THE INDIAN POMERANIAN SPITZ | THE INDIAN POMERANIAN DOG

THE INDIAN POMERANIAN SPITZ | THE INDIAN POMERANIAN DOGभारतीय पोमेरेनियन कुत्ता एक बहुत ही बेहतरीन , चंचल, वफादार और मिलनसार कुत्तों में से एक है । छोटे कद और लंबे सुंदर घने बाल वाला देखने में बहुत ही खूबसूरत होता है । किसी भी अनजान व्यक्ति की आहट को तुरंत भांप लेता है । छोटे कद के होने की वजह से छोटी बड़ी हर जगह में एडजेस्ट हो जाता है । छोटे बच्चों के साथ बहुत जल्दी घुल मिल जाते हैं ।

THE INDIAN SPITZ | THE INDIAN POMERANIAN DOG
भारतीय पोमेरेनियन कुत्ता Pomeranian Dog

भारतीय पोमेरेनियन कुत्ते का इतिहास

भारतीय स्पीट्ज़ छोटा , चंचल और बहुत ही खुश रहने वाले एक बहुत ही अच्छे कुत्ते होते हैं । जो घर के अंदर की रखवाली करने के लिए उत्कृष्ट होते हैं । पोमेरेनियन को लोग अक्सर पोप के नाम से पुकारते हैं । कुछ लोग इसे पामेलियन और पामेरियन भी कहते हैं , लेकिन इसका असली नाम पामेरेनियन ही है । 17वीं और 18वीं शताब्दी के दौरान कुछ राज घरानों में पालने की वजह से यह काफी लोकप्रिय हो गया थे । पोमेरेनियन विशाल आकार वाले स्पीट्ज़ प्रकार जर्मन स्पीट्ज़ कुत्तों के बंशज हैं । कहते हैं की उस समय में रानी विक्टोरिया के पास भी एक छोटा पामेरेनियन ही था । इन्ही सब वजहों से इस नश्ल की लोकप्रियता काफी बढ़ गयी थी ।

बहुर से देशों में ज्वेर्गस्पीट्ज़ या ट्वाय जर्मन स्पीट्ज़ के नाम से जानते हैं । 1980 और 1990 के दशक में भारतीय पोमेरेनियन डॉग बहुत ही प्रसिद्ध हो गया था । THE INDIAN POMERANIAN SPITZ | THE INDIAN POMERANIAN DOG। ये Pit bull dogs | 5 पिटबुल कुत्ता और Beagle Dog की अपेक्षा बहुत छोटे होते हैं ।

pomeranian dog

THE INDIAN POMERANIAN SPITZ की जीवनी

कुत्ते का नाम THE INDIAN POMERANIAN SPITZ
कुत्ते की प्रजाति स्माल डॉग ब्रीड
उत्पत्ति इंडिया
कलर सफ़ेद , ब्राउन , ब्लैक आदि
कटगरी Dog breed
वजन 15 से 20 kg
जीवन काल 12 से 15 साल
बैज्ञानिक नाम Canis Lupus faimiliaris
कीमत 10000 से 25000 रुपए तक
post nameTHE INDIAN POMERANIAN SPITZ
THE INDIAN POMERANIAN SPITZ

Dog price in India

भारत में अलग अलग राज्यों और अलग अलग शहरो में पोमेरेनियन की कीमत अलग अलग हो सकती है । उपलब्ध्ता के अनुसार कीमतों में उतराव चढ़ाव देखने को मिल सकती है । वैसे रु.10000 / से रु. 25000/ तक में आसानी से मिल जाते हैं ।

भारतीय पोमेरेनियन की उम्र

भारतीय पोमेरेनियन की उम्र 12 से 15 साल तक हो सकती है । THE INDIAN POMERANIAN SPITZ | THE INDIAN POMERANIAN DOG।

भारतीय पोमेरेनियन का स्वभाव

भारतीय पोमेरेनियन एक चंचल और अधिक भौकने वाले होते हैं , अपने परिवार की रक्षा करने में सक्षम होते हैं । बच्चों के साथ बहुत खुश रहते हैं । लेकिन बच्चों के साथ बहुत सावधान भी रहने की जरूरत होती है । इनके बाल कम गिरते हैं । छोटी सी जगह में भी खेल कूद लेते हैं और खुशहाल भी रहते हैं , इनका रख रखाव का खर्च बहुत कम पड़ता है । THE INDIAN POMERANIAN SPITZ | THE INDIAN POMERANIAN DOG

किसी की जीवनी पढ़नी हो तो biographyrp.com पर क्लिक करें ।

प्रश्न -पोमेरियन डॉग कितने का मिलता है ?

उत्तर -भारत में अलग अलग राज्यों और अलग अलग शहरो में पोमेरेनियन की कीमत अलग अलग हो सकती है । उपलब्ध्ता के अनुसार कीमतों में उतराव चढ़ाव देखने को मिल सकती है । वैसे रु.10000 / से रु. 25000/ तक में आसानी से मिल जाते हैं ।

प्रश्न -कुत्तों को क्या क्या नहीं खाना चाहिए ?

उत्तर -कुत्तों को लहसन,प्याज ,अंगूर , किसमिस , चाकलेट और शुगर वाली वस्तुएं नहीं खिलना चाहिए । इससे स्किन प्रोब्लम के साथ साथ और भी बहुत से प्राब्लम होने की संभावना रहती है ।

प्रश्न -कुत्ते को दही खिलाने से क्या होता है ?

उत्तर – कुत्ते को गर्मी मेन दही खिलाना बहुत फायदेमंद होता है , क्योकि दही में बहुत सारे प्रोटीन और कैल्सियम मिलते हैं जो कुत्ते के लिए बहुत फायदेमंद होता है ।

प्रश्न – कुत्ता खरीदना है कहां मिलेगा ?

उत्तर –इस समय डिजिटल युग में कुत्ता खरीदना बहुत आसान है । ऑनलाइन बहुत सी साइट हैं जिनके माध्यम से किसी भी ब्रीड का डॉग खरीद सकते हैं ।

1 thought on “THE INDIAN POMERANIAN SPITZ | THE INDIAN POMERANIAN DOG”

Leave a Comment

Anjali Arora कच्चा बादाम गर्ल 15 Agust | स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक शुभ कामनाएँ Lulu Mal Lucknow urfi javed bold style Pomeranian Dog