पेंटिंग | Painting

पेंटिंग | Painting , अगर आप एक बहुत ही अच्छी पेंटिग बनाना चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें । आप को बहुत कुछ जानकारी इस आर्टिकल में मिल जायेगी ।एक अच्छी पेंटिग बनाने के लिए कुछ विशेष सावधानी की जरुरत होती है ।

अगर आप नए हैं तो आप को बहुत ज्यादा प्रेक्टिस की जरूरत होती है । दुनियां में कोई भी चीज नामुमकिन नहीं है। एक बार ठान लें तो हर काम को आसानी से कर सकते हैं । अगर आप को पेंटिंग बनाना है तो आप सबसे पहले पेंसिल और पेपर लेकर प्रेक्टिस शुरू कर दें ।

पेंटिंग | Painting
पेंटिंग | Painting

आर्ट बनाना इतना भी आसान नहीं है लेकिन जब आप निरंतर प्रयास करते हैं तो बहुत आसानी से बनाने लगेंगे ।

अच्छी पेंटिग (painting) कैसे बनाएं

तो आइए जानते हैं कि एक अच्छी painting कैसे बनाते हैं । पेंटिग बनाने के लिए सबसे पहले आसान और कम कलर वाली पेंटिग बनाएं । लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जो कुछ भी बनाएं सफाई के साथ बनाएं । शुरुआत में कलर कम्बिनेशन न करें । जब आप थोड़ा एक्सपर्ट हो जाएं तभी कलर मिक्स करके बनाना शुरू करें ।

आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में एक मझे हुए कलाकार की तरह से काम करने लगेंगे । सुंदर और आकर्षक पेंटिंग बनाने लगेंगे । पेंटिंग बनाते समय अपने चित्रों में एक अच्छी कहानी जरूर सम्मिलित करें ।

पेंटिग में स्टोरी कैसे डालें

अगर बहुत कीमती पेंटिंग बनाना है तो उसमें एक स्टोरी जरूर होना चाहिए । जितनी अच्छी स्टोरी आप की पेंटिंग कहेगी उसकी वैल्यू उतना ही बढ़ जाएगी । ऐसी पेंटिंग बनाएं जो अपने आप में एक कहानी हो । आप को कहने की जरूरत ही नहीं पड़े ।

जिस प्रकार से “Mona Lisa, 1503–19 “की पेंटिग अपने आप एक राज है एक अनोखी कहानी है । बहुत से लोग उसे पढ़ने की बहुत कोशिश की गई लेकिन आज भी एक पहेली बनी हुई है । इसी लिए दुनियां की सबसे महंगी पेंटिंग बन गई है ।

पेंटिंग | Painting
पेंटिंग | Painting

बहुत से ऐसे कलाकार मिल जायेंगे । जो आप को देखते ही हू बहू शक्ल बना देंगे । लेकिन उनकी पेंटिंग बहुत कम पैसे में बिकती है । क्योंकि उसमें कोई कहानी नहीं होती है , कोई सीक्रेट नहीं होता है ।

जितनी भी महंगी पेंटिंग बिकी हैं । सबकी एक कोई न कोई कहानी होती है , उसमे एक स्टोरी छिपी होती है । इसीलिए उनकी आज भी कीमत है ।

पेंटिग में स्टोरी कैसे बनाएं

सबसे बड़ी चुनौती ये होती है कि एक पेंटिंग में स्टोरी कैसे डालें या फिर एक स्टोरी वाली पेंटिग कैसे बनाएं । इसके लिए सबसे पहले उन पेंटिगों को ध्यान से पढ़ें और देखें कि किस प्रकार से उसमें पेंटर ने अपनी कल्पना को उकेरा है ।

आप की पेंटिंग कितना ही गड़बड़ क्यों न हो उसमें कोई एक कहानी छिपी है तो उसकी कीमत जरूर लगेगी । चाहे तो पेंटिग का इतिहास उठकर देख लें । सभी चित्रकारों ने अपनी चित्रकला में कुछ न कुछ स्टोरी जरूर दर्शाया है । इसीलिए उनकी पेंटिंग बहुत ही महंगी बिक रही हैं ।

painting बनाने की प्रेक्टिस कैसे करें

पेंटिंग बनाने की प्रेक्टिस करने के लिए आप को बहुत एक अच्छे पेंटर से ज्ञान लेने की जरूरत है । जब तक एक अच्छा सिखाने वाला गुरु नहीं होगा आप एक अच्छी पेंटिग नही बना सकते हैं । हालाकि ये एक जन्मजात प्रतिभा होती है लेकिन अगर एक अच्छे ट्रेनर से ट्रेनिंग लेंगे तो निश्चित ही एक कामयाब पेंटर बन सकते हैं ।

पेंटिंग | Painting । के बारे में पूरी जानकारी देने का प्रयास किया है । अगर और भी कोई जानकारी चाहते हैं तो कमेंट करके पूछ सकते हैं । और भी आर्टिकल्स आगे मिलेंगे ।abstract painting on canvas in hindi को भी पढ़े ।

biographyrp.com को भी पढ़े ।

Leave a Comment