Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

pradhanmantri mudra loan yojana pmmy in hindi | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना-2022 | Downlode mudra loan Form .प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (PMMY) 8 अप्रैल 2015 को शुरू की गयी एक योजना है । जिसे माननीय प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किया गया है । जो लोगो को आसान शर्तों पर ऋण प्रदान करने के लिए चालू किया गया है । गैर-कार्पोरेट, गैर-कृषि लघु /शुक्ष्म उद्योगों को 10 लाख तक ऋण देने का प्रावधान है । इन ऋणों को PMMY के अंतर्गत MUDRA ऋणों के रूप में बिभाजित किया गया है ।

Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi
Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

इस योजना को प्रधानमंत्री ने छोटे मोटे कारोबारियों को अपना कारोबार बढ़ाने हेतु रु.50000/ से रु.1000000/ तक का ऋण आसान शर्तों पर देने का प्रावधान है । यह एक गरीब लोगों के लिए बनाई गयी योजना है । जिससे अपने कारोबार को आगे बढ़ा सकें ।

MUDRA लोन का अर्थ

MUDRA का फुलफार्म होता है- Micro Units Development Refinance Agency (सूक्ष्म इकाई विकास पुनर्वित्त एजेंसी ) । यह एजेंसी निर्बल लोगो को आसान शर्तों पर ऋण प्रदान करने के लिए चालू किया गया है । गैर-कार्पोरेट, गैर-कृषि लघु /शुक्ष्म उद्योगों को 10 लाख तक ऋण देने का प्रावधान है । इसका मुख्य उद्देश्य गैर-कार्पोरेट, गैर-कृषि लघु /शुक्ष्म उद्योगों को बढ़ावा देना है । Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi

MUDRA लोन के लिये योग्यता

मुद्रा लिन के लिए लगभग वे सभी लोग पात्र हैं जिनको इसकी जरूरत है । केवल डिफाल्टर नहीं होना चाहिए । अगर आप को अपना ब्यावसाय बढ़ाने के लिए पैसे की आवश्यकता है तो आप इसे अप्लाई कर सकते हैं । यह एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है । इसके लिए बहुत ज्यादा पेपर की आवश्यकता नहीं होती है । Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi

मुद्रा ऋण के प्रकार

मुद्रा ऋण मुख्यतः तीन प्रकार केआर होते हैं जो निम्न लिखित हैं –

S. N.लोन के प्रकार अंशदान ऋण की राशि
1.शिशु 0%रु. 50,000/ तक की राशि
2.किशोर 25%रु.50,001 से रु. 5,00,000/-तक की राशि
3.तरुण 25%रु. 5,00,001 से 10,00,000/ तक की राशि

Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi

आसान भाषा मे कहें तो यह योजना उन सभी लोगों के लिए है जो अपने कारोबार को प्रगति देना चाहते हैं । और अपना ब्यावसाय आगे बढ़ाना चाहते हैं ।

मुद्रा लोन महिलाओं के लिए

Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi
www.udyamimitra.in

किसी भी महिला को मुद्रा लोन चाहिए तो वो ऑनलाइन अप्लाई कर सकती है । अपने ब्यावसाय को बढ़ाने या नया ब्यावसाय चालू करने के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा पर जाकर बैंक अधिकारी से संपर्क कर सकती है । अपने रोजगार को बढ़ावा देने के लिए सभी महिलाएं पात्र हैं । Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi। ऑनलाइन अप्लाई करने लिए www.udyamimitra.in के माध्यम से आवेदन कर सकती हैं ।

मुद्रा लोन के लिए अप्लाई कैसे करें

मुद्रा ऋण लेने के लिए ऑनलाइन https://www.mudra.org.in/ साइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं । हिन्दी या इंग्लिश किसी भाषा मेन अप्लाई कर सकते हैं । दोनों भाषाओं मे आवेदन की सुबिधा दी गयी है ।

MUDRA ऋण पर ब्याज कितना लगता है

मुद्रा ऋण पर वैसे तो 10% वार्षिक ब्याज लगता है । लेकिन भारत सरकार द्वारा कभी कभी 2% तक की छूट भी मिल जाती है । Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi

मुद्रा लोन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

मुद्रा ऋण के लिए कोई भी पहचानपत्र लगा सकते हैं ,लेकिन समान्यतया आधारकार्ड ही मांगा जाता है । एक फोटो लगती है । बैंक मे अकाउंट होना बहुत जरूरी होता है । इस प्रकार के ऋण के लिए कहीं से भी अप्लाई कर सकते हैं । वैसे अपने नजदीकी बैंक शाखा मेन जाकर अप्लाई करवा सकते हैं । PM garib Kalyan Ann Yojana | प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना ,Utter Pradesh Latest job in 2022 | उत्तर प्रदेश रोजगार रजिस्ट्रेशन को भी पढ़ कर जानकारी ले सकते हैं । boigraphyrp.com मे बायोग्राफ़ि पढ़ें । Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi

मुद्रा लोन कौन कौन सी बैंक देती है?

मुदा लोन सभी सरकारी बैंक की शाखाएँ देती हैं । किसी सरकारी बैंक पर जाकर अपना कारोबार बढ़ाने या करने के लिए लोन ले सकते हैं ।

मुद्रा लोन लेने के लिए क्या क्या दस्तावेज चाहिए?

मुद्रा लोन लेने के लिए निम्न लिखत दस्तावेज़ चाहिए-
1.पासपोर्ट साइज फोटो
2.आधार कार्ड
3.निवास प्रमाण पत्र
4.पैन कार्ड
5.बिजनेस प्रमाण पत्र
6.जरुरत के अनुसार बैंक डिटेल्स
7.आयु प्रमाण पत्र

आधार कार्ड पर कितना लोन मिल सकता है?

आधार कार्ड पर रु. 50000/ तक का लोन मिल सकता है?

गरीब लोग लोन कैसे ले?

गरीब लोगों को मुद्रा ऋण लेने के लिए ऑनलाइन https://www.mudra.org.in/ साइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं । हिन्दी या इंग्लिश किसी भाषा मेन अप्लाई कर सकते हैं । दोनों भाषाओं मे आवेदन की सुबिधा दी गयी है ।

1 thought on “Pradhanmantri MUDRA Loan Yojana PMMY in hindi | प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना”

Leave a Comment