Pit bull dogs | 5 पिटबुल कुत्ता

Pit bull dogs | 5 पिटबुल कुत्ता । यह एक विशेष प्रकार का चौड़े सिर और गहरे सीने वाला कुत्ता होता है । यह बहुत ही मजबूत उभरी हुई मांसपेशियां वाला बाडी बिल्डर की तरह डाग होता है । इसे सबसे पहले अमेरिका में पाया गया था ।

Pit bull dogs
Pit bull dogs

पिट बुल कई प्रकार के होते हैं । इसकी कोई एक विशेष नस्ल नहीं होती है । जितना इनके बारे में कहा जाता है ये उतना खतरनाक नहीं होते हैं । इनके बारे में बहुत गलत धारणा बन गई है । ये अपने मालिक के साथ बहुत वफादार और परिवार में घुल मिल जाने वाले होते हैं । ये नरम दिल होते हैं । इन्हे एक बेहतरीन प्रशिक्षण की जरूरत होती है ।

वैसे Pit bull dogs प्रयोग गलत तरीके से किया जाता है । इनको बहुत से लोग dog fighting के लिए करते हैं । क्योंकि ये चौड़े सीने और मजबूत जबड़े वाले होते हैं । इनकी मांसपेशियां बहुत ही शख्त और उभरी हुई होती है जो देखने में एक बलिष्ठ डॉग की तरह से होती है । जो लोग इन कुत्तों का dog fighting के लिए अनुचित और अमानवीय उपयोग करते हैं वे इनके मशल्स निर्माण के लिए ही पालते हैं । इन्हे एक विशेष ट्रेनिंग देकर आक्रामक बनाते हैं । अगर अपने डॉग को बढ़िया ट्रेनिंग देना चाहते हैं traning book लेकर घर बैठे सिखा सकते हैं ।

यही सब इनके प्रति एक गलत धारणा बना दी गई है कि ये बहुत ही खतरनाक होते हैं जबकि ऐसा कुछ नहीं है । ये अपने मालिक तथा परिवार से अविश्वसनीय रूप से प्यार करते हैं ।

पिट बुल की पहचान

वैसे Pit bull dogs की पांच नस्ल हैं जिन्हें पिटबुल कहा जाता है । इनकी पहचान की बात करें तो ये चौड़े सिर , गहरी छाती , बाडी बिल्ड मांसपेशियां वाले होते हैं । ये किसी भी कार्य को करने में जल्दी हार नही मानते हैं । जैसे गड्ढा खोदना हो या कोई चीज सीखना हो । ये जितना ताकतवर होते हैं उतना परेशान नहीं करते हैं । इनको इनकी ताकत के हिसाब से संभालना बड़ा मुश्किल होता । लेकिन एक समझदार कुत्ते की तरह से एक पट्टे में आराम से बधे होते हैं ।

अजनबियों के साथ भी इनका व्यवहार मित्रवत ही रहता है । इनको बचपन से ही प्रशिक्षण और समाज में रहना सिखाया जाना बहुत ही महत्व पूर्ण होता है । अगर ऐसा नहीं किया गया तो इनकी ताकत के हिसाब से संभालना बड़ा मुश्किल हो सकता है । किसी भी अजनबी के ऊपर कूद सकते हैं या नोच सकते हैं । Pit bull dogs । अगर आप dag के खाने को लेकर सीरियस हैं diet से सम्बन्धित जानकारी ले सकते हैं ।

Pit bull dogs की नस्लें

Pit bull dogs की पांच तरह की मुख्य नस्लें हैं जो निम्न लिखित हैं :

1.अमेरिकन पिट बुल टेरियर

अमेरिकन पिट बुल टेरियर के पूर्वज 19वीं सदी में यूनाइटेड किंगडम से टेरियर और बुलडाग दोनों ही आए थे । और 19वीं सदी के अंत तक पूरे उत्तरी अमेरिका में फैल गए । दुर्भाग्य से इनका प्रयोग केवल कुत्तों को एक दूसरे से लड़ाने के लिए ही किया गया । इस प्रकार की नस्ल वाले कुत्ते परिवार के साथ बहुत ही मिलजुल कर रहते हैं । परिवार के साथ हमेशा वफादार रहते हैं । जो अन्य कुत्तों में नहीं होता है ।

अमेरिकन पिटबुल टेरियर की ऊंचाई 17 से 20 इंच तक होती है । और वजन 30 पाउंड से लेकर 65 पाउंड तक का होता है । ये एक मजबूत उभरी हुई बाडी बिल्डर मांस पेशियों वाले होते हैं । ये मुख्यतया काले , सफेद ,लाल ,भूरा , ग्रे , लाल और ब्राउन कलर के होते हैं ।Pit bull dogs

2. अमेरिकन बुल्ली

अमेरिकन बुली अन्य कुत्तों की अपेक्षा एक नई नस्ल है ।जिसे 80 या 90 के दशक में ब्रीड करके पैदा किया गया था । यह डॉग अन्य कुत्तों की अपेक्षा इसका शरीर और बड़ा होता है । इसके सर ज्यादा चौड़ा होता है । यह बुली कई नस्लों के मेल से आई है । यूनाइटेड केनेल क्लब द्वारा मान्यता 2013से प्राप्त है लेकिन अमेरिकी कैनेल क्लब ने अभी तक मान्यता नहीं दिया है ।

Pit bull dogs
Pit bull dogs

इस तरह की बुली को स्वास्थ्य सही रहने के लिए पौष्टिक आहार और भरपूर व्यायाम की जरूरत होती है । अमेरिकन बुली को इस लिए विकसित किया गया था कि इनका स्वभाव अन्य की अपेक्षा कोमल और स्नेही रहे , लेकिन ये और भी मजबूत और शक्तिशाली हो गई । इन्हे हर तरह से खुश रखा गया तो कोई भी तरह का नुकसान नहीं पहुंचाते हैं ।Pit bull dogs

इनकी ऊंचाई 13 से 20 इंच तक होती है । और वजन 65 से 85 पाउंड तक होती है । इनका शरीर चिकना होता है । ये भी कई कलर की होती हैं । Pomeranian Dog के बारे में जानकारी कर सकते हैं ।

3. अमेरिकन स्टेफर्डशायर टेरियर

अमेरिकन स्टेफर्डशायर टेरियर नामक पिट बुल का विकास उत्तरी अमेरिका में 19वीं सदी के उत्तरार्ध में हुआ था । इसका उपयोग अन्य कुत्तों से लड़ाने के लिए नहीं किया जाता था । इसलिए ये बहुत ही स्नेही और मधुर होते थे । ये अपने परिवार के साथ वफादार और चंचल स्वभाव के होते हैं । अपने परिवार में जल्दी घुल मिल जाते हैं ।Pit bull dogs

इनका शरीर 17 इंच से 19 इंच ऊंचा होता है । और वजन 50 पाउंड से 80 पाउंड तक होता है । ये भी रंगों में हो सकतें हैं ।

4. स्टेफर्डशायर बुल टेरियर

Pit bull dogs

स्टेफर्डशायर बुल टेरियर नस्ल अपने परिवार के साथ स्नेही और वफादार होते हैं । ये अपने मालिक के साथ छेड़ छाड़ के अलावा और कुछ नहीं पसंद करते हैं । बच्चों के साथ ज्यादा सहनशील होते हैं । उनके छेड़ने पर भी नहीं काटते हैं । ये परिवार के साथ रहना ही पसंद करते हैं । परिवार से अलग होने पर चिंताग्रस्त हो जाते हैं । अन्य कुत्तों के साथ जल्दी नहीं घुलते मिलते हैं ।

स्टेफर्डशायर बुल टेरियर की ऊंचाई 14 इंच से 16 इंच तक होती है । और वजन 24 पाउंड से 38 पाउंड तक होती है ।ये काला ,नीला , सफेद आदि कई रंगों के हो सकते हैं ।

5. अमेरिकी बुल डाग

अमेरिकी बुल डाग को 17 वीं शताब्दी में बैलों से लड़ने के लिए विकसित किया गया था । उस समय एक खेल होता था जिसमे कुत्ते और बैल को आपस मे लड़ाया जाता था । यह एक खूनी खेल होता था जो अमानवीय था इसे बाद में प्रतिबंध लगा दिया गया है । ये अमेरिकी खेतों में काम करते करते मित्रवत व्यवहार वाले हो गए । ये बहुत बड़े आकार में होते हैं फिर भी लोगों की गोद में बैठना पसंद करते हैं । ये परिवार के साथ अच्छे से रहें , इसके लिए इन्हे एक विशेष ट्रेनिंग और सामाजिक करण की जरूरत होती है ।

अमेरिकी बुल डाग का वजन 60 पाउंड से 120 पाउंड तक का होता है । ऊंचाई 20इंच से 28 इंच तक होती है । ये गहरी छाती और छोटे जबड़े वाले होते हैं । ये भी कई रंगों में उपलब्ध हैं ।

Pit bull dogs के बारे में पूरी जानकारी दी गयी है । कुत्तों के नाम Labrador dog price in India , Dog names male ,Labrador dog price in India को पढ़कर जान सकते हैं । अंत में मैं यही कहूँगा की जीतने वफादार होते हैं ,उतने खतरनाक भी हो सकते हैं । इनसे हमेशा सतर्क रहने की जरूरत होती है । Pug Dog | पग डॉग के बारे में पढ़ें ।

biographyrp.com में बायोग्राफ़ि पढ़ें ।

9 thoughts on “Pit bull dogs | 5 पिटबुल कुत्ता”

  1. I can see that this article is written by someone or a team who doesn’t have every had a Pitbull as a pet this article is based on hardly 5 percent of what a Pitbull dog is, this article headlines says all negative about them shame on the writers who are trying to make people afraid of such a loving, playful, obedient, strong dog’s bread.

    Reply

Leave a Comment