PM garib Kalyan Ann Yojana | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

PM garib Kalyan Ann Yojana | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना इस योजना के तहद गरीबों को मुफ्त में राशन दिया जाता है । इस योजना को प्रधानमन्त्री ने करोना काल के समय में लागू किया था । क्योंकि उस समय बहुत से लोग भुखमरी के कगार पर थे । उनकी रोजी रोटी को कोई जरिया नहीं था, इसलिए यह योजना लागू की गई थी, लेकिन इसका फायदा गरीबों के अलावा और लोग भी उठाने लगे थे ।

PM garib Kalyan Ann Yojana
PM garib Kalyan Ann Yojana

अमर उजाला पेपर के अनुसार सरकार ने गेंहू का कोटा कम कर दिया है । अब गेंहू के बदले केवल चावल ही दिया जाएगा । इसके अलावां प्रदेश सरकार के नियमित वितरण कोटे मे भी बदलाव किया गया है ।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना 2022 का परिचय

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा कोरोना की पहली लहर के दौरान 26 मार्च 2020 को PM garib Kalyan Yojana की शुरुआत की गयी थी । जो अन्न वितरण योजना से संबन्धित भारत सरकार की योजना है । जिसे अप्रैल 2020 से जून 2020 के बीच चलाई गयी थी । लाकडाउन के समय लोगों को राहत पहुचाने के लिए 2020 में सरकार द्वारा 1.70 लाख करोड़ रुपये का आबंटन किया गया था ।इसी योजना के पैकेज में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को भी लाया गया था । और इसे फिर से शुरू कर दिया गया ।

उत्तर प्रदेश मे कुल कार्ड धारक लाभार्थी 3.62 करोड़ हैं । 14.97 करोड़ यूनिटों को मुफ्त में राशन उपलब्ध कराया जा रहा है । इस PM garib Kalyan Ann Yojana योजना के तहद एक यूनिट पर 3 किलो गेंहू और 2 किलो चावल दिया जा रहा था , लेकिन अब ऐसा नहीं होगा । अब केवल एक यूनिट पर पाँच किलो चावल ही दिया जाएगा ।

PM garib Kalyan Ann Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनाके अंतर्गत एक कार्ड पर 35 किलो खादान्य मिलता था , जिसमे 20 किलो गेंहू और 15 किलो चावल दिया जाता था । लेकिन इसे बदलकर अब 21 किलो चावल और 14 किलो गेंहू देने का प्रावधान किया गया है । सरकार की ओर से नयी ब्यावस्था के साथ सितंबर माह तक का नया कोटा जारी किया जा रहा है ।

और पढ़ें Health and Fitness tips | स्वस्थ्य और फिट रहने के उपाय किसी का जीवन परिचय जानने के लिए पढ़ें biographyrp.com

2 thoughts on “PM garib Kalyan Ann Yojana | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना”

Leave a Comment