Bukhar me Papita khana chahiye ya nahin | बुखार में पपीता खाना चाहिए या नहीं

Bukhar me Papita khana chahiye ya nahin

यहां एक बहुत बड़ा सवाल है कि ( Bukhar me Papita khana chahiye ya nahin ) बुखार में पपीता खाना चाहिए या नहीं ? इस पोस्ट में बहुत डिटेल से बताया गया है। इस पोस्ट को पूरा पढ़े आप खुद ही समझ जायेंगे। सबसे पहले ये जान लेते हैं कि पपीते में क्या क्या पाया जाता है।

पपीते में पाया जाने वाला पोषक तत्व

पपीते में अत्यधिक मात्रा मे विटामिन ए पाया जाता है , इसके अलावा विटामिन सी भी पाया जाता है। वहीं पपीते में अधिकांश मात्रा में पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट पदार्थ, क्षार तत्व, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, शर्करा आदि पाया जाता है। कच्चे पपीते में पिपेने और लेटेक्स भी पाया जाता है । प्राकृतिक तौर पर इसमें फाइबर, कैरोटिन और मिनरल्स पाए भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं । पपीते में फाइबर भारी मात्रा में पाया जाता है साथ में विटामिन सी और कैल्शियम पाया जाता है।

Bukhar me Papita khana chahiye ya nahin

ये सभी तत्व हमारी इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में सक्षम हैं । जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होते हैं । Bukhar me Papita khana chahiye ya nahin

Bukhar me Papita khana chahiye ya nahin

पपीता कुछ ऐसे बुखार होते हैं जिनमें रामबाण साबित होते हैं जैसे डेंगू, मलेरिया आदि । कुछ बुखारों में प्लेटलेट गिर जाती है उन के लिए पपीता अत्यधिक फायदे मंद होता है।जब पपीते में इतने सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बुखार में जरूरी होते हैं तो बुखार में खा भी सकते हैं। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रात में पपीता बिल्कुल भी न खाएं।

पपीता खाने के फायदे

अगर आप पपीते के बारे में बहुत डिटेल से जानना चाहते हैं तो पढें पपीता खाने के फायदे । पपीते खाने से फाइबर ,पानी, विटामिन ए, कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, कार्बोहाइट्रेट और क्षार तत्वों कमी पूरा होती है। इम्यून सिस्टम सही होता है और चेहरे में चमक पैदा करता है।Bukhar me Papita khana chahiye ya nahinAnjeer ke fayde | अंजीर खाने के फायदे

अगर कैमरे के बारे में जानकारी चाहिए तो पढें कैमरा

न्यूज

3 thoughts on “Bukhar me Papita khana chahiye ya nahin | बुखार में पपीता खाना चाहिए या नहीं”

Leave a Comment