International Women’s Day | अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस कब मनाया जाता है

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

International Women's Day

International Women’s Day

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत 1908 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुई थी, जब 15,000 महिलाओं ने काम के घंटे कम करने, बेहतर वेतन और वोट देने की माँग के साथ विरोध प्रदर्शन किया था। इसके एक साल बाद अमेरिकी सोशलिस्ट पार्टी ने पहली बार राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत की।

1910 में कॉपेनहेगन में आयोजित इंटरनेशनल सोशलिस्ट कांग्रेस में क्लारा जेटकिन ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस को एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम बनाने का प्रस्ताव रखा, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार कर लिया गया। तब से अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस दुनिया भर में महिलाओं के अधिकारों के लिए एक महत्वपूर्ण दिवस के रूप में मनाया जाता है। International Women’s Day

भारत में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 1975 में मनाया गया था। इस दिन को महिलाओं की उपलब्धियों के प्रति सम्मान प्रकट करने और उनके अधिकारों के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर दुनिया भर में कई तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं, जिनमें सभाएं, प्रदर्शन, सांस्कृतिक कार्यक्रम और पुरस्कार समारोह शामिल हैं। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य महिलाओं के अधिकारों के लिए जागरूकता फैलाना और उन्हें समान अवसर प्रदान करना है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। यह दिन उन्हें अपनी उपलब्धियों पर गर्व करने और अपने अधिकारों के लिए लड़ने के लिए प्रेरित करता है। International Women’s Day

2023 में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की थीम “Equality Today for a Sustainable Tomorrow” है। इस थीम का उद्देश्य महिलाओं और लड़कियों के लिए समानता सुनिश्चित करने के लिए कार्रवाई करने पर ध्यान केंद्रित करना है।

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के अधिकारों के लिए एक महत्वपूर्ण दिन है। यह दिन हमें महिलाओं के संघर्ष और उपलब्धियों को याद दिलाता है। यह हमें महिलाओं के समान अधिकारों के लिए लड़ने के लिए प्रेरित करता है। International Women’s Day

Q.अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार कब मनाया गया ?

उत्तर –अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत 1908 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुई थी,अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 1908 में 8 मार्च को मनाया गया ।

Q अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस क्यों मनाया जाता है ?

उत्तर –अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

Q महिला दिवस कब मनाया जाता है और क्यों ?

उत्तर- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस (International Women’s Day) हर साल 8 मार्च को मनाया जाता है। यह दिन महिलाओं के आर्थिक, राजनीतिक और सामाजिक उपलब्धियों एवं कठिनाइयों की सापेक्षता के उपलक्ष्य में उत्सव के तौर पर मनाया जाता है।

Q भारतीय महिला दिवस ?

उत्तर- भारत में अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 1975 में मनाया गया था। इस दिन को महिलाओं की उपलब्धियों के प्रति सम्मान प्रकट करने और उनके अधिकारों के लिए जागरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है।

Q अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार कब मनाया गया Class 8 ?

उत्तर- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की शुरुआत 1908 में अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में हुई थी,अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पहली बार 1908 में 8 मार्च को मनाया गया ।

Q अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की घोषणा किस संस्था ने की ?

उत्तर- अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस की घोषणा अमेरिकी सोशलिस्ट पार्टी ने पहली बार राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत की।

International Women’s Day digitallycamera.com Holi 2024: A Colorful Celebration

👉देवतात्मा हिमालयः का संस्कृत में निबंध Click Here
👉पर्यायवाची शब्दClick Here
👉होलिकोत्सवः का संस्कृत में निबंधClick Here
👉तीर्थराज प्रयागः का संस्कृत में निबंधClick Here
👉विद्याधनम् सर्व धनं प्रधानम् का संस्कृत में निबंधClick Here
👉संस्कृत में सभी फलों के नामClick Here
👉प्रत्यय किसे कहते हैं , परिभाषा, प्रकार और भेद उदाहरण सहितClick Here
👉शब्द रूप संस्कृत मेंClick Here
👉संस्कृत में निबंध कैसे लिखेंClick Here
👉इसे भी पढ़ें Click Here
👉लहसन खाने के फायदेक्लिक करें
Sanskrit Counting 1 to 100 digitallycamera.com Essay on Cow In Sanskrit,

Leave a Comment