्या को दूर करने कार्य करते हैं । और बदले में उनसे कुछ पैसे ब्रोकरेज के तौर पर ले सकते हैं ।

अगर कोई प्रापर्टी खरीदी या बेची जाती है तो उसका 2% तक कमीशन लेते हैं । शुरुआत में आप कम पैसे भी ले सकते हैं । जब आप का कारोबार चलने लगे तो बढ़ा भी सकते हैं ।  इसमें कई तरह के कार्य होते हैं जैसे : खरीदना , बेचना किराए पर उठाना आदि ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

17. ठेकेदारी करके पैसे कमाएं 

अब ऑनलाइन टेंडर प्रक्रिया शुरू हो जाने की वजह से ठेकेदारी करना बहुत आसान हो गया है । अब कहीं से भी घर बैठे टेंडर डाला जा सकता है । अब पहले की अपेक्षा लड़ाई , झगड़ा भी सरकारी ठेके में कम हो गया है । लेकिन अब प्रॉफिट बहुत कम हो गया है ।

अगर आप ठेकेदारी करना चाहते हैं  तो सरकारी ठेके लेने के लिए आप को कुछ पेपर बनवाना होगा । तभी किसी विभाग में रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा । इसके लिए आप को चरित्र प्रमाण पत्र , हैसियत प्रमाण पत्र , निवास प्रमाण पत्र और इनकम टैक्स रिटर्न की जरूरत होती है । अगर आप के पास ये सब नहीं है तो आप का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाएगा । रजिस्ट्रेशन कराने के बाद ही टेंडर डालने के लिए योग्य हो पायेंगे ।

अगर प्राइवेट ठेके लेना चाहते हैं तो वो तो आप को अपने आप मैनेज करना होगा । बहुत आसानी से मिल जायेंगे । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

18.फोटो बेचकर पैसे कमाएं

इस तरह का कार्य भी बिना पैसे लगाए किया जा सकता है । बहुत सी साइटें ऐसी हैं जहां से लोग पैसे देकर कोई इमेज डाउनलोड करते हैं । ऐसी जगहों पर आप अपनी फ़ोटो अपलोड कर सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

इसके लिए आप को ढेर सारी डिजिटल  फोटो खींचकर  उसे बहुत अच्छे से एडिटिंग करके किसी साईट पर लगा सकते हैं । जहां से लोग फोटो डाउनलोड करते हैं । जैसे – pinterest , pixabay जैसी बहुत सी साइटें हैं । जहां से फोटो अपलोड करके बेच सकते हैं । केवल आप को हाई क्वालिटी की फोटो अपलोड करने की जरूरत है । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

19.app से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप को किसी भी प्रकार का ऐप बनाना आता है तो आप बहुत अच्छे पैसे कमा सकते हैं । अपना ऐप बनाकर बेच सकते हैं या फिर दूसरों के लिए पैसे लेकर ऐप बना सकते हैं ।

इस तरह के कार्य को करने के लिए आप को थोड़ा प्रचार प्रसार करने की जरूरत होती है । फिर अपने आप लोग आप से संपर्क करते हैं ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

20.Type Writings करके पैसे कमाएं 

बहुत से लोगों को टाइपिंग नहीं आती है । तो ऐसे लोगों  के लिए आप टाइपिंग कर सकते हैं । बहुत से लोगों को हमेशा टाइपिंग की जरूरत होती है उन लोगों के लिए आप कम कर सकते हैं । जैसे वकील । और भी जगहों पर टाइपिंग के लिए जरूरत होती है । ऐसे लोगों से संपर्क कर सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं।

आप अपनी खुद का बिजनेस सेंटर खोल सकते हैं जहां पर टाइपिंग से संबंधित कार्य किया जा सकता है । Typing में पेज के हिसाब से पैसे मिलते हैं ।

21.Free Lancing से पैसे कमाएं

फ्री लांसिंग भी आनलाइन पैसे कमाने वाला एक बहुत अच्छा आइडिया है । इसके माध्यम से बहुत सारे पैसे कमा सकते हैं ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं।

22. Consultant बनकर पैसे कमाएं

आजकल इसकी बहुत ज्यादा डिमांड है । आप एक अच्छे मैनेजमेंट सलाहकार बनकर पैसे कमा सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

23. PTC site से पैसे कमाएं

इस तरह की बहुत सी साइटें मिल जाएंगी जो आप को ऐड के ऊपर क्लिक करने के पैसे देती हैं । इसमें ना तो आप को ब्लॉग बनाने की जरूरत नहीं होती है और न ही कॉन्टेंट लिखने की जरूरत होती । बस आप को इस साइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना है । और ऐड पर क्लिक करके पैसे कमाना है ।

सावधानी : इस बात का विशेष ध्यान रखें कि 99% पीटीसी साईट वाले पैसे नहीं देते हैं । बहुत लोग अपनी फेक साईट बनाए हुए हैं  ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

24.Bank फ्रेंचाइजी से पैसे कमाएं

आप ऐसे इलाके में रहते हैं जहां पर बैंक की सुविधा नहीं है या वहां पर भीड़ बहुत होती है । ऐसी जगहों पर आप फ्रेंचाइजी खोलकर , लोगों की हेल्प करने के साथ साथ पैसे भी कमा सकते हैं । आप बहुत से काम कर सकते हैं जैसे खाता खोलना , पैसे ट्रांसफर करना , पैसे निकलना और भी बहुत सी सुविधाएं प्रदान कर सकते हैं ।

बस एक ऑफिस अपना बना लेना है और बोर्ड लगाकर  ये काम शुरू कर सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

25.Video एडिटिंग करके पैसे कमाएं

विडियो एडिटिंग का कार्य करना भी बहुत अच्छा काम है । शादी ब्याह और पार्टियों में वीडियो शूट करके उसे एडिट करना पड़ता है । अपनी फोटो स्टूडियो खोलकर इस तरह का कार्य कर सकते हैं । विडियो एडिटिंग की भी बहुत डिमांड है ।

बहुत से यूट्यूब जिनको एडिटिंग करना नही आता है या फिर बहुत अच्छी तरह से एडिटिंग कराना चाहते हैं तो उनको आप जैसे लोगों की जरुरत होती है । इसके लिए आप सेलरी बेस या दिहाड़ी के आधार पर पैसे ले सकते हैं ।

इस तरह का काम ढूंढने के लिए यूट्यूब पर विडियो देखकर उसमें जो कमी लगे उसे कमेंट करके बताएं । और फिर पूछ भी सकते हैं कि मैं आप की कैसे हेल्प कर सकता हूं । इस तरह से अगर अच्छा यूट्यूबर होगा तो आप को अपने साथ रख सकता है । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

26.blog Rivew करके पैसे कमाएं

इस तरह का कार्य करके ऑनलाइन अच्छे पैसे कमाएं जा सकते हैं । लोगों के ब्लॉग को चेक करना और उनमें खामियां ढूंढकर उन्हे ठीक करना आता है तो आप इस काम को कर सकते हैं । इसमें भी बहुत पैसा है । ये सब ऑनलाइन घर बैठे ही काम कर सकते हैं । बस आप को लोगों के ब्लॉग को सर्च करके उनकी कमियां  ब्लाग के ओनर को बताना है ।

अगर 100 ब्लॉग के साथ ऐसा करते हैं तो 10 से 20 लोग आप को जरूर मिल जायेंगे । जिनसे आप उनका ब्लॉग ठीक करने का पैसा ले सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

27. योगा टीचर बनकर पैसे

आप को योगा से सम्बन्धित जानकारी है तो आप ऑनलाइन योगा सीखकर पैसे कमा सकते हैं । इस समय इस तरह का बहुत क्रेज बढ़ गया है । लोग घर बैठे ही सीखना चाहते हैं ।  बहुत कम लोग बाहर निकलना चाहते हैं , खासकर महिलाएं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

आप इनके लिए बहुत काम के साबित हो सकते हैं । महिलाओं को आजकल कोई काम नहीं रह गया है । उनको  बीमारियां होने का डर रहता है  ऐसे में योग सिखाकर उनको इस तरह की परेशानी से छुटकारा दिला सकते हैं ।

28.Graphic designing करके पैसे कमाएं

ग्राफिक डिजाइनर बनके बहुत सारा पैसा कमाया जा सकता है । इस प्रकार की जानकारी अगर आप को है तो आप इस फिल्ड को अपने कैरियर के रूप में चुन सकते हैं । ग्राफिक डिजाइनिंग का कार्य बहुत से जगहों पर किया जाता है ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

आजकल इस इस प्रकार के लोगों की बहुत डिमांड है ।

29.ब्लॉग बेचकर पैसे कमाएं

ब्लॉग बेचकर भी बहुत अच्छा पैसा कमाया जा सकता है । अगर आप एक अच्छा ब्लॉग बना सकते हैं  । और उसपर ट्रैफिक सोर्स जनरेट कर सकते हैं तो आप अपने ब्लाग को करोड़ों में बेच सकते हैं । लेकिन उसके ऊपर बहुत सी अच्छी बैकलिंक , हाई da ,pa सब कुछ अच्छे से बनाने के बाद ही ज्यादा पैसे मिल पाते हैं ।

वैसे भी अगर आप ने एक अच्छी साइट तैयार कर लिया है तो भी आप इस काम को कर सकते हैं । आप को फायदा ही होगा नुकसान नहीं होगा । बहुत से ब्लॉगर इस तरह के कार्य को अपना पेशा बना लिए हैं । और यही काम ही करते हैं ।Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

30. डोमेन नेम बेचकर पैसे कमाएं

बहुत से लोग डोमेन खरीद लेते हैं ।  और जब पुरानी हो जाती है तो उसे मनचाहे दामों में बेच देते हैं । इस तरह के कार्य में बहुत पैसे हैं , लेकिन आप को इस फिल्ड की अच्छी जानकारी होनी चाहिए ।

अगर आप भी इस तरह का कार्य करना चाहते हैं तो सबसे पहले अच्छी तरह से रिसर्च कर लें । कि कैसे पुरानी डोमेन बेची जाती है । कितने में बेच सकते हैं । लेकिन इस तरह का कार्य बहुत से लोग करते हैं और फायदा भी कमाते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

31. Digital marketing से पैसे कमाएं 

आजकल इस प्रकार मार्केटिंग का क्रेज बहुत बढ़ गया है । जब से कोरोना शुरू हुआ है लोग बाहर निकलना कम कर दिए हैं । तभी से बहुत से लोगों का रूझान ऑनलाइन खरीदारी की तरफ बहुत ज्यादा हो गया है । इसलिए डिजिटल मार्केटिंग आप के लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है । ‏Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं

32. Amezon से पैसे कैसे कमाएं

Amezon online पैसे कमाने का बहुत बड़ा प्लेटफार्म है । Amezon के माध्यम से अपना उत्पाद तो बेच ही सकतें हैं । लेकिन अगर आप दूसरों का भी उत्पाद बेच कर अच्छा खासा कमीशन प्राप्त कर सकते हैं ।  लाखों लोग इस प्लेटफार्म से अपनी आजीविका ही नहीं चला रहे हैं बल्कि अच्छी खासी अर्निंग भी कर रहे हैं ।

अमेजन के माध्यम से पैसे कमाने वाला आइडिया यूट्यूब पर बहुत से ट्यूटोरियल मिल जायेंगे । जिनके माध्यम से आप आसानी से सीख सकते हैं । इसमें ज्यादा कुछ नहीं करना होता है । अपना अकाउंट बनाकर एफिलियेट लिंक को प्रमोट कर सकते हैं ।आप के माध्यम से जितना भी बिक्री होती है उसका कमीशन आप को मिलता है । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

33. फ्लिप्कार्ट से पैसे कमाएं

अमेजन की तरह से फ्लिप्कार्ट से भी पैसे कमाया जा सकता है । इसपर भी सेम तरीका होता है पैसे कमाने का । youtube पर बहुत से tutorials वीडियो देखने को मिल जायेगी । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

34. गेम खेलकर पैसे कमाएं

मनोरंजन के साथ साथ कमाई करने का बहुत अच्छा तरीका है गेम खेलना ।  आजकल ऑनलाइन बहुत से ऐसे गेम हैं जिन्हे खेलने के पैसे मिलते हैं । अगर आप गेम खेलने के शौकीन हैं तो आप इससे अच्छा पैसा कमा सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

35. Marriage Bureau खोलकर पैसे कमाएं

Marriage Bureau से लोग बहुत पैसे कमा रहे हैं । इस फिल्ड में अभी बहुत लिमिटेड लोग काम कर रहे हैं ।अगर आप इस तरह का कार्य करना चाहते हैं तो एक अच्छी शुरुआत हो सकती है । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

अगर इस तरह का कार्य करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक अच्छी सी वेबसाइट बना लें । फिर उसका प्रचार प्रसार खूब करें । जीतने ज्यादा लोग आपको जानेंगे उतना ही बड़ा आप का कारोबार होगा । इसके लिए facebook , Instagram और यूट्यूब का सहारा लें । इसका मतलब ये है कि अपने वेबसाईट का पेज बनाकर उसका प्रमोशन करें ।

36 .PPV site से पैसे कमाएं

अब आप सोच रहे होंगे कि PPV site क्या होता है । PPV का मतलब होता है पेज पर व्यूज । यानि कि पेज पर व्यूज के हिसाब से पैसे मिलते हैं । जैसे कि आप ने किसी संस्था का पेज अपनी पोस्ट पर लगा रखी है तो जीतने व्यूज आप के पोस्ट पर आएंगे उसी के हिसाब से पैसे मिलते हैं ।

इस तरह की बहुत सी साइटें ऑनलाइन मिल जाएंगी जो पेज पर व्यूज के हिसाब से पैसे देते हैं । आप भी उन साइटों को ऑनलाइन ढूंढ कर  उनसे पैसे कमा सकते हैं । Online paise kaise kamaye ।

37.PPC site से पैसे कमाएं 

Online paise kaise kamaye के तरीकों में से एक तरीका ये भी है जिसमें पेज पर क्लिक के हिसाब पैसे मिलते हैं । इसमें adsence की तरह से पैसा मिलता है । जीतने भी क्लिक उस पेज पर होगे , जिनको आप ने लगाया है । उसी के हिसाब से पैसे मिलेंगे ।

बहुत से उत्पादक जो अपना उत्पाद बेचना चाहते हैं  वो इस तरह के काम के लिए पैसे दे सकते हैं । बस आप को उनकी तलास ऑनलाइन करनी है । कुछ वेबसाइट भी ऐसी हैं जहां बल्क में ऐसे लोग मिल जाएंगे । जहां से आसानी से पैसे कमा सकते हैं ।

38.Easty से पैसे कैसे कमाएं

अगर आप एक उद्यमी हैं या आर्टिस्ट हैं या फिर किसी तरह का प्रोडक्ट बना रहें हैं तो आप इस साइट पर अपना सामान बहुत आसानी से बेंच कर पैसे कमा सकते हैं । ऑनलाइन प्रोडक्ट बेचने का बहुत अच्छा प्लेटफार्म है । Online paise kaise kamaye ।

39. backlink बेचकर पैसे कमाएं

बहुत से ब्लॉगर जो बहुत ज्यादा हाई क्वालिटी वाले हैं वो बैकलिंक भी बेचकर अच्छा पैसा कमा रहे हैं । अगर आप के पास भी हाई अथॉरिटी वाला ब्लॉग है तो आप भी बैकलिंक बेच सकते हैं ।Online paise kaise kamaye ।

40. डेकोरेशन करके पैसे कमाएं

शादी विवाह या और भी कोई जन सभा हो रही है तो उसके लिए डेकोरेशन की जरूरत होती है । इस तरह के कार्य करने के लिए थोड़ा पैसे की जरूरत होती है लेकिन पैसे बहुत मिलते हैं । अगर आप के पास समान रखने की जगह और पैसे हैं तो आप इस काम को आसानी से कर सकते हैं ।

काम कोई भी हो अगर आप ने ठान लिया है कि करना है तो करके ही रहेंगे । पूरा भी होगा । और पैसे भी कमाएंगे बस तन मन धन से जुट जाना है । फिर आप दिखेंगे कामयाबी हासिल हो कर ही रहेगी ।

Free me paise kaise kamaye

अगर आप के पास पैसे नहीं हैं तो जीतने भी ऑनलाइन तरीके हैं उनमें से एक तरीका अपना कर पैसे कमा सकते हैं । कई तरीके अपनाने से कोई भी काम सही ढंग से नहीं होगा । इसलिए एक ही तरीका अपनाएं उसी में महारत हासिल करें । YouTube , facebook , Instagram और Google सब में उस तरीके को सर्च करें । पढ़े और देखें कि इस तरीके से कैसे पैसे कमाएं जा सकते हैं ।

कहते हैं कि ” एक एक फिट का 100 गड्ढे खोदने में बेहतर है एक ही गड्ढा 100 फीट का खोदें पानी जरूर निकलेगा ।”

41. E book लिखकर पैसे कमाएं

E book लिखकर भी बहुत सारे पैसे कमाएं जा सकते हैं । अगर आप लिखने के शौकीन हैं तो आप ebook लिखें । इससे बहुत सारे पैसे कमाएं जा सकते हैं । Online paise kaise kamaye | 45 तरीकों से फ्री में पैसे कमाएं ।

आज कल ebook बहुत प्रचलित हो रहा है । इसलिए इसके माध्यम से पैसे आसानी से कमाएं जा सकते हैं ।

42. Share Market से पैसे कमाएं

शेयर बाजार जल्दी  पैसा कमाने का बहुत बड़ा प्लेटफार्म है । लेकिन इसमें बहुत रिस्क होता है । आप को इसका नालेज नहीं है तो इस काम को बहुत ही सावधानी से करें । शुरुआत में किसी एक्सपर्ट के देखरेख में ही करें । जब आप अच्छी तरह से शेयर बाजार को समझ जाएं तो अकेले कर सकते हैं ।

शुरुआत में थोड़ा , थोड़ा इन्वेस्ट करें । जब आप इस काम में माहिर हो जाएं तभी ज्यादा पैसा लगा सकते हैं । फिर आप ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं ।

43. फैशन डिजाइनर बनके पैसे कमाएं

फैशन डिजाइनिंग का कार्य बहुत ही बेहतरीन होता है । इस कार्य को भी ऑनलाइन घर बैठे किया जा सकता है । इसके लिए NIFT कोर्स भी होता है । यह कोर्स करने के बाद आप बहुत ही आसानी से ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं ।

फैशन डिजाइनिंग का कार्य फिल्मों और टीवी धारावाहिक में भी बहुत मांग है । जिसमें इनकम भी बहुत होती है । इसलिए इस फिल्ड को चुन सकते हैं ।

44.न्यूज चैनल से पैसे कमाएं

न्यूज चैनल इस समय बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं । गूगल भी इस तरह के चैनलों को ज्यादा तवज्जो दे रहा है ।इसलिए आप भी ऑनलाइन अपना न्यूज चैनल बना सकते हैं ।  या तो यूट्यूब पर बनाएं या फिर ब्लॉग पर । दोनों ही कामयाब तरीके हैं ।

इनमें भी ऐडसेंस के द्वारा ही पैसे मिलते हैं । ये जल्दी मोनेटाइज्ड हो जाते हैं । इसलिए इससे जल्दी और अच्छा पैसा कमाया जा सकता है ।

45.गृह उद्योग लगाकर पैसे कमाएं

अब सरकार घरेलू उद्योग पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रही है । लोन के साथ साथ सब्सिडी भी देती है ।  आप अगर गांव में रहते हैं तो आप इस तरह का कार्य करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। आप अगर गांव में रहते हैं तो आप इस तरह का कार्य करके बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं। 

Quest.बिना पैसे लगाए पैसे कमाने का सबसे बेस्ट तरीका कौन सा है ?

Ans. सबसे ज्यादा अच्छा तरीका है पोस्ट सेल करना है , वो भी Fiverr के माध्यम से ।

Question. जिंदगी में कामयाब होने के लिए क्या करना चाहिए ?

Ans. निगेटिव लोगों से दूर रहना चाहिए और कामयाब लोगों से ही दोस्ती करनी चाहिए ।

Leave a Comment