Pug Dog | पग डॉग

Pug Dog | पग डॉग एक प्यारा ,चंचल और स्नेही डॉग होता है । यह परिवार के साथ बहुत जल्दी घुल मिल जाता है । इस डॉग को बहुत कम जगह और कम ब्यायाम की जगह पड़ती है । इसलिए पग डॉग को पालना बहुत आसान होता है । यह हाइट मे बहुत छोटा मगर बहुत मजबूत होता है । अगर आप एक प्यारा सा कुत्ता घर ले आने की सोच रहे है तो आप बिलकुल सही आर्टिकल पढ़ रहे हैं । इस पोस्ट में मैं आप को पग डॉग के बारे में पूरी जानकारी दूंगा । इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें ।

Pug Dog
Pug Dog

Pug Dog का इतिहास

पग को सबसे पहले चीन में पाला गया था । पग एक कीमती और शाही जानवर थे । 1885 में पहली बार akc द्वारा स्वीकार किया गया था । इसे बहुत शाही तरीके से पालन किया जाता था । एक पग के लिए खुद का गार्ड ,महल और एक निजी शेफ होता था । लेकिन समय का बदलाव आया इस डॉग का स्वागत अमेरिकी घरों शानदार तरीके से किया गया । वहाँ के लोगों को बहुत पसंद आया क्योकि इसे कम व्यायाम और कम खुराक के साथ साथ कम जगह में बहुत अच्छी तरह से पाला जा सकता है ।

पग डॉग का स्वास्थ्य संबंधी जानकारी

पग एक स्वस्थ्य नस्ल वाला डॉग होता है इसकी औसत आयु 13- 15 वर्ष की होती है । पग के अंदर एक सबसे बड़ी कमी होती है जिसे पहले वर्ष में ही ठीक किया जाना आवश्यक होता है । इसकी नाक के छेद को बड़ा करने की आवश्यकता होती है , एक वर्ष के भीतर ही इसके मुलायम तालू को सर्जरी करके छोटा करने की आवश्यकता होती है । अगर ऐसा नहीं हुआ तो आजीवन ज़ोर से खर्राटे लेने के लिए विवश रहता है ।

Pug Dog बहुत सी स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं को आसानी से सामना कर लेते हैं जैसे – मिर्गी , एलर्जी ,पीठ संबंधी समस्या ,हेमी – कशेरुक आदि । पग को एक सबसे बड़ी बीमारी इनसेफलाइटिस होने खतरा रहता है । यह एक घातक मस्तिष्क सूजन रोग है । अगर दुर्भाग्य बश अगर किसी पग को पकड़ लिया तो पग अंधा हो सकता है , कोमा में जा सकता है और मर भी सकता है । इस रोग के लिए अभी खोज जारी है ।

छोटे मोटे रोग अन्य डॉग की तरह से होते रहते हैं जिसे एक डॉग विशेषज्ञ के द्वारा इलाज किया जाना जरूरी होता है । पगों को सांस लेने मे भी समस्या हो सकती है ।

Pug Dog की नियमित देखभाल

पीडीसीए के अनुसार पग जितना आपको प्यार करता है , उतना ही आप को उसकी देखभाल की जरूरत होती है । पग को खाने के प्रति ज्यादा लगाव होता है और खाना ज्यादा खा सकते हैं , इसलिए पगों को संतुलित भोजन देने की आवश्यकता होती है । Pug Dog की आंखे बहुत प्यारी होती है वो बहुत प्यार से आप घूरता है । इनका वजन बढ़ने न पाये , इसलिए इनको नियमित ब्यायम की आवश्यकता होती है । वैसे एक दिन में एक बार भी व्यायाम कर लेते हैं तो भो दिन भर के लिए व्यायाम करने की आवश्यकता नहीं रहती है ,पग अपने दम पर अपनी ऊर्जा जलाने के तरीके ढूंढते रहते हैं ।

पग डॉग को महीने एक बार स्नान कराना बहुत जरूरी होता है , लेकिन कोमल और रेशमी बालों वाले कम स्नान की जरूरत होती है । और चिकनी परत वाले पग को सप्ताह में एक बार धोना जरूरी होता है । इनको कंघी नियमित रूप से रोज करना चाहिए । अपने कुत्ते को आवश्यकता से अधिक न नहलाएँ , नही तो उनकी त्वचा रूखी और बेजान हो सकती है । अपने पप्पी को नहलाते वक्त क्लिंजर का प्रयोग करना चाहिए । Pug Dog

किसी की जीवनी पढ़ने के लिए क्लिक करें

Leave a Comment