BA karne ke fayde

BA karne ke fayde । बीए करने के बहुत सारे फायदे हैं । बीए करने के बाद IAS , PCS , IPS और बहुत से अच्छे जाब पा सकते हैं ।  बीए का आज भी बहुत महत्त्व है ।‏  कहते हैं कि बीए करके बहुत से लोग घूम रहे हैं । मैं आप को एक सीक्रेट बात बता दूं  , बहुत से छात्र बीटेक , एमटेक , बीएससी , आईटी , एमएमबीएस आदि करने के बाद भी आईएएस अधिकारी या हाई लेबल की परीक्षा देने के लिए बीए का ही subject चुनते हैं । क्योंकि  बिना इसके कोई भी व्यक्ति पास ही नहीं कर पाएगा ।

BA karne ke fayde
BA karne ke fayde

BA karne ke fayde बीए करने के फायदे

BA karne ke fayde के बारे में पूरी जानकारी इस आर्टिकल में देने वाला हूं । एक तो इसके कुछ सब्जेक्ट इतने आसान हैं कि आप आसानी से पास कर सकते हैं । दूसरे बहुत से प्रतियोगी परीक्षा के लिए आप योग्य हो जाते हैं । इसके द्वारा ही इंडिया की टॉप लेबल की पोस्ट आईएएस , आईपीएस, पीसीएस जैसे पदों पर आसीन हैं ।

इंडिया की टॉप लेबल की परीक्षा को पास करना चाहते हैं तो बीए के सब्जेक्ट को लेकर ही करना सही रहता है । क्योंकि 80%छात्र  इन्ही विषयों को लेकर ही आईएएस अधिकारी और पीसीएस अधिकारी बन पाते हैं । BA karne ke fayde

BA full form , बीए का फुल फॉर्म

बीए का फुल फॉर्म होता है । Bachelor of arts यानी कि कला में स्नातक । यह एक ग्रेजुएशन डिग्री है ,  कला में ग्रेजुएशन  । बीए एक बहुत ही बेहतरीन डिग्री होती है ।BA karne ke fayde

BA karne ke bad kya kare

अगर आप ने BA पास कर लिया है तो आप के पास बहुत सारे कोर्स करने एलिजिबिलिटी हो जाती है । स्नातकोत्तर लेबल के बहुत सारे कोर्स कर सकते हैं ।जो निम्न लिखित है :

  1. MA
  2. MBA
  3. LLB
  4. Bed
  5. Btc
  6. Hotel managemen
  7. BCA
  8. MCA
  9. Phd

1.MA (masters of arts)

बीए पास करने के बाद जिस किसी भी एक सब्जेक्ट जिससे आप ने बीए किया है , उसी से एमए भी करना होता है । दूसरा विषय नहीं ले सकते हैं । दूसरे विषय से एमए करने के लिए पहले उस सब्जेक्ट से बीए पास करना पड़ता है ।

बीए पास करने के बाद ही मास्टर डिग्री कर सकते हैं ।इसके बाद PhD कर सकते हैं ।BA karne ke fayde

2. एमबीए (MBA)

अगर आप प्रोफेशनल कोर्स करना चाहते हैं तो बीए के बाद MBA कर सकते हैं । एमबीए मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन का कोर्स कर सकते हैं ।  बहुत सी कंपनियां इसकी डिमांड बहुत करती हैं । बहुत से MBA colleges हैं जहां से MBA करने के बाद बहुत ही बेहतरीन प्लेसमेंट होता है । 30 से 40 लाख प्रतिवर्ष तक की जॉब मिल जाती है ।  लेकिन ऐसी जगहों से एमबीए करने के लिए कंप्टीशन पास करना पड़ता है । और इनकी फीस भी बहुत ज्यादा होती है ।BA karne ke fayde

3. LLB

अगर आपको एक वकील बनना है तो आप एलएलबी कर सकते हैं । बिना एलएलबी के वकालत करना बहुत मुश्किल है । इसलिए अगर वकालत करना है या जज बनना चाहते हैं तो पहले एलएलबी करें । BA karne ke fayde

4. बीएड (Bed)

टीचिंग से संबंधित  जाब करने के लिए बीएड करना पड़ता है । बीएड एक एजुकेशन कोर्स होता है । जिसके करने  बाद ही टीचर की जाब मिल पाती है ।इसका फुल फॉर्म होता है बैचलर ऑफ एजुकेशन ।इसके लिए हमेशा वैकेंसी निकलती रहती है ।

5.BTC (बीटीसी)

प्राइमरी स्कूल में टीचर की नौकरी करने के लिए बीटीसी प्रशिक्षण लेना जरूरी होता है । इसे करने के बाद नौकरी मिल ही जाती है । बीए करने के बाद ही यह कोर्स कर सकते हैं । BA karne ke fayde

6.होटल मैनेजमेंट

बीए करने के बाद होटल मैनेजमेंट कोर्स कर सकते हैं । इस कोर्स को करने से होटल में संबंधित जाब मिल जाती है । इस क्षेत्र में  बहुत ज्यादा जॉब मिलने के अवसर हैं । हर जगह इसकी डिमांड होती है । BA karne ke fayde

7. BCA

यह एक computar कोर्स होता है  । इसका पूरा नाम बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है । बहुत सी कंपनियां इस तरह के लोगों को अच्छा जाब देती हैं ।

8. MCA

BCA करने के बाद MCA भी कर सकते हैं । यह कम्प्यूटर में मास्टर डिग्री का कोर्स होता है । इसका फुल फॉर्म मास्टर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन होता है ।

9. PhD (पीएचडी)

इस डिग्री को लेने के लिए एमए होना जरूरी होता है । इसे करने के बाद प्रोफेसर बनते हैं । BA karne ke fayde


ba karne ke baad konsi job milti hai

बीए करने के बाद IAS , PCS , IPS  की जाब पा सकते हैं । इसके बाद बैंक पीओ , क्लर्क, रेलवे के कई प्रकार के पोस्ट क्लर्क , स्टेशन मास्टर आदि नौकरी पा सकते हैं । और भी बहुत सी नौकरियां जैसे , लेखपाल , पुलिस, दरोगा , आर्मी मैन , सचिवालय  लगभग सभी विभागों में कोई न कोई पोस्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं ।

बीए करने के नौकरी के लिए कौन सा कोर्स करें या तैयारी करें

बीए पास करने के बाद अगर आप कैरियर बनाना चाहते हैं तो निम्न लिखित जॉब के लिए अप्लाई कर सकते हैं या तैयारी कर सकते हैं ।

1. सिविल सेवा परीक्षा (UPSC)

सिविल सेवा परीक्षा (UPSC) । यह देश की सबसे कठिन और प्रतिष्ठित परीक्षा है । जीतने भी अच्छे पढ़ने वाले युवा हैं उनका सपना होता है एक आईएएस अधिकारी बनने का ।आईएएस बनने के लिए संघलोक सेवा आयोग UPSC की परीक्षा का आयोजन हर साल करता है । जिसमें लाखों छात्र अपना भाग्य आजमाने हेतु बैठते हैं । बहुत से सरकारी नौकरी करने वाले भी इस परीक्षा में शामिल होते हैं ।

अगर आप एक आईएएस बनना चाहते हैं तो आप को इसकी तैयारी ग्रेजुएशन की शुरुआत से ही कर देनी चाहिए । इस परीक्षा को पास करने के लिए आप को चाहिए कि एक रणनीतिक रूप तैयारी करें और किसी अच्छे कोचिंग संस्थान से प्रशिक्षण लेना शुरू कर दें । तभी आप इस छेत्र में सफलता प्राप्त कर सकते हैं ।

UPSC की तीन बार परीक्षा देनी होती है । एक पहली बार प्रारंभिक परीक्षा पास करने के बाद मेन परीक्षा होती है और इसके बाद इंटरव्यू देना पड़ता है । तब जाकर एक आईएएस अफसर बन पाते हैं । इसकी सभी परीक्षाएं बहुत ज्यादा कठिन होती हैं ।

2.पीसीएस अधिकारी

ये परीक्षा भी लोक सेवा आयोग के द्वारा ही कराई जाती है । आईएएस के बाद ये भी टॉप दूसरे लेबल की परीक्षा है । इस परीक्षा को पास करना भी उतना ही मुश्किल है जितना कि आईएएस की । बीए करने के बाद इस परीक्षा को देने की योग्यता पूरी हो जाती है ।

3. बैंक पीओ

गेजुएशन करने के बाद बैंकिंग सेक्टर में जा सकते हैं । इसमें बहुत तरह की पोस्ट होती हैं । जैसे प्रोबेशनरी ऑफिसर, क्लर्क और फिल्ड अफसर आदि ।

4. निजी सचिव

सचिवालय में निजी सचिव की जगहें निकलती रहती हैं इसे भरकर आप परीक्षा के लिए तैयारी कर सकते हैं ।

5. इंडियन आर्मी , नेवी , एयरफोर्स (UPSC CDSE)

Graduation करने के बाद आप इंडियन आर्मी, नेवी और एयर फोर्स जैसी खुबसूरत जॉब के लिए योग्य हो जाते हैं ।इनसभी क्षेत्रों में जॉब के लिए ट्राई कर सकते हैं । अगर आप का शारीरिक मापदंडों को पूरा करते हैं तो अपना भविष्य आजमा सकते हैं । BA karne ke fayde

6.RRB रेलवे जॉब

रेलवे हर साल भारी संख्या में भर्ती हेतु आवेदन करता है जिसमें लाखों बच्चे हर साल अपना भाग्य आजमाते हैं ।

7. ऑफिस असिस्टेंट

8.SSC CGL टैक्स असिस्टेंट , अकाउंटेंट , इंस्पेक्टर , सब इंस्पेक्टर , इनकम टैक्स ऑफिसर

BSC karne ke fayde   , bsc nursing course details in hindi

https://rpkablog.blogspot.com › ..

http://Biographyrp.com ,

Facebook se paise kaise kamaye -10 बेस्ट तरीकों से

2 thoughts on “BA karne ke fayde”

  1. Pingback: BSC karne ke fayde

Leave a Comment