पत्थरचट्टा में है चौकाने वाले गुण,पथरी से लेकर स्किन की समस्या को दूर करे

Patthar chatta हम एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो औषधिय गुणों से भरपूर है । यह एक सदाबहार पौधा है जो किसी भी जगह किसी भी मौसम में हमेशा हरा भरा रहता है । यह एक आयुर्वैदिक जड़ी बूटी भी है , पत्थरचट्टे का प्रयोग जड़ी बूटी के लिए भी किया जाता है ।इसका प्रयोग आयुर्वेद में बहुत तरह की औषधियां बनाने में किया जाता है ।

Patthar chatta

आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी भी है, जिसका प्रयोग आयुर्वेद मैं तमाम तरह की औषधियां बनाने में किया जाता है। हेल्थ स्वास्थ्यवर्धक गुणों की वजह से पत्थरचट्टा के सेवन से हम बीमारियों पर खर्च होने वाले पैसों की बचत कर सकते हैं। वाँच पथरी से लेकर त्वचा से जुड़ी समस्याओं में राहत पाने के लिए पथरचट्टा का प्रयोग किया जा सकता है। आयुर्वेद में इस पौधे को भष्मपथरी, पाषाणभेद और पणपुट्टी के नाम से जानते हैं। इस पौधे की पत्तियां स्वाद में खड़ी और नमकीन होती हैं।

पथरी की समस्या में पत्थरचट्टा रामबाण

पथरी की समस्या में पत्थरचट्टा रामबाण औषधि है। पत्थरचट्टा के पत्तों का गुनगुने पानी के साथ रोजाना सेवन करने से पथरी की समस्या से राहत मिलेगी। यह पेट से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने के लिए भी प्रयोग में लाया जाता है।

मूत्र विकारों को दूर करे(Patthar chatta)

मूत्र विकारों को करने के लिए आयुर्वेद में सदियों से पत्थरचट्टा का इस्तेमाल हो रहा है। इसका काढ़ा पीने से पेशाब में जलन, रुक-रुक पेशाब आने जैसी परेशानियां दूर हो सकती है। इसके अलावा पत्थरचट्टा बवासीर की समस्या को दूर करने के लिए भी उपयोगी माना जाता है।

त्वचा की समस्याओं में फायदेमंद (Patthar chatta)

स्किन पर हुए किसी भी तरह की सूजन या घाव का इलाज भी पत्थरचट्टा के जरिए किया जा सकता है। पत्थरचिट्टा के 4-5 पत्तों को पीसकर संक्रमित वाली जगह पर लगाने से घाव और सूजन को कम कर सकते हैं। इस से शरीर पर हुए रैशेज या खुजली की समस्या को भी ठीक किया जा सकता है।

संक्रमण रोके(Patthar chatta)

Patthar chatta पथरचट्टा के पत्तों में ऐंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल एजेंट पाए जाते हैं, जो संक्रमण का कारण बनने वाले कुछ प्रकार के बैक्टीरिया और फंगस नष्ट करने की क्षमता रखते हैं। इसप्रकार से बहुत सी बीमारियों के लिए आयुर्वेदिक दवाएं बनाई जाती हैं ।

और भी आयुर्वेदिक जानकारी के लिए पढ़ें 10 Benefits of Pomegranate । 7 दिन अनार खाने के 10 फायदे , biographyrp.com

1 thought on “पत्थरचट्टा में है चौकाने वाले गुण,पथरी से लेकर स्किन की समस्या को दूर करे”

Leave a Comment

Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल 15 Agust | स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ Lulu Mal Lucknow urfi javed bold style Pomeranian Dog